रूस और यूक्रेन की जंग का आज 13वां दिन है. रूस के हमले में यूक्रेन को अब तक भयंकर तबाही झेलनी पड़ी है. इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिहाज से देखें तो 10 बिलियन डॉलर की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. यूक्रेन ने इन्फ्रास्ट्रक्चर मिनिस्टर ने यह जानकारी दी है. मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर कुब्राकोव का मानना है कि अधिकतर संस्थानों का एक साल में पुनर्गठन कर लिया जाएगा लेकिन बड़े कॉम्प्लेक्स में 2 साल लग सकते हैं.  


 रूस और यूक्रेन के बीच भयंकर युद्ध बदस्तूर जारी है. अब तक 17 लाख लोग यूक्रेन से भाग चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र की रिफ्यूजी एजेंसी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि भागने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. 


दूसरी ओर, रूस ने नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार सुबह से संघर्ष-विराम के साथ कई क्षेत्रों में मानवीय गलियारों को खोलने की घोषणा की है. हालांकि निकासी मार्ग ज्यादातर रूस और उसके सहयोगी देश बेलारूस की ओर जा रहे है. यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि क्या नागरिकों को निकाला जा रहा है.


गलियारों की नई घोषणा के बाद भी रूसी सेना ने कुछ यूक्रेनी शहरों पर रॉकेट हमला जारी रखा और कुछ क्षेत्रों में भयंकर लड़ाई जारी रही. उत्तर, दक्षिण और मध्य यूक्रेन के शहरों में रूस की लगातार जारी गोलीबारी के बीच हजारों यूक्रेनी नागरिक वहां से सुरक्षित निकलने की कोशिश में जुटे हैं.


रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यह संघर्ष-विराम राजधानी कीव, दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव और सूमी से नागरिकों की निकासी के लिए घोषित किया गया है. वहीं, रूस और यूक्रेन के बीच सोमवार को तीसरे दौर की वार्ता हुई. वार्ता संपन्न होने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के एक सलाहकार ने कहा कि सुरक्षित गलियारा बनाने के संबंध में मामूली प्रगति हुई है.


हालांकि, उन्होंने बैठक का अधिक विवरण साझा नहीं किया. इस बीच युद्ध में मरने वालों की संख्या स्पष्ट नहीं है. खारकीव क्षेत्र की पुलिस ने सोमवार को कहा कि अकेले वहां 209 लोग मारे गए हैं, जिनमें से 133 नागरिक हैं.


ये भी पढ़ें:


जंग के बीच प्रेम: यूक्रेन से जान बचाकर रोमानिया पहुंचे विग्नेश को हुआ प्यार, जानें उनकी कहानी


Ukraine Russia War: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- हम युद्ध नहीं चाहते, लेकिन दुश्मन को जीवन और जमीन से बाहर निकालने के लिए लड़ना होगा