Astronaut Christina Koch: अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना हैमॉक कोच (Christina Hammock Koch) चांद के चारों ओर जाने वाली पहली महिला होंगी. बता दें कि चांद की खोज होने से लेकर अब तक कोई भी महिला चांद की यात्रा पर नहीं गई हैं. अब तक सिर्फ पुरुष अंतरिक्ष यात्री ही चंद्र कक्षा और सतह पर गए हैं, लेकिन अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) की ओर से घोषणा की गई है कि ओरियन अंतरिक्ष यान में 4 लोगों की टीम इस मिशन के लिए रवाना होगी.


इस टीम में एक नाम क्रिस्टीना हैमॉक कोच का भी है जो न सिर्फ चांद पर जाने वाली पहली महिला होंगी, बल्कि मिशन विशेषज्ञ भी होंगी. चांद की यात्रा के नासा के इस 10 दिवसीय मिशन को 4 अंतरिक्ष यात्री पूरा करेंगे, जिसमें क्रिस्टीना हैमॉक कोच, जेरेमी हैनसेन, विक्टर ग्लोवर और रीड वाइसमैन के नाम शामिल हैं. नासा के इस मिशन के जरिए पहली बार कोई महिला चंद्र कक्षा और सतह पर जाने का रिकॉर्ड दर्ज करा पाएगी.






दुनिया के उत्साह को चांद पर लेकर जाएंगी क्रिस्टीना 
नासा के इस मिशन के लिए जब क्रिस्टीना का नाम घोषित किया गया तो उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि उनके लिए यह सम्मान की बात है और वे जब इस मिशन के बारे में सोचती हैं तो उन्हें भी शानदार महसूस होता है. वे कहती हैं, ''हम दुनिया के सबसे पावरफुल रॉकेट की सवारी करने जा रहे हैं और हम हजारों मील की चोटियों तक पहुंचेंगे और सभी प्रणालियों का परीक्षण करेंगे और फिर हम चंद्रमा पर जाएंगे.'' क्रिस्टीना ने कहा कि वे इस मिशन पर दुनिया के उत्साह, आकांक्षाओं और सपनों को अपने साथ चांद पर लेकर जाने वाली हैं.


ऐसा है क्रिस्टीना का सफर
चांद पर जा रहीं पहली महिला अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना हैमॉक कोच ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और भौतिकी में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की. वहीं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री अपने नाम की. इसके बाद वे 2013 में नासा से जुड़ीं. उन्होंने बतौर फ्लाइट इंजीनियर अभियान 59, 60 और 61 के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS)पर काम किया. इस दौरान कोच और उनके साथियों ने जीव विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, मानव अनुसंधान, भौतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास में सैकड़ों प्रयोगों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. अब क्रिस्टीना चांद पर जाने वाली पहली महिला बनकर अपने नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज कराने जा रही हैं.


ये भी पढ़ें: Telangana Paper Leak: 10वीं के पेपर लीक मामले में 3 अधिकारी सस्पेंड, BJP बोली- शिक्षा मंत्री दें इस्तीफा