Russia Plan for Ukraine Independence Day: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस (Independence Day of Ukraine) पर बड़े रूसी हमले (Russia Attack) की आशंका जताई जा रही है. 24 अगस्त को यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) इसे लेकर नागरिकों को आगाह कर चुके हैं कि रूस इस हफ्ते कुछ बड़ा कर सकता है. वहीं, अमेरिका (America) ने भी दावा किया है कि उसके हाथ यूक्रेन में ताजा रूसी हमलों की योजना की खुफिया जानकारी लगी है. इसके चलते अमेरिका ने यूक्रेन में रह रहे अमेरिकियों से तुरंत देश छोड़ने के लिए भी कहा है.


कीव स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि जो अमेरिकी अब भी यूक्रेन में रह रहे हैं, वे तुरंत देश से पलायन कर जाएं. एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, अमेरिका को जानकारी लगी है कि रूस आने वाले दिनों में यूक्रेन के नागरिक बुनियादी ढांचे और सरकारी प्रतिष्ठानों पर हमले के प्रयास तेज कर रहा है. रूसी हमलों ने यूक्रेन में  नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे के लिए एक लगातार खतरा पैदा किया है. अमेरिकी दूतावास अमेरिकी नागरिकों से कहा है कि अगर वे सुरक्षित समझें तो निजी तौर पर उपलब्ध सड़क परिवहन का इस्तेमाल करते हुए यूक्रेन से निकल जाएं. 18 अगस्त को अमेरिका ने रूसी राजदूत को तलब कर यूक्रेन में और हमले न करने की चेतावनी दी थी.


पांच हजार रूसी नागरिकों पर अमेरिकी प्रतिबंध


अमेरिका का दावा है कि उसके पास खुफिया जानकारी है कि रूस यूक्रेन में रहन-सहन के इलाकों सरकारी ठिकानों पर ताजा हमले करने की योजना बना रहा है. यह जानकारी भी सामने आई है कि यूक्रेन में रूस के आक्रमण के बाद अमेरिका ने करीब पांच हजार रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध लगाए हैं. 


वहीं, यूक्रेन स्थित यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र जैपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट रूसी कब्जे में है. इस परमाणु प्लांट पर रूसी सैनिकों का पहरा है. अमेरिका ने रूस पर दबाव डाल चुका है वह जैपोरिजिया यूक्रेन को वापस कर दे और किसी भी परमाणु प्रतिष्ठान पर कोई हमला नहीं होना चाहिए.


यह भी पढ़ें


Pakistan Army Chief: कौन बनेगा पाकिस्तान की सेना का प्रमुख? या कमर जावेद बाजवा का फिर बढ़ सकता है कार्यकाल


Watch: अमेरिका में पुलिस की बेरहमी- शख्स की गर्दन दबाकर लात-घूंसों से पिटाई, तीनों पुलिसवाले सस्पेंड