Arrests In Crimea Bridge Blast: रूसी (Russia) कब्जे वाले क्रीमिया (Crimea) के एक पुल पर खड़े वाहन में धमाके (Crimea Bridge Blast) के आरोप में आठ संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार किए गए लोगों में पांच रूसी (Russian) शामिल हैं. इसके अलावा, यूक्रेन (Ukraine) और आर्मेनिया (Armenia) के तीन नागरिक गिरफ्तार किए गए हैं. 


मॉस्को ने शनिवार (8 अक्टूबर) को केर्च स्ट्रेट ब्रिज पर हुए धमाके को यूक्रेन की खुफिया सेवा (Ukrainian Secret Services) की ओर से कराया गया आतंकी हमला (Terrorist Attack) करार दिया था. इंटरफैक्स के मुताबिक, रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने बुधवार (12 अक्टूबर) को कहा कि उसने पांच रूसी, यूक्रेन और आर्मेनिया के तीन नागरिकों को गिरफ्तार किया है.


विस्फोटक को लेकर एफएसबी ने दी ये जानकारी 


अलजजीरा के मुताबिक, एफएसबी ने कहा कि विस्फोटक प्लास्टिक फिल्म रोल में रखा गया था, जो अगस्त में यूक्रेनी बंदरगाह ओडेसा से निकाला गया था और रूस में लाए जाने पहले बुल्गारिया, जॉर्जिया और आर्मेनिया से होते हुए लाया गया था.


एफएसबी ने यूक्रेन की सैन्य खुफिया सेवा और इसके डायरेक्टर किरिलो बुडानोव पर हमले का संचालन करने का आरोप लगाया. टास की खबर के मुताबिक, 12 लोगों की पहचान भी सहयोगियों के तौर पर की गई है. रूसी समाचार एजेंसी के मुताबिक, धमाके में कम से कम चार लोगों की मौत हुई थी. यूक्रेन ने आधिकारिक तौर पर धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन कुछ यूक्रेनी अधिकारियों ने इस हमले को लेकर जश्न मनाया था.


रूसी जांच को यूक्रेनी अधिकारी ने बताया बकवास


यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रूस की जांच को खारिज किया है. यूक्रेन के सार्वजनिक प्रसारक सस्पिल्ने ने गृह मंत्री के प्रवक्ता एंड्री युसोव के हवाले से कहा, ''एफएसबी और जांच समिति की पूरी गतिविधि बकवास है.'' उन्होंने एफएसबी और जांच समिति को पुतिन शासन की सेवा करने वाला नकली ढांचा बताया. उन्होंने कहा कि इसलिए उसके अगले बयान पर कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी.


हमले में दक्षिणी रूस से कब्जे वाले प्रायद्वीप की ओर जाने वाली एक ट्रेन में कई ईंधन टैंकरों के अलावा, 19 किमी लंबे पुल का एक खंड नष्ट हो गया, अस्थायी रूप से सड़क यातायात को रोक दिया गया. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने 2018 में अपनी प्रतिष्ठित परियोजना के रूप में इस पुल को खोला था. यह रूसी सैन्य अभियान के लिए अहम हो गया था, क्योंकि दक्षिण यूक्रेन में लड़ रहे रूसी सैनिकों को इसके जरिये आपूर्ति की जा रही थी.


क्रीमियाई शख्स निकला ट्रक का मालिक


अलजजीरा ने एक स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया है कि जिस ट्रक में धमाका हुआ था, उसका मालिक एक 25 वर्षीय क्रीमियाई शख्स है. ट्रक के मालिक ने कहा है कि वह निर्दोष है, क्योंकि ट्रक उसका चाचा चला रहा था. मारे गए लोगों में ट्रक चालक भी शामिल है.


रूस ने की बदले की कार्रवाई


क्रीमिया के पुल धमाके से बौखलाए रूस ने सोमवार (10 अक्टूबर) को यूक्रेन पर कई मिसाइलें दागीं और बिजली आपूर्ति बाधित की. रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन में एक दिन में कम से कम 19 लोग रूसी हमलों में मारे गए और दर्जनों लोग घायल हो गए. टीवी पर रूस की सुरक्षा परिषद की बैठक में पुतिन ने कहा कि ये हमले क्रीमिया पुल धमाके के बदले में किए गए थे. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि आगे यूक्रेन के किसी भी हमले पर मॉस्को गंभीर जवाब देगा.


ये भी पढ़ें


यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रची क्रीमिया पुल उड़ाने की साजिश, ब्लास्ट में 22.77 टन विस्फोट का हुआ इस्तेमाल: रूस का दावा


Russia-Ukraine War: रूस ने फिर दागी मिसाइल, 7 की मौत, NATO चीफ बोले- यूक्रेन के लिए एयर डिफेंस टॉप प्रायोरिटी