Bangladesh Election 2024: बांग्लादेश की नेशनल असेंबली के बारहवें चुनाव के लिए मतदान रविवार (07 जनवरी) को शुरू हो चुका है. इस चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के साथ-साथ कुल 27 पार्टियों ने हिस्सा लिया है लेकिन बीएनपी समेत कई विपक्षी दलों ने इस चुनाव का बहिष्कार किया है. विपक्षी दलों ने मतदान के बीच हड़ताल बुलाई है. 


बांग्लादेश में 299 निर्वाचन सीट पर मतदान कराए जा रहे हैं. हालांकि नौगांव-2 सीट पर एक उम्मीदवार को मौत की वजह से वहां मतदान स्थगित कर दिया गया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना गोपालगंज-3 सीट से चुनाव में उतरी हैं. उन्होंने सुबह आठ बजे ढाका के सिटी कॉलेज सेंटर में जाकर मतदान किया.


वोटिंग सुबह आठ बजे से लेकर शाम 4 बजे तक होगी. चुनाव को लेकर बांग्लादेशी मीडिया में व्यापक कवरेज की गई है. इसके इलावा शुक्रवार को ट्रेन में लगाई गई आग और शनिवार को देशभर में हिंसा की घटनाओं को भी बांग्लादेश की मीडिया में प्रमुखता से जगह दी गई. 


'चुनाव की पार्दर्शिता में कमी'


बांग्लादेश के प्रमुख अखबार 'देश रुपांतर' ने वोटिंग पर चिंता के बीच वास्तविक लोकतंत्रिक चुनाव की अपील शीर्षक से खबर छापी है. इस खबर में अखबार लिखता है कि चुनाव की निगरानी रखने वाला संगठन एशियन नेटवर्क फॉर फ्री इलेक्शन मानता है कि आम चुनाव में पारदर्शिता और चुनावी प्रतिस्पर्धा की कमी है. 


दैनिक समाचार अखबार ने 'एक चौथाई मतदान केंद्र खतरे की जद में' शीर्षक से खबर लिखी है. अखबार ने लिखा, 12 वें नेशनल असेंबली चुनाव में करीब एक चौथाई निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केंद्रों को खतरा है. इसके अलावा और भी कई मतदान केंद्र हो सकते हैं जहां जोखिम की स्थिति हो. 


अखबार 'मानव जमीन' ने लिखा, चुनाव आयोग से लेकर विदेशी पर्यवेक्षकों ने इस बारे में आंखे मूंद ली है, ऐसा लग रहा विदेशियों को बांग्लादेश की चुनाव में कोई दिलचस्पी नहीं रह गई है.


ये भी पढ़ें:


Ship Hijacked: सोमालिया तट पर एक जहाज हुआ हाईजैक, चालक दल में 15 भारतीय सदस्य भी मौजूद, भारतीय सेना ने शुरू की कड़ी निगरानी