Omicron Variant: दक्षिण अफ्रिका में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने दुनियाभर में तनाव का माहौल एक बार फिर पैदा कर दिया है. इस वेरिएंट के मामले अन्य देशों में भी देखने को मिले हैं. वहीं, अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि, ओमिक्रोन भले ही चिंता का विषय है लेकिन घबराने की बात नहीं.


दरअसल, बीते दिन व्हाइट हाउस में बोलते हुए जो बाइेडन ने कहा कि, वो जल्द डिटेल स्ट्रैटेजी को पेश करेंगे जो बाएगा कि सर्दी के इस मौसम में हम कोरोना से कैसे लड़ने वाले हैं. वहीं, उन्होंने आगे कहा कि, हम वेरिएंट को लेकर पूरी तरह सतर्क हैं लेकिन शटडाउन, लॉकडाउन के साथ नहीं बल्कि ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण, बूस्टर शोट्स समेत टेस्टिंग के उद्देश्य के साथ हम आगे बढ़ेंगे. 


बूस्टर शॉट्स लगाएं- जो बाइडेन


जो बाइडेन ने आगे जनता से आग्रह करते हुए कहा कि, वो पूरी तरह टीकाकरण और बूस्टर शॉट्स लगवाए. साथ ही उन्होंने कहा कि, हम इस नए वेरिएंट का सामना ठीक उसी तरह करेंगे जैसे पहले वाले से किया था.






क्या है लक्षण?


ओमिक्रोन वेरिएंट के सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता जाहिर की है. ऐसे में सबके मन में यही सवाल उठ रहा है कि आखिर ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण क्या हैं?


दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (एनआईसीडी) की ओर से बताया गया है कि ओमिक्रोन वेरिएंट वायरस अगर आपके शरीर में आता है तो इसके कुछ विशेष लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं. एनआईसीडी के मताबिक यह भी कहा गया है कि डेल्टा की तरह ओमिक्रोन से संक्रमित हुए कुछ लोग भी एसिम्टोमेटिक थे. ऐसे में एनआईसीडी ने माना कि ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति में कोई अलग तरह के लक्षण दिखाई नहीं दिए थे. 


कैसे होगी जांच


वायरस की जांच को लेकर WHO ने अपने बयान में बताया है कि मौजूदा वक्त में SARS-CoV-2 PCR इस वेरिएंट को पकड़ने में सक्षम है. नए वेरिएंट को देखते हुए भारत के साथ-साथ कई अन्य देश भी सतर्क हो गए हैं. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन में रहना होगा और टेस्ट कराना होगा


यह भी पढ़ें.



12 Rajya Sabha MPs Suspended: कांग्रेस, शिवसेना, TMC, CPI और CPM के 12 राज्यसभा सांसद मौजूदा शीतकालीन सत्र से निलंबित


Farm Laws Repeal Bill: कृषि कानूनों की वापसी पर संसद की मुहर, विपक्ष के भारी शोर-शराबे के बीच दोनों सदनों से पास हुआ बिल