Japan Heavy Rainfall: जापान के शिमाने प्रान्त और अन्य पश्चिमी जापान क्षेत्रों में शनिवार (8 जुलाई) को भारी बारिश हो रही है. इस वजह से जापानी अधिकारियों ने दो शहरों इजुमो और शिमाने से लगभग 370,000 निवासियों को अपने घर खाली करने का आग्रह किया. इजुमो शहर में कम से कम 15 भूस्खलन हुए हैं. वहीं 20 नदियों में उफान आया हुआ है.


जापान के स्थानीय सरकार के अनुसार सड़कें कट जाने से शहर के चार इलाके अलग-थलग पड़ चुके हैं. इजुमो शहर में एक कार के नदी में गिरने की खबर मिली है और स्थानीय पुलिस और बचावकर्मियों ने कहा कि वे चालक की तलाश कर रहे हैं.


सावधानी बरतने का आह्वान
जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार शिमाने और इज़ुमो में शनिवार को छह घंटे की अवधि में 109 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि पड़ोसी मात्सु में 95.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. एजेंसी ने कहा कि जापानी द्वीपसमूह पर मौसमी बारिश की संभावना बनी रहने के कारण एजेंसी ने विशेष रूप से पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी और मध्य जापान क्षेत्रों में सावधानी बरतने का आह्वान किया है, जहां रविवार को गरज के साथ भारी बारिश की आशंका है.


जापान में 1 हफ्ते पहले भारी बारिश के कारण कुमामोटो शहर में 3,60,000 लोगों को घर खाली करने का आग्रह किया गया था. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक सोमवार (3 जुलाई) को  जापान के दक्षिण-पश्चिमी क्यूशू क्षेत्र में अत्यधिक भारी बारिश के कारण यमातो से होकर बहने वाली एक छोटी नदी पर बना पुल ढह गया था.


मूसलाधार बारिश की चेतावनी
क्योडो न्यूज मिनाटो एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी थी. इसके अलावा मौसम विज्ञान एजेंसी ने क्यूशू क्षेत्र में रहने वाले को भूस्खलन और बाढ़ के प्रति सतर्क रहने के लिए भी कहा था. इससे पहले प्रीफेक्चर के यमातो और माशिकी कस्बों में सोमवार (3 जुलाई) की सुबह प्रति घंटा क्रमशः 82 और 80 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी,जो कि एक रिकॉर्ड था.


ये भी पढ़ें:


Sudan Civil War: सूडान के ओमडुरमैन में हवाई हमला, 22 की मौत