Ship Hijacked: सोमालिया तट पर एक 'एमवी लीला नॉरफॉक' नाम का जहाज हाईजैक हो गया है. जहाज कल यानि गुरुवार (04 जनवरी) को हाईजैक हो गया था, जिसके बाद उसपर भारतीय सेना कड़ी निगरानी रख रही है. दरअसल, भारतीय सेना इस लिए अगवा किए गए लाइबेरिया के झंडे वाले जहाज पर निगरानी कर रही है क्योंकि जहाज पर चालक दल में 15 भारतीय सदस्य भी शामलि हैं. 


रिपोर्ट के अनुसार, 'एमवी लीला नॉरफॉक' नाम के इस जहाज को सोमालिया की समुद्री सीमा के पास हाइजैक किया गया है. हाइजैकिंग की जानकारी मिलने के बाद भारतीय नौसेना सक्रिय हो गई है. नौसेना ने इस संबंध में अपडेट भी जारी किया है. इसके साथ ही नौसेना ने अपना एक युद्धपोत आईएनएस चेन्नई किडनैप किए गए जहाज की तरफ रवाना कर दिया है. 


जहाज पर 15 भारतीय सवार 


एएनआई ने अपनी रिपोर्ट में सैन्य अधिकारियों के हवाले से बताया कि हाईजैक किए गए जहाज पर लाइबेरिया का झंडा लगा है. साथ ही इस पर चालक दल के 15 भारतीय सदस्य सवार हैं, हालांकि जहाज को हाईजैक करने वाले अपराधियों की पहचान फिलहाल अज्ञात हैं.रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अधिकारियों ने जहाज पर सवार क्रू मेंबर के साथ कम्युनिकेशन स्थापित कर लिया गया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फ़िलहाल सभी क्रू मेंबर जहाज के अंदर सुरक्षित हैं.


14 दिसंबर को भी जहाज हुआ था हाईजैक


भारतीय नौसेना ने बताया कि जहाज ने ब्रिटेन के मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स पोर्टल पर एक संदेश भेजा था. जिसमें बताया गया था कि जहाज को हाईजैक कर लिया गया है. सन्देश के अनुसार, 4 जनवरी की शाम को करीब 5-6 लोग हथियारों के साथ जहाज पर पहुंचे और अगवा कर लिया. गौरतलब है कि अरब और लाल सागर में इन दिनों इस तरह की घटनाएं बढ़ गई हैं. इससे पहले 14 दिसंबर को भी समुद्री लुटेरों ने माल्टा के एक जहाज को हाईजैक कर लिया था. 


ये भी पढ़ें: युद्ध के बीच रूस को खतरनाक मिसाइलें दे रहा उत्तर कोरिया, यूक्रेन पर हुए भीषण हमले के बाद अमेरिका ने किया चौंकाने वाला खुलासा