Qamar Javed Bajwa: पाकिस्तान (Pakistan) के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) रिटायर होने वाले हैं. 61 साल के हो चुके बाजवा नवंबर के आखिरी हफ्ते में रिटायर (Retire) हो जाएंगे. पाकिस्तान में सेना प्रमुख (Army Chief) का कार्यकाल 3 साल का होता है और जैसे कि बाजवा साल 2016 में इस पद पर नियुक्त हुए थे लेकिन साल 2019 में उन्हें एक अतिरिक्त कार्यकाल (Extension) दे दिया गया था. अब खबर ये आ रही है कि बाजवा को पाकिस्तानी सरकार एक और अतिरिक्त कार्यकाल दे सकती है.


अगर उन्हें ये सेवा विस्तार दिया जाता है तो उनका ये दूसरा सेवा विस्तार होगा. इससे पहले 29 नबंवर 2019 को उन्हें ये विस्तार दिया गया था. पाकिस्तानी की स्थानीय मीडिया इस्लाम खबर के मुताबिक ये विस्तार 6 महीने और 10 दिन का हो सकता है. इन अटकलों की शुरूआत इस महीने की शुरूआत में लंदन में बाजवा और पीएमएलएन मुखिया नवाज शरीफ के बीच हुई कथित मुलाकात के बाद लगाई जा रही हैं.


पाकिस्तानी सेना अध्यक्ष की रेस में ये चेहरे भी शामिल


नवाज शरीफ और कमर जावेद बाजवा की बैठक के बाद उन संभावित उत्तराधिकारियों की चर्चा में नया मोड़ आ गया है जिसमें कोर कमांडर रावलपिंडी लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास, लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद राजा, लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के नाम शामिल हैं. तो वहीं इस रेस में कोर कमांडर गुजरांवाला मुहम्मद आमिर और कोर कमांडर मुल्तान लेफ्टिनेंट जनरल चिराग हैदर और आईएसआई डीजी लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम शेख जैसे अधिकारी भी शामिल हैं.


क्यों बढ़ सकता है बाजवा का कार्यकाल


मीडिया पोर्टल इस्लाम खबर ने स्थानीय मीडिया (Local Media) का हवाला देते हुए लिखा है कि पीपीपी (PPP) नेता आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) भी कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) के विस्तार के पक्ष में हैं. इसके साथ ही बाजवा और पीटीआई (PTI) चीफ इमरान खान (Imran Khan) के रिश्ते किसी से छिपे नहीं हैं. ऐसे में अगर कोई नया सेना प्रमुख आता है तो वो इस बोझ को उठा नहीं पाएगा.


ये भी पढ़ें: Explained: कौन बनेगा पाकिस्तान का अगला सेना प्रमुख, रेस में ये 6 नाम शामिल, देखी जाती है भारत से लोहा लेने की योग्यता


ये भी पढ़ें: Pakistan: अमेरिका की मदद लेने पर गुस्साए पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान, की सैन्य प्रमुख की निंदा