Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध को करीब 2 साल पूरे हो गए हैं. हालांकि, दूर-दूर तक अभी इस युद्ध पर विराम लगता हुआ नजर नहीं आ रहा है. जारी युद्ध में दोनों देशों की तरफ से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा नुकसान यूक्रेन को हुआ है. यूक्रेन के मौजूदा राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के अनुसार जारी युद्ध में अबतक करीब 31,000 यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं.


यूक्रेन की राजधानी कीव में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा, 'रूस-यूक्रेन युद्ध में 31,000 यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं. पुतिन समूह द्वारा बोले जा रहे 300,000 या 150,000 का आंकड़ा झूठ है. हालांकि, जारी युद्ध में मिली प्रत्येक शिकस्त हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है.'


रूस-यूक्रेन युद्ध को 2 साल हुए पूरे


रूस-यूक्रेन युद्ध को 2 साल पूरे हो गए हैं. दोनों देशों की युद्ध से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है. हाल यह है कि दोनों देशों की तरफ से लाखों लोग बेघर हो गए हैं. कई शहर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं. यूक्रेन की एक बड़ी जनसंख्या भुखमरी के चपेट में है. इसके बावजूद युद्ध विराम की संभावना अबतक नजर नहीं आ रही है. 


रूस ने पड़ रहे प्रतिबंध के असर


पश्चिमी देशों की लाख कोशिश के बावजूद रूस पर कुछ खास प्रभाव पड़ता हुआ नजर नहीं आ रहा है. अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस को दबाव में लाने के लिए कई कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. इसके बावजूद मास्को अपने जिद्द पर अड़ा हुआ है और लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है. 


रूस ने यूक्रेन के 2 बड़े शहरों पर किया कब्जा


रूस ने यूक्रेन के 2 शहरों पर अपना कब्जा जमा लिया है. यूक्रेन को जरूर अमेरिका और पश्चिमी देशों देशों से मदद मिल रही है. इसके बावजूद उसे जारी युद्ध में अबतक निराशा ही हाथ लगी है.


यह भी पढ़ें- Pakistan Election 2024: इमरान खान की पार्टी ने बदला पंजाब के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार, जानें किसके नाम का हुआ ऐलान