Mansa Musa Net Worth: हाल ही में जेफ बेजोस ने एलन मस्क को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर से दुनिया के सबसे अमीर आदमी होने की उपलब्धि हासिल कर ली है. जेफ बेजोस अमेजन के फाउंडर हैं. उनकी मौजूदा संपत्ति करीब 200 अरब डॉलर है. वहीं हाल में आई गिरावट के बाद टेस्ला प्रमुख मस्क 198 अरब डॉलर के साथ निचे खिसक गए हैं. 


इतिहास में एक शख्स ऐसा भी था जिसके पास बेजोस से करीब दोगुनी संपत्ति थी. मौजूदा समय में बेजोस के पास 200 अरब डॉलर की संपत्ति है. वहीं 14वीं सदी में अफ्रीकी महाद्वीप पर शासन करने वाले मनसा मूसा की संपत्ति करीब 400 अरब डॉलर के आस-पास बताई गई है.


मनसा मूसा का जन्म 1280 में हुआ था. वह 1312 ईस्वी में पश्चिम अफ्रीका स्थित माली साम्राज्य की गद्दी पर विराजमान हुए थे. मौजूदा समय के हिसाब से मूसा की संपत्ति करीब 400 अरब डॉलर के आस-पास आंकी जाती है. यानी बेजोस की मौजूदा संपत्ति से करीब दोगुना उनकी संपत्ति थी.


मूसा की मौजूदा संपत्ति में प्राकृतिक संसाधनों का बहुत महत्व था. उनके शासन काल में बंबूक, वंगारा, ब्यूर, गलाम और तगाजा की खदानों से सोना निकाला जाता था. उनका साम्राज्य टिम्बकटू से लेकर आइवरी कोस्ट, सेनेगल, माली और बुर्किना फासो से आगे तक फैला हुआ था.


इतिहास में मूसा का नाम एक बुद्धिमान शासक के साथ-साथ दानवीर राजा के रूप में मशहूर है. कुछ लोग उन्हें फिजूलखर्ची करने वाले बादशाह के रूप में भी दिखाते हैं. इतिहास में उनसे संबंधित एक कहानी खूब प्रचलित है. 


बताया जाता है कि 1324 में उन्होंने मक्का की यात्रा की थी. इस दौरान वह करीब 100 ऊंटों पर लादकर सोना ले गए थे. यही नहीं इस यात्रा में उनके साथ 12000 नौकर और 60 हजार गुलाम शामिल थे. इतिहासकारों का मानना है कि यात्रा के दौरान मूसा करीब 18 टन सोना ले गए थे. मौजूदा समय में उसकी कीमत करीब एक अरब डॉलर बताई जाती है. 


यह भी पढ़ें- रूसी सेना में शामिल भारतीय शख्स की यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में हुई मौत, धोखे से किया गया था शामिल