China Military Exercises: चीन (China) अपने सैन्य अभ्यास (Military Exercises) के सिलसिले को आगे बढ़ता जा रहा है. ड्रैगन (Dragon) ने एक बार फिर लाइव फायरिंग की प्रैक्टिस शुरू कर दिया है. 22 अगस्त को पूर्वी चीन सागर (East China) में चीनी सेना (Chinese army) के युद्धपोत अगले 14 घंटे तक आग उगलेंगे. चीन के झेजियांग (Zhejiang) मेरीटाइम सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने आज (21 अगस्त की) मध्यरात्रि बाद 2 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए वार्निंग जारी की है. साथ ही जहाजों की आवाजाही के लिए आगाह किया गया है. क्योंकि चीन देश के पूर्व में झेजियांग राज्य से लगे पूर्वी चीन सागर में 22 अगस्त को सैन्य अभ्यास करेगा.


हांगकांग के करीब करेगा प्रैक्टिस
चीन ने हांगकांग के करीब भी सैन्य अभ्यास का ऐलान किया है. 23 अगस्त की सुबह 7 से दोपहर 2 बजे और फिर शाम 6 बजे से रात 11 बजे तक चीनी सेना युद्ध अभ्यास करेगी. सैन्य गतिविधियों की वजह से जहाजों की आवाजाही को प्रतिबन्धित किया गया है. दरअसल, हांगहांग पर चीन का विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है. इसके पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में चीन सागर मौजूद है. हांगकांग में भी चीन का विरोध होता रहता है. इस लिहाज से देखा जाए तो इसके पास चीन का सैन्य अभ्यास करना दुनिया को बड़े संकेत दे रहा है. 


ताइवान के पास चीन का सैन्य अभ्यास 
इससे पहले चीन (China) ने अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए ताइवान (Taiwan) के आसपास जमकर सैन्य अभ्यास किया. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (Peoples Liberation Army) के पूर्वी थिएटर कमान के प्रवक्ता कर्नल शी यी ने कहा था कि उनकी कमान ने ताइवान द्वीप के आस-पास जलक्षेत्र और हवाई क्षेत्र में संयुक्त लड़ाकू तैयारी सुरक्षा गश्त और लड़ाकू प्रशिक्षण अभ्यास  किया है. वहीं, ताइवान ने कहा, चीन आक्रमण की तैयारी के रूप में अभ्यास और मिसाइल परीक्षण कर रहा है.


यह भी पढ़ेंः 


PLA War Drill: ताइवानी रक्षा मंत्रालय का दावा- 5 बजे तक 20 PLA लड़ाकू विमान और 14 जहाजों ने किया युद्धाभ्यास


Indian Army: अब डरेगा ड्रैगन, पाकिस्तान को आएंगे पसीने! भारतीय सेना ने सीमाओं पर की AI आधारित निगरानी सिस्टम की तैनाती