नई दिल्लीः अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के एक ऑपरेटिंग रूम में ऑपरेशन के दौरान हनुमान चालीसा की भक्ति छंदों की गूंज सुनाई दी है. AIIMS में एक 24 वर्षीय युवती का ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी की गई. जिस दौरान युवती को हनुमान चालीसा का जाप करते देखा गया.


सर्जरी के दौरान मरीज ने किया हनुमान चालिसा का जाप


पूरे तीन घंटे के लंबे ऑपरेशन के दौरान युवती पूरे होश में रही. उसकी न्यूरोसर्जरी अस्पताल के प्रमुख डॉक्टरों की टीम द्वारा की गई. सर्जरी के एक महत्वपूर्ण हिस्से के दौरान युवती को पूरी हनुमान चालीसा का पाठ करते देखा गया. इसकी जानकारी ऑपरेशन टीम का हिस्सा रहे डॉक्टर दीपक गुप्ता ने दी है. 






एनेस्थीसिया के इंजेक्शन से किया सुन्न


डॉक्टर दीपक गुप्ता ने बताया कि युवती दिल्ली के शाहदरा इलाके की रहने वाली है. उनका कहना है कि युवती के सिर के कई हिस्सों में ट्यूमर था, इसके लिए उसकी सर्जरी की गई. डॉ गुप्ता के मुताबिक युवती के सिर के ऊपरी हिस्से को सुन्न करने के लिए पहले एनेस्थीसिया के इंजेक्शन दिए गए, इसके साथ ही युवती को दर्द निवारक दवाएं भी दी गई.


ट्रेक्टोग्राफी के जरिए हुई सर्जरी


डॉ गुप्ता का कहना है कि युवती की सर्जरी को सफल बनाने के लिए उसके सिर के अंदर की नसों को अलग-अलग रंगों से कोडिंग की गई थी, जिसे चिकित्सा की भाषा में ट्रेक्टोग्राफी कहते हैं. डॉ गुप्ता के अनुसार इस प्रकार की सर्जरी से ब्रेन को काफी कम नुकसान होता है और इस दौरान मरीज के मस्तिष्क के महत्वपूर्ण क्षेत्र क्षतिग्रस्त न हों इसके लिए उन्हें जगाए रखा जाता है.


इसे भी पढ़ें


लोकसभा में सरकार का जवाब: राजस्थान में बर्बाद नहीं हुई एक भी बूंद वैक्सीन, बिहार में सबसे ज़्यादा बर्बादी


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का 27-28 जुलाई को भारत दौरा, प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात