Russia Ukraine War: रूस की शान माने जाने वाले क्रीमिया (Crimean) के क्रेज स्ट्रेट ब्रिज पर यूक्रेन (Ukraine) ने 8 अक्टूबर को हमला किया था जिसके बाद ब्रिज के ढहने की तस्वीर दुनिया ने देखी थी. यूक्रेन के इस हमले के बाद रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच तनाव और बढ़ गया है. वहीं, तमाम देशों ने अब परमाणु हमले (Nuclear Attack) की आशंका जतायी है. 


इस सबके बीच अब रूस की सुरक्षा एजेंसी FSB ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि, क्रीमिज ब्रिज पर हुआ हमला यूक्रेनी रक्षा मंत्रालाय की खूफिया एजेंसी के मुखिया किरिल बुदानोव ने रचा था. इस हमले के बाद रूसी सुरक्षा एजेंसी ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें आठ लोगों में 5 रूस के नागरिक हैं, 3 यूक्रेनी और 1 आर्मीनियाई का शख्स है.


कैसे दिया इस हमले को अंजाम?


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एफएसबी द्वारा पूछताछ ने इन गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि इस हमले की साजिश अगस्त महीने में रच दी गई थी. विस्फोटक को पॉलीथिन लिपटे 22 कंस्ट्रक्शन पैलेट में छुपाकर रखा गया था जिसे सितंबर 29 से अक्टूबर 3 के बीच कार्गो, आर्मीनिया के यरवन टर्मिनल पर पहुंचाया गया.


अक्टूबर 4 को एक जॉर्जिया रजिस्ट्रेशन वाले ट्रक पर लादकर इस विस्फोटक को 6 अक्टूबर को रूस के अर्मावीर शहर पहुंचाया गया. अक्टूबर 7 को एक यूक्रेनी नागरिक जिसका नाम है सोलोमको, उसने 5 रूसी नागरिकों की मदद से इस विस्फोटक कार्गो के दस्तावेज बदले. अक्टूबर 7 को ही इस कार्गो को रूसी नागरिक मिखिर युसुबोव के ट्रक मरण लादा गया. यह ट्रक सिम्फोरोपोल से रवाना हुआ और क्रीमिया पुल पर सुबह 6:03 मिनट पर धमाके को अंजाम दिया गया. यूक्रेन की ओर से रचे इस हमले में 22.7 टन के विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया.


परमाणु हमला?


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस हमले के बाद बौखलाए हुए हैं. क्रीमिया ब्रिज पर हमले के बाद यूक्रेन के कई शहरों पर रूस ने मिसाइलें दागी. वहीं, अब माना ये जा रहा है कि रूस परमाणु हमला कर सकता है. ऐसा इसलिए माना जा रहा है कि इस जंग में बेलारूस कूद चुका है. बेलारूस ने अपनी सेना को यूक्रेन के बॉर्डर पर उतार दिया है जहां पहले से ही हजारों की संख्या में रूसी सैनिक मौजूद हैं. 


रूस-यूक्रेन युद्ध में क्रीमिया ब्रिज हमले के बाद रूस के उठाए इन कदमों को देखते हुए अमेरिका समेत यूरोप ने आशंका जतायी है कि पुतिन यूक्रेन पर केमिकल या न्यूक्लियर अटैक कर सकता है. यहीं नहीं, दुनिया की 7 बड़ी इकॉनमी वाले देशों के संगठन G-7 ने भी इसकी आशंका जतायी है.


यह भी पढ़ें.


Ukraine War: यूक्रेन में जंग से बचने के लिए देश छोड़कर भाग रहे रूसी नागरिक, अपना रहे हैं ये तरीका


Russia Ukraine War: जो बाइडेन बोले- पुतिन को लगा यूक्रेन पर आसानी से कब्‍जा कर लेगा रूस पर वो गलत गणित लगा बैठे