Sudan Air Strikes: सूडान के दो प्रतिद्वंद्वी जनरल में जारी संघर्ष के बीच हवाई हमले में 22 लोगों की जान चली गई है. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP) ने स्वास्थ्य अधिकारियों का हवाला देते हुए ये जानकारी दी है. 





एपी के मुताबिक, ये हवाई हमला राजधानी खार्तूम (Khartoum) के पड़ोसी शहर ओमडुरमैन (Omdurman) के एक आवासीय क्षेत्र में हुआ. देश में हो रहे संघर्ष के बीच ये राजधानी के पास हुए सबसे घातक हमलों में से एक है. बीबीसी ने गवाहों से बात करते हुए कहा कि जान गंवाने वाले लोगों में महिला और बच्चे भी हैं. वहीं रैपिड सपोर्ट फोर्सज (आरएसएफ) ने कहा कि जान गंवानों वालों की संख्या 31 है. 






सूडान में किसके बीच लड़ाई चल रही है?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूडान में पिछले कई दिनों से देश की सेना और एक अर्धसैनिक बल (रैपिड सपोर्ट फोर्सज) के बीच घातक संघर्ष जारी है, जिसमें लगातार लोगों को जान गंवानी पड़ रह है. बता दें कि सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए हाल ही में भारत ने‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत भारत शरणार्थियों को सऊदी अरब के जेद्दा के रास्ते देश लाया गाय था. 


सूडान में क्या चल रहा है?
सूडान के राजधानी खार्तूम और ओमडुरमैन में आरएसएफ का कब्जा है. पिछले 12 हफ्ते से ज्यादा से चल रहे संघर्ष के कारण जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है. दुकान, मार्किट और यहां तक की दवाई की शॉप भी ज्यादरतर दिन बंद रहती है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में संघर्ष के कारण तीस लाख लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. 


ये भी पढ़ें- Air strike In Sudan: सूडान की राजधानी खार्तूम में एयर स्ट्राइक, पांच बच्चों सहित 17 की मौत