Power Crisis In Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) में भारी बिजली संकट (Power Crisis) के बीच प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif ) ने अधिकारियों को अगले 24 घंटों के भीतर देश में बिजली के लोड-शेडिंग (Load-Shedding) को कम करने के लिए एक आपातकालीन योजना (Emergency Plan) तैयार करने का निर्देश दिया है. देश के विभिन्न हिस्सों में लोड शेडिंग नागरिकों (विशेषकर व्यापारिक समुदाय) के लिए समस्याएं पैदा कर रही है. सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि प्रधानमंत्री शरीफ ने शनिवार को 5 घंटे की लंबी बैठक के दौरान स्थिति का विस्तार से जायजा लिया, जहां उन्हें घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध कराने में आने वाली बाधाओं के बारे में जानकारी दी गई।


शहबाज शरीफ ने ऊर्जा, पेट्रोलियम और वित्त मंत्रियों की एक समिति को एक कार्ययोजना प्रस्तुत करने का काम सौंपा। राज्य द्वारा संचालित एपीपी समाचार एजेंसी ने कहा कि पीएम ने यह भी वादा किया कि लोड-शेडिंग को धीरे-धीरे कम करने की योजना का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा.


बैठक में क्या हुआ 
डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में संघीय मंत्रियों और उच्च-स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया, देश के विभिन्न हिस्सों में घंटों लोड शेडिंग पर चर्चा की, जिसका सामना नागरिकों को उच्च तापमान के बीच करना पड़ रहा है. बैठक में बिजली की कमी को कम करने के उपायों पर जोर दिया गया। प्रधान मंत्री ने निर्देश दिया कि योजना के जरिए बिजली लोड-शेडिंग में स्पष्ट कमी सुनिश्चित की जानी चाहिए.


रक्षा मंत्री ने दिया ये सुझाव
रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने "365 दिनों की धूप" का लाभ उठाने और दिन के समय बाजारों का संचालन करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि कराची को छोड़कर कर अगर देश के बाजार सही कारोबारी घंटे निर्धारित करते हैं, तो लगभग 3,500 मेगावाट बिजली बचाई जा सकती है. मंत्री ने कहा, “देश को लगभग 7,000 मेगावाट की कमी से निपटने के लिए "कठिन निर्णय" लेने की जरूरत है.”


लोड शेडिंग (Load Shedding) के मुद्दे ने कर्ज में फंसे देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को भी सामान्य रूप से प्रभावित किया है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: पुतिन की चेतावनी- अगर पश्चिमी देशों ने ऐसा किया तो हम नए टारगेट्स को निशाना बनाएंगे


Russia Ukraine War: पूर्वी यूक्रेन के इस शहर में भीषण लड़ाई, यूक्रेन का दावा- रूसी सेना पीछे हटने को मजबूर