Pakistan Currency Value: इस वक्त पाकिस्तान (Pakistan) आर्थिक तंगी (Economic Crisis) की चौतरफा मार झेल रहा है. देश में स्थिति ऐसी हो चुकी है कि जनता रोजमर्रा के चीजों के लिए मारामारी कर रही है. पाकिस्तान से आए दिन आर्थिक संकटों को लेकर खबरें आती रहती हैं. पाकिस्तान में आर्थिक तंगी का आलम ये है कि देश की करेंसी (Pakistan Currency) बुरी तरह से कमजोर हो चुकी है. अगर पाकिस्तान के एक रुपये की तुलना अमेरिकी डॉलर से करें तो 1 डॉलर (US Dollar) पाकिस्तान के 284 रुपये के बराबर है. 


वहीं पाकिस्तान की करेंसी न सिर्फ अमेरिकी डॉलर के मामले में कम है, बल्कि एशिया के कई ऐसे देश हैं, जिनके मुकाबले पाकिस्तान की करेंसी बेहद कमजोर है. नेपाल (Nepal), अफगानिस्तान (Afghanista), भूटान (Bhutan), बांग्लादेश (Bangladesh), ईराक (Iraq) और चीन (China) से ये कमजोर है. इसका मतलब पाकिस्तानी रुपये न सिर्फ अपने से बड़े देशों के मुकाबले कमजोर है, बल्कि कई छोटे देशों के करेंसी से कमजोर भी है.


एशिया के कई देशों के करेंसी के सामने पाकिस्तानी रुपये
पाकिस्तान में जब से आर्थिक संकट गहराई है, तब से देश की करेंसी भी गर्त में चली जा रही है. इस दौरान पाकिस्तानी करेंसी रिकॉर्ड तोड़ स्तर पर डॉलर के मुकाबले कमजोर हुई है. अभी अगर एक डॉलर की बात करे तो लगभग पाकिस्तान के 284 रुपये के बराबर एक डॉलर है. ये तो बात रही डॉलर की वही अगर एशिया के कई देशों से पाकिस्तानी रुपये के स्तर को देखा जाए तो उस मामले में पाकिस्तानी करेंसी कमजोर है.


एशिया में कई ऐसे देश है, जो पाकिस्तान के मुकाबले छोटे हैं. वहां की आबादी भी कम है, जैसे नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान बांग्लादेश, ईरान. इन सभी देशों की करेंसी पाकिस्तानी करेंसी के मुकाबले मामूली अंतर से ही सही, लेकिन मजबूत है.


एशिया के अलग-अलग देशों की करेंसी की कीमत
पाकिस्तान की करेंसी की तुलना नेपाल से की जाए तो एक नेपाली रुपये की कीमत 2.16 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है. इसका मतलब हिमालयन राष्ट्र नेपाल की करेंसी पाकिस्तान के रुपये के दोगुना है. वहीं एक भूटानी रुपये की कीमत करीब 3.50 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है. नेपाल और भूटान कई मामलों में पाकिस्तान से पीछे हैं, लेकिन करेंसी के मामले में मजबूत हैं. पाकिस्तान से साल 1971 में अलग होकर नया देश बनने वाला बांग्लादेश का एक टाका भी आज के समय में पाकिस्तानी रुपये से मजबूत है.


एक बांग्लादेशी रुपये की कीमत करीब 2.71 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है. वहीं साल 2021 अगस्त में अफगानिस्तान की सत्ता मे तालिबान का कब्जा हो चुका है. इसके बावजूद पाकिस्तानी रुपये के मुकाबले अफगानी रुपया मजबूत है. एक अफगानी रुपये की कीमत करीब 3.30पाकिस्तानी रुपये के बराबर है. पाकिस्तान के सबसे करीबी दोस्त चीन की करेंसी पाक की करेंसी के मुकाबले बेहद ज्यादा मजबूत है.  एक चीनी रुपये की कीमत करीब 41.40 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Currency Vs Nepal Currency: पाकिस्‍तानी रुपया अब नेपाली रुपये के आगे भी बेदम, जानिए भारत का रुपया एक डॉलर के मुकाबले पाक से कितना मजबूत