Dr. Anthony Fauci: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) के मुख्य चिकित्सा सलाहकार (Chief Medical Adviser) और अमेरिका के राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान (US National Institute of Infectious Diseases) के निदेशक का पद संभाल रहे डॉ. एंथनी फाउची ने एक बड़ा ऐलान किया है. डॉ. एंथनी फाउची (Dr. Anthony Fauci) ने सोमवार को घोषणा की है कि वह दिसंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार के रूप में पद छोड़ देंगे.


डॉ. एंथनी फाउची ने यह भी साफ किया है कि 54 साल की सार्वजनिक सेवा के बाद वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक के रूप में अपना पद भी छोड़ देंगे. बताया जा रहा है कि 81 वर्षीय डॉ. एंथनी फाउची ने 1984 से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज का नेतृत्व किया है.


कोरोना सॆं निपटने के लिए बनाई थी खास रणनीति


बता दें कि डॉक्टर एंथनी फाउची पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन के सबसे खास लोगों में शुमार हैं. वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन के कार्यकाल में अमेरिका की COVID-19 महामारी प्रतिक्रिया का प्रमुख चेहरा बने. वह कोरोना काल के दौरान संक्रमण से निपटने के लिए बनाई गई व्हाइट हाउस कोरोनावायरस टास्क फोर्स के सदस्य के तौर पर भी काम कर चुके हैं.


सात राष्ट्रपतियों के साथ कर चुके हैं काम


डॉ. एंथनी फाउची सात राष्ट्रपतियों के सलाहकार के रूप में कार्य कर चुके हैं. जिन्होंने ट्रम्प और विभिन्न रूढ़िवादियों की आलोचना की, जिसके चलते उन्हें जान से मारने की धमकी भी मिली. फिलहाल उनका कहना है कि उन्होंने कभी धमकी से डर कर अपना पद छोड़ने का नहीं सोचा.


रिपब्लिकन नेता और अमेरिका के 40 वें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन (President Ronald Reagan) के साथ शुरुआत करते हुए डॉ. एंथनी फाउची (Dr. Anthony Fauci) ने सात अमेरिकी राष्ट्रपतियों के सलाहकार के रूप में काम किया है. उन्होंने एचआईवी-एड्स, इबोला, जीका, मंकीपॉक्स और कोविड-19 समेत कई संक्रामक रोग और उनके खतरों पर अपना ध्यान केंद्रित किया था. 


इसे भी पढ़ेंः
Patna Lathi Charge: पटना में शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज, तेजस्वी यादव बोले- 'दोषी अधिकारी पर होगी कार्रवाई'


Delhi-Varanasi Bullet Train Project: जानिए क्यों अधर में लटक गया दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट?