Pakistan PM Shehbaz Sharif: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए जाने के बाद जेल जाने के डर से देश छोड़कर भाग गए थे. तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ साल 2019 से लंदन में हैं. हालांकि अब वह वापस पाकिस्तान लौट सकते हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि नवाज शरीफ कुछ ही हफ्तों में लौटने वाले है. 


शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान नेशनल असेंबली के विघटन की जानकारी 12 अगस्त को कार्यकाल पूरा होने से पहले राष्ट्रपति को भेजा जाएगी. कार्यवाहक पीएम के बारे में निर्णय विपक्ष के नेता के परामर्श से लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे पहले नेशनल असेंबली और सभी सहयोगी दलों से सलाह ली जाएगी. 


चुनाव लड़ेंगे नवाज शरीफ? 
इससे पहले पाकिस्तान के कानून मंत्री आजम नजीर तरार ने कहा था कि नवाज शरीफ की आजीवन अयोग्यता खत्म हो गई है और अब वह चुनाव लड़ सकते है. बता दें कि 2017 में नवाज शरीफ को सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री पद के लिए आयोग्य ठहराया था, इसके बाद 2018 में पनामा पेपर्स मामला में दोषी ठहराते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आजीवन सार्वजनिक पद संभालने के लिए अयोग्य ठहराया था.


भ्रष्टाचार के एक मामले में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद मई में हुए दंगों पर, शहबाज शरीफ ने कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री दंगों के मास्टरमाइंड हैं, जिनका उद्देश्य सैन्य नेतृत्व को गिराना और एक नागरिक शुरुआत करना था. 


उधर बीते साल अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए अपदस्थ किए गए इमरान खान को भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद पाकिस्तान में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे. इमरान खान को अल कादिर ट्रस्ट मामले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट में गिरफ्तार किया गया था.


इस पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा था कि पीटीआई कार्यकर्ताओं के अलावा राजनेताओं का एक समूह, कुछ सैन्यकर्मी और उनके परिवार भी 9 मई को हुई घटनाओं में शामिल थे जिसे सेना ने "काला दिवस" करार दिया था. 


यह भी पढ़ें- 'कुरान को अपवित्र करने वाले मुस्लिमों को मिलनी चाहिए सजा', लेबनानी नेता का भड़काऊ बयान