Hezbollah Leader On Quran Insult: कुरान के अपमान को लेकर दुनिया भर के कई मुस्लिम देश भड़के हुए हैं. इसी बीच लेबनान के शिया आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह ने भड़काऊ बयान दिया है. उन्होंने शनिवार (29 जुलाई) को कहा कि यदि मुस्लिम-बहुल देशों की सरकारें कुरान के अपमान की अनुमति देने वाले देशों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करती हैं, तो मुसलमानों को इस्लाम की पवित्र पुस्तक पर हमलों की सुविधा देने वालों को दंडित करना चाहिए.


हसन नसरल्लाह बयान पैगंबर मुहम्मद के पोते हुसैन की 7वीं शताब्दी की शहादत के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान आया.जहां उन्होंने भीड़ को सम्बोधित करते हुए स्वीडन और डेनमार्क की घटना का जिक्र किया, जहां हाल ही में कुरान की प्रतियां जलाई गई हैं. उन्होंने कहा कि मुसलमानों को कुरान जलाने पर संगठन की प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए सोमवार को बगदाद में होने वाली इस्लामिक सहयोग संगठन की आपातकालीन बैठक के नतीजे पर नजर रखनी चाहिए.


कुरान का अपमान करने वालों को दी धमकी 


 इस दौरान नसरल्लाह ने कहा कि संगठन और उसके सदस्य देशों को "इन सरकारों को एक दृढ़, निर्णायक और स्पष्ट संदेश भेजना चाहिए कि किसी भी हमले की पुनरावृत्ति का बहिष्कार किया जाएगा." यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्होंने कहा कि मुस्लिम युवाओं को कुरान को अपवित्र करने वालों को दंडित करना चाहिए.


सजा के बारे में नहीं किया जिक्र 


हालांकि नसरल्लाह ने अपने बयान में यह नहीं बताया कि कुरान का अपमान करने वाले को किस तरह की सजा दी जानी चाहिए. गौरतलब है कि महीनेभर पहले ही स्वीडन के स्टॉकहोल्म में ‘कुरान’ जलाए जाने का मामला सामने आया था. इस घटना के बाद  काफी विरोध प्रदर्शन और हंगामा देखने को मिला था. हालांकि इसके बाद कई बार स्वीडन और डेनमार्क ने कुरान का अपमान हुआ. जिसपर कई मुस्लिम देशों ने कड़ी नाराजगी जाहिर की. 


ये भी पढ़ें : Russia: मॉस्को में ड्रोन हमले से हड़कंप, रशियन आर्मी ने जवाबी कार्रवाई में कई ड्रोन्स किए ढेर, रोका गया एयर ट्रैफिक