Israeli Embassy US: अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में रविवार को इजरायल दूतावास के सामने एक शख्स ने खुद को आग के हवाले कर दिया. गंभीर हालत में शख्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि यह शख्स अमेरिकी वायुसेना में सक्रिय सदस्य है.


विऑन न्यूज के मुताबिक यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस द्वारा आग बुझाने के पहले करीब एक मिनट तक शख्स जलता रहा. इस दौरान चिल्लाते हुए शख्स ने कहा 'मैं अब नरसंहार में शामिल नहीं होऊंगा, फिलीस्तीन को आजाद करो.' फिलहाल, खुद को आग के हवाले करने वाला शख्स वायुसेना का ही सक्रिय सदस्य है, इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो पाई. वायु सेना के एक प्रवक्ता ने वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि उस शख्स की पहचान नहीं हो सकी है.


घटनास्थल पर एजेंसियों ने की जांच
अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद मौके पर कई जांच एजेंसियों को भेजा गया था, मौके से किसी भी तरह का हथियार, नशीली वस्तु या खतरनाक चीजें बरामद नहीं हुई हैं. दरअसल, गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से वाशिंगटन में इजरायल दूतावास के सामने लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. 


पहले भी हो चुकी हैं इस तरह की घटनाएं
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले दिसंबर 2023 में अटलांटा में इजरायली वाणिज्य दूतावास के बाहर एक शख्स ने खुद को आग लगा ली थी. पुलिस ने उस समय इस घटना को राजनीतिक करार दिया था. एक प्रेस कॉनफ्रेंस में पुलिस और अग्निशमन अधिकारियों ने खुलासा करते हुए बताया था मौके से मात्र एक फिलिस्तीनी झंडा बरामद हुआ था, जिसको लेकर प्रदर्शन किया जा रहा था. 






इजरायल-हमास युद्ध में क्या हुआ ?
7 अक्टूबर को हमास हमले के बाद से लगातार इजरायल, गाजा में जमीनी हमले कर रहा है. इन हमलों में 29 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. वहीं इजरायल के भी करीब 1200 लोग मारे गए हैं. हमास ने अभी भी 100 से अधिक बंधकों को अपने कब्जे में रखा है. 


यह भी पढ़ेंः रूस के खिलाफ जंग में 3 लाख नहीं इतने यूक्रेनी सैनिकों की हुई मौत? जेलेंस्की ने बताया सही आंकड़ा