Israel Hamas war Live Updates: गाजा पर बमबारी के बीच इजरायल पर भड़का रूस, कहा- अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन गलत

Israel Hamas War Conflict: हमास और इजरायल के बीच जंग शनिवार (28 अक्टूबर) को 22वें दिन में पहुंच गई. दोनों पक्षों से मिलाकर अब तक 8,700 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 28 Oct 2023 05:56 PM
बंधकों के परिवारों से मिलेंगे इजरायली रक्षा मंत्री

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि वह रविवार को गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के परिवारों से मिलेंगे.

इजरायल की गाजा पर बमबारी अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ: रूस

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अपने ताजा बयान में कहा कि गाजा पर इजरायल की बमबारी से ऐसी तबाही का खतरा है जो सदियों नहीं तो कई दशकों तक जारी रह सकती है. लावरोव ने बेलारूसी राज्य समाचार एजेंसी बेल्टा के साथ एक साक्षात्कार में इजरायल पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हम आतंकवाद की निंदा करते हैं. लेकिन हम इस बात से भी असहमत हैं कि इजरायल अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के मानदंडों का उल्लंघन कर कार्रवाई कर रहा है.

इजरायल हमास में जारी जंग के बीच मिस्र के राष्ट्रपति ने दी चेतावनी

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि संघर्षों का दायरा बढ़ता है, तो हमारा क्षेत्र विस्फोट के लिए तैयार है. मिस्र इतना बड़ा और मजबूत देश है कि इसे छुआ नहीं जा सकता. 

तुर्किए की सड़कों पर इजरायल के प्रदर्शन तेज, तैयप एर्दोआन भी जाहिर कर चुके हैं मंशा

पिछले कुछ दिनों में तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन का इजरायल के प्रति रुख सख्त होता जा रहा है. उन्होंने हमास को आतंकी संगठन नहीं बल्कि  स्वतंत्रता सेनानी का नाम दिया है.अब तुर्किये की सड़कों पर इजरायल के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. साथ ही लोग फ़िलिस्तीन के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं. 

कतर के अमीर और ईरानी राष्ट्रपति ने युद्ध पर चर्चा की

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी से फोन पर बातचीत की है. कतर के राज्य मीडिया के अनुसार, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर चर्चा के अलावा इजरायल हमास संघर्ष में पर चर्चा की.

इजरायली सेना ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 11 लोगों को किया गिरफ्तार

इजरायली सेना ने अपने ताजा बयान में बताया कि इजरायली सुरक्षा और खुफिया अधिकारियों ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में आतंकवादी गतिविधि में शामिल होने के संदेह में 11 लोगों को हिरासत में लिया है.

गाजा में बंधकों को लेकर चिंतित है उनका परिवार

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में जमीनी हमले तेज कर दिए हैं ऐसे हमास और अन्य समूहों बंधक बनाये गए दो सौ से अधिक लोगों को लेकर चिंताएं बढ़ने लगी हैं. इस बीच इजरायली बंधकों के परिवारों ने चेतावनी दी है कि अगर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट शनिवार को उनसे नहीं मिलेंगे तो वे विरोध प्रदर्शन शुरू कर देंगे. ऐसे में आईडीएफ के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने अपने ताजा बयान में कहा, "बंधकों को घर लाना एक सर्वोच्च राष्ट्रीय मिशन है."

अश्कलोन शहर में फिर बज रहे रॉकेट सायरन: इजरायली मीडिया

इजरायली मीडिया के अनुसार, इजरायल के अश्कलोन शहर में रॉकेट सायरन बज रहे हैं लेकिन चोट या क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है.

इजरायली बंधकों के परिवारों ने नेतहयाहू से मुलाकात की मांग की

हमास द्वारा गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली बंधकों के परिवारों ने चेतावनी दी है कि अगर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट शनिवार को उनसे नहीं मिलेंगे तो वे विरोध प्रदर्शन शुरू कर देंगे. पीड़ित परिवारों की तरफ से बात करते हुए एक शख्स ने कहा कि वे तेल अवीव के एक केंद्रीय चौराहे पर इकट्ठा होने की योजना बना रहे हैं. वे पीएम और रक्षा मंत्री से मुलाकात चाहते हैं. उन्हें इजरायल की तरफ से गाजा पर हमले तेज करने के बाद अपने प्रियजनों को लेकर चिंता बढ़ गई है. 

गाजा में फंसा है स्कॉटलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर का परिवार, टूटा संपर्क

स्कॉटलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर हमज़ा यूसुफ का परिवार गाजा में भारी बमबारी के बीच फंसा हुआ है. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने पोस्ट में लिखा है कि गाजा में भारी बमबारी के बीच दूरसंचार काट दिया गया है. इस युद्ध क्षेत्र में करीब तीन हफ्ते से फंसे अपने परिवार से हम नहीं मिल पा रहे हैं. हम सिर्फ प्रार्थना कर सकते हैं कि रात सुरक्षित तरीके से निकाल लें. 





मिस्र के राष्ट्रपति ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देते हुए कहा है कि युद्ध का विस्तार हो रहा है

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देते हुए कहा है कि संघर्ष का क्षेत्रीय विस्तार हो रहा है. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मिस्र के इलाके में ड्रोन गिरे हैं, जो खतरनाक स्थिति है. 

इजरायली बमबारी में सैकड़ों इमारतें नष्ट

गाजा में नागरिक सुरक्षा सेवा ने कहा है कि इजरायली हवाई हमलों ने गाजा पट्टी में रात भर में सैकड़ों इमारतों ध्वस्त हुई हैं. गाजा सिविल डिफेंस के प्रवक्ता महमूद बस्सल ने एएफपी को बताया, "सैकड़ों इमारतें और घर पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं. 

इजरायल ने वेस्ट बैंक से 7 लोगों को किया गिरफ्तार

कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली सेना ने छापेमारी कर एक नाबालिग सहित सात फिलिस्तीनियों को हिरासत में लिया गया है. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, छापे में लगभग 200 इजरायली सैनिक शामिल थे. 

इजरायली सीमा पर झड़पों के बीच लेबनान में लगभग 29,000 लोग विस्थापित हुए

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के लड़ाकों और इजरायली सेना के बीच जारी संघर्ष के कारण लेबनान में लगभग 29,000 लोग विस्थापित हुए हैं.

इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम शुरू

इजरायल के गैलिली सागर क्षेत्र में इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम शुरू की गई है.

इजरायली व्यक्ति ने मारी गोली

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को नब्लस शहर के पास एक गांव में एक इजरायली व्यक्ति ने 40 वर्षीय फिलिस्तीनी व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी. गोली लगने वाले की पहचान बिलाल सलाह के रूप में की गई है. इजरायली व्यक्ति ने बिलाल को सीने पर गोली मारी.

हमास के कब्जे में 33 बच्चे

इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने हमला कर दिया था. इसके बाद उन्होंने लगभग 200 से ज्यादा लोगों को अगवा कर लिया था. इजरायली रिपोर्ट के मुताबिक हमास ने 33  बच्चों को बंधक बना रखा है. इनमें से  5 साल से कम उम्र के 10 बच्चे भी शामिल हैं.





युद्ध में कोई विजेता नहीं होता: IOM

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने हमास-इजरायल संघर्ष में युद्धविराम के लिए अपने आह्वान को फिर से दोहराया है. संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि नागरिकों की रक्षा की जानी चाहिए. युद्ध में कोई विजेता नहीं होता. सबसे कमज़ोर लोगों को सबसे ज़्यादा भारी कीमत चुकानी पड़ती है.





इजरायल भेजेगा सहायता ट्रक

 इजरायली सेना के प्रवक्ता का कहना है कि देश दिन के दौरान गाजा पट्टी में भोजन, पानी और दवा के साथ सहायता ट्रक भेजेगा.

अमेरिका ने दूसरा वॉर प्लेन तैनात किया

ईरान और हिजबुल्लाह के साथ बढ़ते संघर्ष के बीच अमेरिका ने भूमध्य सागर में अपना दूसरा वॉर प्लेन स्ट्राइक ग्रुप USS आइजनहावर तैनात किया. इसकी वजह से अमेरिक की सैन्य उपस्थिति और बढ़ गई है.

इजरायली सेना ने जारी किया वीडियो

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में सक्रिय अपनी सेना का वीडियो फुटेज जारी किया है. उन्होंने वीडियो फुटेज में टैंकों को दिखाया है.





WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस का बयान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस का कहना है कि इजरायल की तरफ से गाजा में फोन और इंटरनेट सेवाओं में कटौती के बाद संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी अभी भी अपने कर्मचारियों और स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच बनान में असमर्थ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने एक्स पर लिखा, "मैं उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित हूं. ऐसी परिस्थितियों में मरीजों को बाहर निकालना संभव नहीं है और न ही सुरक्षित आश्रय ढूंढना है. ब्लैकआउट के कारण एंबुलेंसों के लिए घायलों तक पहुंचना भी असंभव हो रहा है.





इजरायली सेना गाजा में मौजूद

इजरायल के सैन्य प्रवक्ता का कहना है कि देश की सेना अभी भी गाजा में मौजूद है और युद्ध जारी है. उन्होंने कहा कि अभी तक सेना के किसी भी लोगों के हताहत होने की खबर नहीं है. हम गाजा में युद्ध के दूसरे स्टेज से गुजर रहे हैं. प्रवक्ता ने कहा कि सैन्य बलों ने उत्तरी गाजा के इलाकों में प्रवेश किया और अपने अभियान का दायरा बढ़ाया है.

कतर और ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने की बात

कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान बिन जसीम अल थानी ने इजरायल हमास युद्ध की स्थिति  कम करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली के साथ फोन पर बातचीत की है. एक बयान के अनुसार कॉल के दौरान शेख मोहम्मद ने नागरिकों को निशाना बनाने की निंदा की और दोहराया कि किसी भी बहाने से सामूहिक सजा अस्वीकार्य है.

फिलिस्तीनि शख्स ने बंया किया दर्द

डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स की तान्या हज हसन का कहना है कि गाजा में लोग अकेल महसूस कर रहे हैं. GazaMedicVoices सह-संस्थापक हसन ने अल जज़ीरा को बताया कि आज गाजा में मेरे एक सहकर्मी ने कहा कि पूरी दुनिय टीवी पर नरसंहार होते देख रही है और बस चुपचाप है.

तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन का बयान

तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने  इजरायल से गाजा पट्टी पर तुरंत अपने हमलों को रोकने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू पागलपन की स्थिति में है. कल रात गाजा में हुए भारी इजरायली बमबारी में महिलाओं, बच्चों और निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाया गया, जिससे मानवीय संकट गहरा गया है.

US का लेबनान में नागरिकों को देश छोड़ने की चेतावनी

अमेरिका ने लेबनान में अपने नागरिकों को देश छोड़ने की चेतावनी दी है. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बयान जारी करते हुए US एबेंसी लेबनान ने कहा कि विदेश विभाग ने सिफारिश की है कि लेबनान में अमेरिकी नागरिक अभी चले जाएं. उनके लिए फ्लाइट मौजूद रहेगी. इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अमेरिकी सरकार संकट की स्थिति में निजी अमेरिकी नागरिकों और उनके परिवार के सदस्यों को निकाल लेगी.





संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि का बयान

संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपातकालीन विशेष सत्र में कहा कि जो कोई भी वास्तव में अधिक हिंसा को रोकना चाहता है, उसे हमास से हथियार डालने, आत्मसमर्पण करने और सभी बंधकों को वापस करने का आह्वान करना चाहिए. अगर ऐसा हुआ तो युद्ध तुरन्त खत्म हो जायेगा. ये संयुक्त राष्ट्र और मानव जाति के लिए एक काला दिन है. 

फिलिस्तीनी मौतों की संख्या 7,300 से अधिक

गाजा क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार गाजा में फिलिस्तीनी मौतों की संख्या 7,300 से अधिक हो गई है, जिनमें से 60 फीसदी से अधिक हताहतों में नाबालिग और महिलाएं शामिल है. AP की रिपोर्ट के अनुसार गाजा में जरूरी चीजों की सप्लाई में कमी  हो रही है.संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि सैकड़ों हजारों लोगों की मदद करने वाला उसका सहायता अभियान लगभग खत्म हो रहा है.

IOC के सचिव वीरेंद्र वशिष्ठ ने की मुलाकात

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (IOC) के सचिव वीरेंद्र वशिष्ठ ने शुक्रवार को नई दिल्ली में फिलिस्तीन के राजदूत अदनान अबू अल-हैजा से मुलाकात की. IOC के अनुसार राजदूत अदनान ने दौरे पर AICC नेता को संघर्ष प्रभावित देश में कठिनाइयों, चुनौतियों और स्वास्थ्य सेवा की गंभीर स्थिति के बारे में जानकारी दी. उन्होंने इसके लिए भारत की जनता का आभार भी व्यक्त किया.

ईरानी प्रॉक्सी आतंकवादी संगठन हौथिस ने दागी मिसाइल

ईरानी प्रॉक्सी आतंकवादी संगठन हौथिस की तरफ से इजरायल की ओर कल रात 27 अक्टूबर को इजरायल की ओर एक क्रूज मिसाइल लॉन्च की गई थी. इस बात की जानकारी नई दिल्ली में स्थित इजरायल दूतावास ने दी.

भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का बयान

भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने भारत के UN में गाजा में युद्ध विराम के लिए मतदान करने से परहेज करने पर हैरानी जताई. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि मैं स्तब्ध और शर्मिंदा हूं कि हमारे देश ने गाजा में युद्ध विराम के लिए मतदान करने से परहेज किया है. हमारे देश की स्थापना अहिंसा और सत्य के सिद्धांतों पर हुई थी, जिन सिद्धांतों के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया, ये सिद्धांत संविधान का आधार हैं जो हमारी राष्ट्रीयता को परिभाषित करते हैं. वे भारत के नैतिक साहस का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्य के रूप में इसके कार्यों का मार्गदर्शन किया.





इजरायली सैनिक की मौत

इजरायली सेना ने हमास के हमले में मारे गए एक और सैनिक के नाम की घोषणा की है. एक बयान में सेना ने कहा कि उसने रिशोन लेज़ियन के 20 वर्षीय सार्जेंट शिरेल हैम पौर के परिवार को उसकी मृत्यु के बारे में सूचित कर दिया है. सेना के मुताबिक हमले में मारे गए इजरायली सैनिकों की संख्या 310 हो गई है.

दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर हवाई हमला

इजरायली सेना का कहना है कि उसने रात भर दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर हवाई हमला किया है. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक बयान में कहा गया कि यह हमला इजरायल की ओर रॉकेट हमले के जवाब में था.

150 अंडरग्राउंड ठिकानों पर हमला

इजरायली सेना का कहना है कि उसने गाजा पट्टी के उत्तर में 150 अंडरग्राउंड ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगें भी शामिल हैं. इजरायली सेना ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक बयान में कहा गया है कि रात भर हुए हवाई हमलों में हमास के कई सदस्य मारे गए.





हमास एयरफोर्स चीफ की मौत

इजरायल हमास युद्ध के 22 वें दिन इजरायली सुरक्षा बल ने दावा किया है कि उन्होंने हमास एयरफोर्स के चीफ अबू रकाबा को मार गिराया है.अबू रकाबा हमास के यूएवी, ड्रोन, पैराग्लाइडर के लिए जिम्मेदार था.उसने 7 अक्टूबर के नरसंहार की योजना बनाने में भाग लिया और पैराग्लाइडर पर इज़रायल में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों की कमान संभाली और आईडीएफ चौकियों पर ड्रोन हमलों के लिए जिम्मेदार था.





इजरायल दे रहा हथियार

इजरायल के पुलिस मिनिस्टर बेन ग्विर ने साउथ इजरायली शहर अश्कलोन में रहने वाले लोगों को हमास के खिलाफ लड़ने के लिए हथियार बांट रहे है. इसके अलावा एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल में लोगों ने हथियारों की लाइसेंस के लिए काफी ज्यादा संख्या में आवेदन जमा किए हैं.

इजरायल ने किया खुलासा

इजरायल ने खुलासा किया कि हमास का मुख्यालय गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे मौजूद है. यह एक युद्ध अपराध है. इजरायल ने कहा कि हमास को फ़िलिस्तीनी जीवन की परवाह नहीं है. उसे केवल इजरायल को नष्ट करने की परवाह है





इजरायल ने हवाई हमले में लायी तेजी

गाजा पट्टी के निवासियों का कहना है कि इजरायल ने पिछली रात सबसे ज्यादा खतरनाक हवाई हमला किया. ये हमला पिछले 21 दिनों में किए गए हमले के मुकाबले ज्यादा जानलेवा थे. गाजा पट्टी के निवासियों के मुताबिक पूर्वी गाजा में विशेषकर उत्तरी क्षेत्र में, जबालिया शरणार्थी शिविर से लेकर बेट लाहिया और बेट हानुन तक लगातार बमबारी हो रही थी.

ईरान कर रही युद्धाभ्यास

ईरान की आर्मी 2 दिनों से युद्धाभ्यास कर रही है. इसके लिए वो लगभग 200 हेलिकॉप्टर की मदद युद्धाभ्यास में भाग लिया. ईरान ने ये युद्धाभ्यास अमेरिका की तरफ से किए गए हमले के बाद किया है.

जकार्ता में अमेरिकी दूतावास पर प्रदर्शन

गाजा में युद्धविराम की मांग को लेकर 3,000 से अधिक लोगों ने जकार्ता में अमेरिकी दूतावास पर मार्च किया है. प्रदर्शनकारी शनिवार सुबह 7:30 बजे (00:30 GMT) ही इकट्ठा होने लगे. इंडोनेशियाई राजधानी में भारी किलेबंदी वाले दूतावास की ओर जाते समय कुछ लोगों ने फिलिस्तीनी झंडे लहराए और अन्य ने काले और सफेद फिलिस्तीनी केफियेह की शैली में सजाए गए स्कार्फ पहने हुए थे.





भारत ने प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया

 भारत ने संयुक्त राष्ट्र में उस प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया है जिसमें मौजूदा इजरायल-हमास संघर्ष में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान किया गया था. जॉर्डन की तरफ से तैयार किए गए प्रस्ताव में गाजा पट्टी में निर्बाध मानवीय पहुंच का भी आह्वान किया गया था लेकिन इसमें हमास का कोई उल्लेख नहीं था.

इजरायल ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया

इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के हमास में युद्धविराम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. इज़रायली विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि इज़रायल का इरादा हमास को ख़त्म करने का है, जैसे दुनिया नाज़ियों और ISIS से निपट रही है.





अरब देशों के प्रस्ताव पर मिला समर्थन

संयुक्त राष्ट्र महासभा में अरब देशों की तरफ से तत्काल मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान करने और गाजा में सहायता की अनुमति देने के लिए तैयार किए गए एक प्रस्ताव को 121 सदस्य देशों का मजबूत समर्थन मिला. इसमें 14 देशों ने इसका विरोध किया, जबकि 45 देश मौजूद नहीं थे.





अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार रात सीरिया में अमेरिकी हमलों पर कांग्रेस को भेजे गए वॉर पॉवर्स नोटिफिकेशन में कहा,  अमेरिका आगे के खतरों या हमलों से निपटने के लिए जरूरी और उचित कार्रवाई करने के लिए तैयार है.

गाजा में मोबाइल सेवा ठप होने से दिक्कत

यूनाइटेड किंगडम में फिलिस्तीनी मिशन के प्रमुख हुसाम ज़ोमलॉट ने कहा है कि क्षेत्र में मोबाइल सेवा ठप होने के कारण वह गाजा में अपने परिवार के सदस्यों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं. ज़ोम्लॉट ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि मैं घंटों से गाजा में अपने परिवार तक पहुंचने की कोशिश कर रहा हूं लेकिन कोई सफलता नहीं मिली.





अल-जलाज़ोन शरणार्थी शिविर पर छापा

इज़रायली सेना ने अल-जलाज़ोन शरणार्थी शिविर पर छापा मारा है. इजरायली सेना कैंप में घुस गई. वो लोग अपने साथ बुलडोजर लेकर आये हुए थे

अमेरिकी कांग्रेसी रो खन्ना संवेदना व्यक्त की

अमेरिकी कांग्रेसी रो खन्ना ने कैलिफोर्निया जिले के उन मतदाताओं के प्रति संवेदना व्यक्त की है जिन्होंने गाजा में इजरायली हवाई हमले में बच्चों सहित रिश्तेदारों को खो दिया है. खन्ना ने एक सोशल पोस्ट में लिखा कि पिछले बुधवार की सुबह दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर में उनके घर पर हवाई हमले में मारे गए एक ही परिवार के 10 लोगों में दो से पांच के बीच के आठ बच्चे भी शामिल थे.





न्यूयॉर्क में 300 प्रदर्शनकारी हुए गिरफ्तार

गाजा में युद्धविराम की मांग कर रहे युद्ध-विरोधी प्रदर्शनकारियों ने न्यूयॉर्क के ग्रैंड सेंट्रल स्टेशन को जाम कर दिया था. ये प्रदर्शन यहूदी वॉयस फॉर पीस लॉ ग्रूप की तरफ से किया जा रहा है. इस दौरान न्यूयॉर्क पुलिसन ने 300 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया है. इस पर ज्यूइश वॉयस फॉर पीस के जे सपेर ने कहा कि हम दूसरे लोगों के खिलाफ हमलों को उचित ठहराने के लिए अपने दर्द और आघात का इस्तेमाल करने की अनुमति देने से इनकार करते हैं

फिलिस्तीनियों की रैली

वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों ने गाजा में इजरायली कार्रवाई के खिलाफ रैली की.





हमास आतंकी समूह ने किया दावा

हमास आतंकी समूह की सैन्य शाखा इज़्ज़ अद-दीन अल-क़सम ब्रिगेड्स का कहना है कि वो गाजा पट्टी में IDF की जमीनी घुसपैठ का सामना कर रही है. हमास ने अपने बयान में कहा कि गाजा पट्टी के उत्तरी भाग में बीट हनौन और सेंट्रल में ब्यूरिज के पास इजरायली सेना के साथ हिंसक झड़पें हो रही हैं.

अमेरिका के नए हाउस स्पीकर ने जताया समर्थन

अमेरिका के नए हाउस स्पीकर माइक जॉनसन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की. उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बात करते हुए एक तस्वीर पोस्ट की है. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि अमेरिका के सारे प्रतिनिधि सभा इजरायल के साथ खड़ी है. हम अपने मजबूत समर्थन की पुष्टि करते हैं.





यहूदी वॉयस फॉर पीस लॉ ग्रूप का प्रदर्शन

यहूदी वॉयस फॉर पीस लॉ ग्रूप ने इजरायल हमास युद्ध के जुड़ा हुआ विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने इस विरोध प्रदर्शन का वीडियो भी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा है कि इजरायली हवाई हमले पूरे गाजा को तबाह कर रहे हैं. अमेरिकी सरकार इसका समर्थन कर रही है.





बैकग्राउंड

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल हमास का युद्ध दिन-ब-दिन खतरनाक तरीके से आगे बढ़ता जा रहा है. इजरायली सुरक्षा बल (IDF) लगातार गाजा पट्टी में हवाई हमले कर रही है. बीते गुरुवार को गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमले में लगभग 500 लोगों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है. इसी बीच अमेरिका भी इनडायरेक्ट रूप में युद्ध में एंट्री लेते दिख रहा है. आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को पूर्वी सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के गोला-बारूद के गोदाम पर F-16 फाइटर जेट से हमला करने का आदेश दिया.


इजरायल सुरक्षा बलों ने अपने हालिया हमलों के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए कहा कि जमीनी सैनिकों, लड़ाकू विमानों और ड्रोनों ने हमास के एंटी टैंक मिसाइल लॉन्च पैड, कमांड सेंटरों और कंट्रोल रूम पर हमला किया. IDF ने यह भी कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के कार्यकर्ताओं पर हमला किया गया. इसके अलावा इजरायल ने गाजा में हवाई हमले तेज कर दिया है. उसपर लगातार व्हाइट फास्फोरस बम का इस्तेमाल किए जाने का आरोप लगाया जा रहा है. इस दौरान उन्होंने गाजा में इंटरनेट और फोन सेवा भी ठप कर दिया है.


इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में घुसपैठ करना शुरू कर दिया है. इस दौरान उन्होंने कई हमास के कमांडरों को भी मौत के घाट उतार दिया है. अगर हम मौजूद हताहत लोगों की बात करें तो ये दावा किया जा रहा है हमास के हमले में अब तक इजरायल के 1,405 लोगों की मौत हो चुकी है और 5,431 घायल है. इजरायली हवाई हमले में गाजा पट्टी में अब तक कुल 7,326 लोगों की मारे जाने की खबर है, जिसमें 3,038 बच्चे, 1,726 महिलाएं और 397 बुजुर्ग शामिल है. वहीं गाजा पट्टी में 18,967 लोग घायल है.


गाजा पट्टी में बिगड़ती हालत पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जानकारी दी कि 7 अक्टूबर को संघर्ष शुरू होने से पहले मानवीय राहत पहुंचाने के लिए 500 ट्रक पहुंचे थे. हालांकि, अब हर दिन औसतन केवल 12 ट्रक ही प्रवेश कर पा रहे हैं,जबकि जरूरतें पहले की तुलना में कहीं अधिक हो चुकी है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.