कीव: यूक्रेन (Ukraine) ने सोमवार को तत्काल रूसी युद्धविराम (ceasefire) और सैनिकों की वापसी की मांग की है. क्रेमलिन (Kremlin) के हमले के पांचवें दिन रूसी वार्ताकारों के साथ बातचीत के लिए उसका प्रतिनिधिमंडल बेलारूस पहुंचा है. इस बीच कई यूक्रेनी शहरों में लड़ाई जारी है और रूसी रूबल गिर गया है.


यूक्रेन के राष्ट्रपति (Ukrainian President) ने एक बयान में कहा, "यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल रूसी संघ (Russian Federation) के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में हिस्सा लेने के लिए यूक्रेन-बेलारूसी सीमा पर पहुंचा है." उन्होंने कहा, "वार्ता का प्रमुख मुद्दा तत्काल युद्धविराम और यूक्रेन से सैनिकों की वापसी है."


जेलेंस्कीकी रूसी सैनिकों से युद्ध का मैदान छोड़ने की अपील
यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने एक अलग बयान में रूसी सैनिकों से अपने उपकरणों को छोड़ने और अपने जीवन को बचाने के लिए युद्ध के मैदान को छोड़ने का आग्रह किया. उन्होने कहा कि 4,500 से अधिक रूसी सैनिक (Russian troops) पहले ही अपनी जान गंवा चुके हैं.


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ (European Union) से एक विशेष प्रक्रिया के माध्यम से यूक्रेन को "तत्काल" सदस्यता देने की भी अपील की.


रूस का प्रमुख सहयोगी है बेलारूस
मॉस्को (Moscow) के आक्रमण के बाद पहली वार्ता के लिए यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल (Ukraine's delegation) रूसी प्रतिनिधियों (Russian representatives) से मिलने के लिए तैयार है. बैठक पड़ोसी देश बेलारूस (Belarus) में सीमा पार होगी जो कि क्रेमलिन का एक प्रमुख सहयोगी है, जिसने रूसी सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने की अनुमति दी है.


रूसी राज्य मीडिया ने हेलीकॉप्टर से यूक्रेन के प्रतिनिधियों के पहुंचने का वीडियो पोस्ट किया.रूसी संसद की अंतरराष्ट्रीय मामलों की समिति के प्रमुख, रूसी प्रतिनिधि लियोनिद स्लटस्की ने टेलीग्राम मैसेंजर सेवा पर लिखा: "हम जल्द ही शुरू करेंगे."


जेलेंस्कीने कहा बातचीत की सफलता पर संदेह लेकिन...
जेलेंस्की और बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच एक फोन कॉल के बाद बातचीत संभव हो पाई.  हालांकि जेलेंस्की ने कहा है कि उन्हें सफलता की संभावना पर संदेह है. उन्होंने कहा, "हमेशा की तरह: मैं वास्तव में इस बैठक के परिणाम में विश्वास नहीं करता, लेकिन उन्हें कोशिश करने दें."


यूक्रेन पर रूस के हमले में सूत्रधार के रूप में देश की भूमिका को देखते हुए कीव शुरू में बेलारूस में एक प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए अनिच्छुक था.


ये भी पढ़ें:


 'अब तक मारे गए 5300 रूसी सैनिक, युद्ध नहीं रुका तो शरणार्थियों की संख्या होगी 70 लाख के पार', यूक्रेन के राजदूत का दावा


Russia-Ukraine War: कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा, जंग के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए जारी हुई एडवाइजरी