Ukraine President Vladimir Zelensky Facebook Post: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने रूस को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूप हमला करने वाला है और इसके लिए 16 फरवरी का दिन तय है. व्लादिमीर जेलेंस्की ने पोस्ट में लिखा, "16 फरवरी रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले का दिन होगा."


व्हाइट हाउस ने कहा है कि यूक्रेन को लेकर रूस के मौजूदा खतरे पर भारत सहित सहयोगियों के साथ अमेरिका मिलकर काम कर रहा है. वहीं, पेंटागन (अमेरिकी रक्षा विभाग का दफ्तर) के प्रवक्ता ने कहा, "अमेरिका अब भी नहीं मानता कि पुतिन ने आक्रमण करने का फैसला किया है, लेकिन संभव है कि वह बिना किसी चेतावनी के आगे बढ़ सकता है."






विवाद को और बढ़ता देख जर्मनी के चांसलर ने यूक्रेन पहुंच कर देश पर रूसी हमले की आशंकाओं को टालने का प्रयास किया. इस घटनाक्रम को लेकर दुनिया भर में हाई अलर्ट की स्थिति के बीच, ब्रिटेन के रक्षा मंत्री जेम्स हिप्पी ने कहा कि रूस बिना नजर में आए अब ‘प्रभावी तरीके से हमला कर सकता है.’


नाटो सैनिकों की और टुकड़ियां भी सोमवार को पूर्वी यूरोप पहुंचीं हैं. लेकिन, यूक्रेन को लेकर चल रहे तनाव के बीच रूस के शीर्ष राजनयिक ने सोमवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रूसी सुरक्षा मांगों पर पश्चिम के साथ बातचीत जारी रखने का सुझाव दिया. इसे संकेत माना जा रहा है कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की आशंका के बीच क्रेमलिन का इरादा राजनयिक प्रयासों को जारी रखने का है.


बता दें कि रूस, पश्चिमी देशों से गारंटी चाहता है कि ‘नाटो’ गठबंधन यूक्रेन और अन्य पूर्व सोवियत देशों को सदस्य नहीं बनाएगा, गठबंधन यूक्रेन में हथियारों की तैनाती रोक देगा और पूर्वी यूरोप से अपनी सेना वापस ले लेगा. हालांकि, इन मांगों को पश्चिमी देशों ने सिरे से खारिज कर दिया है.


Ukraine Russia Conflict: रूसी हमले से बचने के लिए यूक्रेन उठा सकता है यह कदम, यूक्रेनी राजदूत ने कही ये बात


उइगर मुस्लिमों के सवाल पर Imran Khan की China को क्लीन चिट, कहा- स्थिति वैसी नहीं जैसा...