Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन में एक बार फिर नए सिरे से जंग तेज हो गई है. बुधवार (12 अक्टूबर) को रूसी सेना ने यूक्रेन के अवदिवका (Avdiivka) में हमला किया. इस हमले में सात लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य जख्मी हो गए. अधिकारियों के मुताबिक, मिसाइल सेंट्रल मार्केट में जब गिरा, तब काफी लोग मौजूद थे.


रूस ने सोमवार (10 अक्टूबर) को भी यूक्रेन पर मिसाइल हमला किया था, जिसके बाद उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार (Hanna Malyar) ने बताया था कि 83 मिसाइलें दागी गईं है. यह अटैक खारकिव कीव, खमेलनित्सकी, लवीव, निप्रो, विन्नित्सिया, जापोरिज्जिया, सुमी, खार्किव क्षेत्र, ज़ाइटॉमिर सहित कई शहरों पर किया गया था. जिससे कि कई जगहों पर पानी और बिजली आना बंद हो गया था. 


नाटो चीफ ने क्या कहा? 
नाटो चीफ जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि हमारी प्राथमिकता यूक्रेन की एयर डिफेंस टॉप प्रायोरिटी होगी. साथ ही कैसे समर्थन बढ़ाए जाए इस पर ध्यान होगा. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के शहरों पर हुए हमले में नागरिकों की जान जा रही है. यह एयर डिफेंस की तत्काल आवश्यकता को दिखाता है. साथ ही बताया कि जर्मनी की Iris-T- Medium रेंज सिस्टम यूक्रेन पहुंच चुका है. यूएसए ने बताया कि उसने एनएएसएएमएस एंटी मिसाइल (NASAMS Anti-missile) और एंटी ड्रोन सिस्टम की डिलवरी जल्द करने की कोशिश कर कर रहा है. आने वाले हफ्ते में पहले बैच आने की उम्मीद है.


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने क्या कहा? 
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस पर कहा था, "हम आतंकवादियों से निपट रहे हैं. हमारे शहरों पर मिसाइलें दागी गई. इसमें खास तौर पर ऊर्जा स्टेशनों को निशाना बनाया गया है. अगला टारगेट हमारे नागरिक हैं." साथ ही उन्होंने लोगों से अपील थी की वो अपने घरों से बाहर नहीं निकले. बता दें कि क्रीमिया ब्रिज धमाके के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूरोप और यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने साथ ही यूक्रेन की इस कार्रवाई को ‘आतंकवादी कार्रवाई’ करार दिया था.


अमेरिकी राष्ट्रपति ने की निंदा
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन में मिसाइल हमलों के लिए सोमवार (10 अक्टूबर) को रूस की निंदा की जिनमें कम से कम 11 नागरिक मारे गए थे. उन्होंने इस पर कहा था, ‘‘इन हमलों में नागरिकों को मारा गया और घायल किया गया. उन जगहों को तबाह कर दिया गया, जिनका कोई सैन्य मकसद नहीं था. यूक्रेन की जनता पर पुतिन के अवैध युद्ध की नृशंसता को इसने एक बार फिर दर्शा दिया है.’’


यह भी पढ़ें-


यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रची क्रीमिया पुल उड़ाने की साजिश, ब्लास्ट में 22.77 टन विस्फोट का हुआ इस्तेमाल: रूस का दावा


Ukraine War: यूक्रेन के साथ जंग से बचने के लिए इजरायल क्‍यों भाग रहे रूसी नागरिक, जानें