Pakistan Economy News: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान की मुद्रा (Pakistan Currency) आए रोज अपनी वैल्‍यू खोती जा रही है. अब एक अमेरिकी डॉलर (USD) के मुकाबले 283.80 पाकिस्‍तानी रुपये (Pakistan Rupee) बैठ रहे हैं. उसके रुपये में अभी और गिरावट आने के आसार हैं, आर्थिक विशेषज्ञों को डर है कि एक डॉलर 300 पाकिस्‍तानी रुपयों के बराबर आ सकता है. 


इस समय डॉलर से पाकिस्‍तानी रुपये की तुलना तो क्‍या ही की जाए, पड़ोसी देशों की मुद्रा भी उस पर भारी पड़ रही है. जैसे- छोटे से देश नेपाल और बांग्‍लादेश की मुद्रा की वैल्‍यू आज की तारीख में पाकिस्‍तानी रुपये से अधिक है. नेपाली रुपया पाकिस्‍तानी रुपया की तुलना में दोगुना वजनी है, अर्थात् अब एक नेपाली रुपये की बराबरी करने के लिए पाकिस्‍तान को 2.16 रुपये देने पड़ेंगे.




पाकिस्‍तानी रुपया आए रोज दम तोड़ रहा
यह तो रही नेपाल और पाकिस्‍तान की तुलना, अब बांग्‍लादेश की बात कर लेते हैं. कभी पूर्वी पाकिस्‍तान के रूप में जाना जाने वाला बांग्‍लादेश आज असली पाकिस्‍तान (पहले इसे पश्चिमी पाकिस्‍तान कहते थे) से ज्‍यादा बेहतर स्थिति में है. न केवल अर्थव्‍यवस्‍था के लिहाज से, बल्कि गवर्नेंस और स्‍कीम्‍स के लिहाज से भी वो पाकिस्‍तान से बेहतर है. और, बांग्‍लादेश के 1 टका की बराबरी करने के लिए पाकिस्‍तान के 2.65 रुपये लगेंगे.


नेपाल और बांग्‍लादेश से भी पिछड़ गया
आपको बता दें कि पाकिस्‍तान क्षेत्रफल और आबादी दोनों के नजरिए से नेपाल और बांग्‍लादेश से काफी बड़ा है, और पाकिस्‍तानी लोग हमेशा खुद को भारत से कंपेयर करते हैं, लेकिन इकोनॉमी, जीडीपी ग्रोथ, गुड गवर्नेंस या स्‍कीम्‍स की बात आती है तो वे अपने से छोटे देशों से भी पिछड़ गए हैं. आर्थिक हालात की बात करें तो भारत के साथ उनकी तुलना हो ही नहीं सकती.




पाक में 58 साल में सबसे ज्‍यादा महंगाई 
पाकिस्तान में महंगाई ने पिछले पांच दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. साल दर साल के आधार पर वहां महंगाई दर मार्च में 35.37 फीसदी पर पहुंच गई है. उसका विदेशी मुद्रा भंडार भी नाममात्र का बचा है. उसका विदेशी कर्ज बढ़कर 100 अरब डॉलर से ज्‍यादा हो चुका है, उसे वह किसी तरह चुकाने की स्थिति में नहीं है.




डॉलर से उसके और हमारे रुपये की तुलना
भारतीय रुपये से पाकिस्‍तनी रुपये की तुलना करें तो भारतीय रुपया बहुत बेहतर स्थिति में है. एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया टूटकर 283.80 रुपये तक पहुंच चुका है. वहीं, एक डॉलर की कीमत भारत में 82.43 रुपये है.


ये भी पढ़ें: भूखे-प्‍यासे लोगों की मदद के लिए इस छोटे से देश ने UN की संस्‍था को दिए 23.7 मिलियन डॉलर, दुनिया कर रही तारीफ