Russia-Ukraine War:  पिछले 2 सालों से रूस और यूक्रेन की सेना जंग के मैदान में आमने-सामने है. इस बीच खबर आ रही है कि नौकरी का झांसा देकर रूसी सेना में शामिल किए गए एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई है. मृतक शख्स हैदराबाद का रहने वाला था. उसकी पहचान मोहम्मद अफसान के रूप में हुई है. अफसान केवल 30 साल के थे. 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अफसान को पिछले साल दिसंबर माह में रूस की तरफ से सहायक भूमिका के लिए बुलाया गया था. हालांकि, जब वह वहां पहुंचे तो उन्हें जबरदस्ती रूसी सेना में शामिल कर दिया गया. इसके बाद से वह यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग में लड़ रहे थे. 


हाल ही में हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने रूसी सेना में जबरन शामिल किए गए भारतीय युवा को बचाने के लिए गुहार लगाई थी. जिसके बाद मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास की तरफ से उनकी मौत की पुष्टि की गई है. 


मृतक भारतीय शख्स के भाई का नाम इमरान है. इमरान ने हाल ही में भारतीय दूतावास से अपने भाई के संबंध में संपर्क किया था. इस दौरान उनके साथ हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी भी मौजूद थे.


अफसान को रूस में नौकरी वहां स्थित एक एजेंट के बदौलत मिली थी. उसकी मौत के बाद उनके परिवार वाले एजेंट तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं. हालांकि उनकी अबतक मुलाकात नहीं हो पाई है. एजेंट का इस मामले पर कहना है कि अफसान की मृत्यु नहीं हुई है. 


यही नहीं एजेंट की बातों को माने तो अफसान को जहां तैनात किया गया था वह यूक्रेन की सीमा क्षेत्र से काफी दूर था. एजेंट के हिसाब से अफसान जीवित है. उसकी मॉस्को से काफी दूर नियुक्ति हुई है. इसलिए अभी वह कुछ पुष्टि नहीं कर सकता है. अफसान के परिवार में उसकी पत्नी और 2 बच्चे हैं.


यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने दी शहबाज शरीफ को बधाई तो बोले पाकिस्तानी- काफिरों के आगे नहीं झुकेंगे