Pakistan News: चीन (China) में उइगर मुस्लिम (Uyghur Muslim) के दमन पर आंखें मूंदते हुए, पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधान मंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने कहा कि झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र (Xinjiang Uygur Autonomous Region- XUAR) की स्थिति वैसी नहीं है जैसी पश्चिमी मीडिया बताती है.


सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में इमरान खान ने चीन का बचाव करते हुए कहा कि चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइनुल हक ने XUAR का दौरा किया था और कहा था कि वहां की स्थिति" वैसी नहीं हैं जैसी पश्चिमी मीडिया पेश करती है.


चीन के साथ पाकिस्तान 
इमरान खान खुद को इस्लामिक हितों के रक्षक के तौर पर पेश करते रहे हैं लेकिन उइगर मुस्लिमों के सवाल पर उनकी राय बाकी दुनिया से अलग है. वह इस मसले पर खुलकर चीन का बचाव कर रहे हैं. हालाँकि, आर्थिक सहायता और राजनयिक समर्थन के लिए चीन पर बढ़ती निर्भरता प्रमुख कारण है कि पाकिस्तानी नेतृत्व के पास चीन की नीतियों का सार्वजनिक रूप से समर्थन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है, भले ही वे उइगर मुसलमानों के नरसंहार के लिए जिम्मेदार हों.


खान ने झिंजियांग मुद्दे पर बीजिंग का समर्थन किया और बीजिंग ओलंपिक 2022 के उद्घाटन समारोह के दौरान दक्षिण चीन सागर के साथ-साथ वन-चाइना सिद्धांत (One-China Principle) पर कम्युनिस्ट शासन का  समर्थन किया.


बीजिंग में इमरान खान और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, "पाकिस्तान पक्ष ने वन-चाइना नीति पर अपनी प्रतिबद्धता और ताइवान, दक्षिण चीन सागर, हांगकांग, झिंजियांग और तिब्बत पर चीन के लिए व्यक्त किया.”


यह भी पढ़ें: 


Ukraine Russia Conflict: रूसी हमले से बचने के लिए यूक्रेन उठा सकता है यह कदम, यूक्रेनी राजदूत ने कही ये बात


Ukraine संकट को लेकर चरम पर तनाव, दुनियाभर के इन देशों ने अपने नागरिकों से जल्द यूक्रेन छोड़ने को कहा