Israel-UAE Deal:  इज़राइल (Israel) ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) (United Arab Emirates - UAE) के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह एक अरब देश के साथ इजराइल का पहला समझौता है, जो 2020 में यूएस-ब्रोकर संबंधों के सामान्यीकरण (US-Brokered Normalisation Of Relations) पर आधारित है. यूएई में इज़राइल के राजदूत, अमीर हायेक (Amir Hayek) ने दुबई (Dubai) में एक हस्ताक्षर समारोह में अमीराती और इज़राइली अधिकारियों की एक तस्वीर के साथ "मब्रुक" -(अरबी में बधाई) - को ट्वीट किया.


इज़राइल के लिए अमीराती दूत, मोहम्मद अल खाजा ने "अभूतपूर्व उपलब्धि" के रूप में इस सौदे की सराहना की. वहीं इज़राइली पक्ष के अनुसार, यह समझौता व्यापार किए गए सभी उत्पादों के 96 प्रतिशत पर सीमा शुल्क को समाप्त कर देता है.


खाजा ने इस समझौते के फायदे बताते हुए ट्वीट किया, "दोनों देशों के व्यवसायों को बाजारों तक तेजी से पहुंच और कम टैरिफ से लाभ होगा क्योंकि हमारे देश व्यापार बढ़ाने, रोजगार पैदा करने, नए कौशल को बढ़ावा देने और सहयोग को गहरा करने के लिए मिलकर काम करते हैं."


यूएस-ब्रोकर अब्राहम समझौते के बाद बदले हालात
2020 का सामान्यीकरण सौदा यूएस-ब्रोकर अब्राहम समझौते का हिस्सा था जिसेने इज़राइल को बहरीन और मोरक्को के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने की राह खोली.
इज़राइली आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच दोतरफा व्यापार लगभग 900 मिलियन डॉलर था. यूएई-इज़राइल बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष डोरियन बराक ने भविष्यवाणी की कि क्षेत्रीय ताकतवर अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार जल्द ही कई गुना बढ़ जाएगा. उन्होंने कहा कि साल के अंत तक लगभग 1,000 इजरायली कंपनियां यूएई में और उसके माध्यम से काम करेंगी.


इन अरब देशों के साथ सामान्य हो रहे हैं इजराइल के रिश्ते
यूएई इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करने वाला पहला खाड़ी देश था और मिस्र और जॉर्डन के बाद ऐसा करने वाला केवल तीसरा अरब देश था. एक मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत नवंबर में शुरू हुई और चार दौर की बातचीत के बाद संपन्न हुई. 2020 में सूडान (Sudan) भी इजरायल (Israel) के साथ संबंधों को सामान्य करने के लिए सहमत हो गया, लेकिन संघर्षग्रस्त पूर्वोत्तर अफ्रीकी देश ने अभी तक एक समझौते को अंतिम रूप नहीं दिया है. इज़राइल पहले ही संयुक्त राज्य अमेरिका (United States), यूरोपीय संघ (European Union), कनाडा (Canada) और मैक्सिको (Mexico) सहित अन्य देशों और ब्लॉकों के साथ मुक्त व्यापार समझौते कर चुका है. फरवरी में, इज़राइल ने मोरक्को (Morocco) में विशेष औद्योगिक क्षेत्रों को नामित करने के लिए रबात के साथ एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए.


यह भी पढ़ें: 


Germany-Russia Relations: रूसी सरकार के आलोचकों को अब आसानी से मिलेगा जर्मनी का वीजा, सरकार ने किया ये ऐलान


Imran Khan Praises India: इमरान खान ने कहा- भारत और पाकिस्तान ने एक साथ आजादी हासिल की लेकिन...