Congo Republic Landslide: पूर्वी लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो (Eastern Democratic Republic of Congo) में रविवार (2 अप्रैल) को भूस्खलन (Landslide) हुआ था. इस हादसे में 21 लोगों की मौत हो गई है. साथ ही कई अन्य लोग लापता हैं. स्थानीय क्षेत्र मसीसी के नागरिक समाज के नेता वोल्टेयर बटुंडी (Voltaire Batundi) ने कहा की रविवार को बोलोवा गांव के नदी वाले इलाके के पास भूस्खलन हुआ था. इस हादसे के बाद आठ महिलाओं और 13 बच्चों के शव मिले हैं. 


ये भूस्खलन की घटना तब हुई जब स्थानीय इलाके में रहने वाली महिलाएं कपड़े धो रहीं थी और बर्तन साफ कर रही थी. उस समय महिलाओं के बच्चे भी साथ ही नहा रहे थे. हालांकि, इस दौरान एक आदमी की जान बच गई, जिसे बाद में स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया.


फंसे लोगों को बचाने के लिए तलाशी अभियान जारी
हादसे के बाद शव को निकाले जाने के दौरान वोल्टेयर बटुंडी ने कहा कि हमें लगता है कि कीचड़ में अभी भी और भी लाशें है. वहीं घटना के एक दिन के बाद भी फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए तलाशी अभियान जारी है. ओस्सो-बनयुंगु नागरिक समाज समूह के प्रमुख फैब्रिस मुफिरवा कुबुया ने कहा कि कि भूस्खलन बोलोवा गांव में दोपहर के आसपास हुआ. हालांकि, स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मरने वालों कि संख्या 30 तक हो सकती है. स्थानीय लोगों को मानना है कि तेज बारिश की वजह से भूस्खलन की घटना घटी.


पिछले साल भी हुआ था भूस्खलन 
स्थानीय नेता अल्फोंस मुशेशा मिहिंगानो ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि जब भूस्खलन हुआ तो उनमें से कुछ दफन हो गए. पिछले साल 2022 में सितंबर में मसीसी क्षेत्र के बिहंब्वे गांव में भूस्खलन से लगभग 100 लोगों की मौत हो गई थी. आपको बता दे कि पूर्वी कांगो 120 से अधिक सशस्त्र समूहों से जुड़ी हिंसा की वजह से तबाह हो चुका है. ये सारे लोग सत्ता, भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के लिए लड़ रहे है, जबकि कुछ अपने समुदायों की रक्षा के लिए लड़ते हैं.


ये भी पढ़ें:भारी बारिश के बाद ढह गई सोने की खदान, हैरतअंगेज अंदाज में निकलते दिखे फंसे मजदूर