Yogi Adityanath Oath Ceremony: उत्तर प्रदेश में सरकार गठन की कवायद अब और तेज हो गई है. आज योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल पर मंथन के बीच विधानमंडल के नेता चुने जाएंगे. इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्री और यूपी के पर्यवेक्षक अमित शाह लखनऊ पहुंचेंगे. लखनऊ में योगी की ताजपोशी की तैयारी धूमधाम से हो रही है. बडे मैदान में बडा़ सा मंच तैयार हो चुका है. 25 मार्च यानी कल शपथ लेने वाले मंत्रियों की लिस्ट फाइनल करने के लिए दिल्ली में मीटिंग का दौर अब भी चल रहा है.


योगी ने कल नड्डा-अमित शाह से की मुलाकात


भव्य शपथ ग्रहण समारोह में अब बस एक दिन बचा है. और उससे पहले आज लखनऊ में विधानमंडल की बैठक भी होने वाली है, जहां योगी को औपचारिक तौर पर विधानमंडल का नेता चुना जाएगा. जहां बतौर पर्यवेक्षक अमित शाह भी मौजूद होंगें. इससे पहले कल कार्यवाहक सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की. जानकारी के मुताबिक इस मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह और संगठन मंहामंत्री बीएल संतोष भी मौजूद थे.


योगी 2.0 का शपथ ग्रहण कल शाम 4 बजे लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगा, जिसकी भव्य तैयारी करीब करीब पूरी हो चुकी है. शपथ ग्रहण समारोह में मेहमानों की हर सुविधा से लेकर सुरक्षा पुख्ता करने तक का इंतजाम किया जा रहा है. सुरक्षा के लिहाज से चाकचौबंद इंतजाम हो रहे हैं, क्योंकि यहां मेहमानों की लिस्ट में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हैं. शपथ ग्रहण समारोह के लिए उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश की कई नामचीन हस्तियों को निमंत्रण भेजा गया है. 


पीएम मोदी और अमित शाह के अलावा शपथ ग्रहण में कौन-कौन शामिल होंगे? 



  • 12 राज्यों के मुख्यमंत्री

  • 5 राज्यों के उप मुख्यमंत्री

  • योग गुरु बाबा रामदेव

  • प्रमुख मठों और मंदिरों के महंत

  • देश के बड़े उद्योगपति

  • प्रदेश के सामाजिक कार्यकर्ता

  • धार्मिक मठ-मंदिरों के साधु-संत


लखनऊ में सजाए जा रहे 130 चौराहे 


25 मार्च को नई सरकार के गठन से पहले प्रदेशभर के मंदिरों में पूजन होगा. साधु-संतों को निमंत्रण के अलावा प्रदेश के कई लेखक, साहित्यकार, बड़े-बडे़ डॉक्टर-इंजीनियर भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद होंगे और इन सबके बैठने के लिए भव्य इंतजाम है. स्टेडियम में 70 से 80 हजार लोग जुट सकते हैं. स्टेडियम के बाहर भी तैयारी और सजावट खूब हो रही है. एयरपोर्ट से इकाना स्टेडियम और बीजेपी ऑफिस तक विशेष रूट पर सजावट होगी. लखनऊ में 130 चौराहे सजाए जा रहे हैं.