EU Leaders Agreed To Block Russian Oil Imports: यूरोपीय संघ (European Union) के नेताओं ने रूसी तेल के आयात में 90 फीसदी तक कटौती करने पर सहमति जताई है. यूरोपीय संघ के नेताओं (European Union Leaders) ने सोमवार को रूस (Russia) पर नए प्रतिबंधों के हिस्से के रूप में साल के अंत तक ईयू में रूसी तेल (Russian Oil) के अधिकांश आयात (Imports) को प्रतिबंधित करने को लेकर सहमति जताई है. 


यूक्रेन (Ukraine) को नयी वित्तीय मदद देने के लिए लंबे समय से लंबित पैकेज पर केंद्रित एक शिखर सम्मेलन में यह फैसला किया गया. प्रतिबंध में समुद्र के रास्ते लाया जाने वाला रूसी तेल भी शामिल है, जिससे पाइपलाइन द्वारा आयात के लिए अस्थायी छूट भी मिलती है. इस फैसले पर आम सहमति के लिए हंगरी की मंजूरी महत्वपूर्ण थी.


रूसी तेल आयात पर EU नेताओं का क्या है रूख?


न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा कि समझौते में रूस से आयात किया जाने वाला दो-तिहाई से अधिक तेल शामिल है.यूरोपीय संघ (EU) की कार्यकारी शाखा की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) ने कहा कि दंडात्मक कदम साल 2022 के अंत तक रूस से ईयू के लिए तेल आयात में प्रभावी रूप से लगभग 90 फीसदी की कटौती करेगा.


यूक्रेन को 9 अरब यूरो की सहायता


यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष (European Council Chief) चार्ल्स मिशेल (Charles Michel) ने बताया कि नेता युद्धग्रस्त देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए यूक्रेन (Ukraine) को नौ अरब यूरो की सहायता देने पर भी सहमत हुए हैं. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह राशि किस रूप में दी जाएगी.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों की पढ़ाई के संबंध में सरकार कर रही है ये कोशिश, विदेश मंत्री का बड़ा बयान


French Journalist Killed In Ukraine: यूक्रेन में रूसी हमले में फ्रेंच पत्रकार की मौत - राष्ट्रपति मैंक्रों ने दी जानकारी