Monkeypox Cases in America: अमेरिका (America) में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) का कोहराम मचा है. देश के सभी 50 राज्यों में वायरस फैल गया है. अमेरिका में हाल में मंकीपॉक्स वायरस के मामले किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा बताए जा रहे हैं. अमेरिका में मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला 19 मई 2022 में मैसाचुसेट (Massachusetts) के बोस्टन (Boston) में सामने आया था. अफ्रीकी महाद्वीप (African Continent) के बाद अमेरिका चौथा देश है जहां 2022 में मंकीपॉक्स वायरस लगातार बना हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स को चार अगस्त को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (Public Health Emergency) घोषित किया था. 


वाइयोमिंग राज्य में 22 अगस्त को पहला मामला मिलने के साथ ही मंकीपॉक्स वायरस अमेरिका के सभी 50 राज्यों में फैल गया. वाइयोमिंग के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी. वाइयोमिंग के लारमी काउंटी में रहने वाला एक पुरुष मंकीपॉक्स से ग्रसित पाया गया. इसी के साथ संक्रमित व्यक्ति संपर्कों की निगरानी की जा रही है. वहीं, वाइयोमिंग के स्वास्थ्य अधिकारी और राज्य महामारी विज्ञानी एलेक्सिया हैरिस ने कहा, ''चूंकि मंकीपॉक्स करीबी, अंतरंग संबंध बनाने से फैलता है, इसलिए हमें नहीं लगता है कि वायरस के लिए जोखिम अब स्थानीय समुदाय या व्योमिंग में ज्यादातर लोगों के लिए एक उच्च चिंता का विषय है.






अमेरिका में मंकीपॉक्स संक्रमण के इतने मामले


विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में अमेरिका में किसी भी देश के मुकाबले मंकीपॉक्स के संक्रमण में सबसे ज्यादा इजाफा देखा गया है. 22 अगस्त तक अमेरिका में 15433 मंकीपॉक्स संक्रमण के मामले सामने आ चुके थे. सबसे ज्यादा मामले न्यूयॉर्क से सामने आए, जहां तीन हजार लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन वायरस को लेकर धीमे इंतजामों के आरोप का सामना करता आ रहा है. अमेरिका में JYNNEOS वैक्सीन लगाकर बीमारी पर काबू पाने की योजना बनाई जा रही है.


यह भी पढ़ें


Defence News: क्या है MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन की खासियत? जानें भारत के लिए कितना अहम है ये अमेरिकी हथियार


China Taiwan Tension: बेकाबू ड्रैगन! ताइवान ने ट्रैक किए चीन के 15 लड़ाकू विमान-5 जंगी जहाज, जवाब में उठाया यह कदम