West Bengal Election Results 2021: पश्चिम बंगाल में TMC को बहुमत, लगातार तीसरी बार सरकार बनाएंगी ममता बनर्जी

West Bengal Election Results 2021 Updates: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. ममता बनर्जी की सत्ता में वापसी हो गई है. वहीं बीजेपी की सीटों में पिछले चुनाव के मुकाबले इजाफा देखा गया है. मतों की गिनती राज्य के 23 जिलों में बनाए 108 मतगणना केंद्रों पर की गई. बंगाल चुनाव नतीजों से जुड़ी पल-पल की खबर के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज के साथ.

एबीपी न्यूज Last Updated: 02 May 2021 11:50 PM
शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को हराया

चुनाव आयोग ने कहा है कि शुभेंदु अधिकारी ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को नंदीग्राम में 1736 वोटों से हराया है.





तृणमूल कांग्रेस को बहुमत

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को बहुमत मिला है. अब राज्य में तृणमूल कांग्रेस लगातार तीसरी बार सरकार बनाने वाली है. चुनाव आयोग के मुताबिक टीएमसी अभी तक 175 सीटें जीत चुकी हैं और 40 पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं बीजेपी 56 सीटें जीत चुकी है और 19 पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं एक सीट निर्दलीय ने जीती है और लेफ्ट एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

शरद पवार ने दी बधाई

पश्चिम बंगाल जीत पर एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि इस परिणाम को बड़े मन से स्वीकार करना चाहिए लेकिन जिस तरह से ममता बनर्जी की जीत को कम करके आंकने की कोशिश की जा रही है, उसे संकीर्ण सोच ही कहा जा सकता है. शरद पवार ने ममता बनर्जी को बधाई देते हुए कहा, 'ममता बनर्जी! आपको शानदार जीत पर बधाई. लोगों के कल्याण के लिए और मिलजुल कर वैश्विक महामारी से निपटने की दिशा में काम जारी रखेंगे.'

चुनाव आयोग पहुंचा टीएमसी प्रतिनिधिमंडल

टीएमसी का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग पहुंचा है. टीएमसी का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मुलाकात कर रहा है. नंदीग्राम में दोबारा मतगणना को लेकर मुलाकात की गई है.

बंगाल में हिंसा की राजनीति हुई: कैलाश विजयवर्गीय

बीजेपी की बंगाल में हार पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि बंगाल में हिंसा की राजनीति हुई. आज नतीजों के बाद भी हिंसा हुई. वहीं कोरोना वायरस के कारण कई सभाएं नहीं हो सकी.

राज्यपाल से मिलेंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल में राज्यपाल ने ममता बनर्जी को राजभवन बुलाया है. ममता बनर्जी कल शाम सात बजे राज्यपाल से मिलेंगी.

अमित शाह ने दिया बयान

अमित शाह ने कहा कि बीजेपी एक मजबूत विपक्ष के रूप में बंगाल की जनता के अधिकारों और प्रदेश की प्रगति के लिए निरंतर आवाज उठाती रहेगी. बीजेपी बंगाल के कार्यकर्ताओं के परिश्रम के लिए उनका अभिनंदन करता हूं.

रिकाउंटिंग पर रिटर्निंग ऑफिसर आखिरी फैसला लेंगे

नंदीग्राम सीट पर चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि रिकाउंटिंग पर रिटर्निंग ऑफिसर आखिरी फैसला लेंगे. चुनाव अधिकारी का कहना है कि वोटों की गिनती दोबारा हो सकती है.

राहुल गांधी ने दी बधाई

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ममता बनर्जी को जीत की बधाई दी है. राहुल गांधी ने कहा है कि बीजेपी को हराने के लिए ममता बनर्जी और बंगाल की जनता को बधाई

पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को दी बधाई

पश्चिम बंगाल में बीजेपी की हार और टीएमसी की जीत के बाद पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को बधाई दी है. साथ ही पीएम मोदी ने कहा है कि बंगाल को जो भी मदद हो करते रहेंगे.

दोबारा मतगणना की मांग

टीएमसी की ओर से नंदीग्राम सीट पर दोबारा मतगणना की मांग की गई है.

मंदिर पहुंची ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी की जीत के बाद ममता बनर्जी कालीघाट मंदिर पहुंची हैं.

नंदीग्राम के बारे में चिंता मत करो: ममता

नंदीग्राम से हारने के बाद सीएम ममता ने कहा, 'नंदीग्राम के बारे में चिंता मत करो, मैं नंदीग्राम के लिए संघर्ष करती हूं क्योंकि मैंने एक आंदोलन लड़ा है. नंदीग्राम वालों को जो भी फैसला देना है, मैं उसे स्वीकार करती हूं. मुझे कोई आपत्ति नहीं है. बीजेपी चुनाव हार गई है.'

बीजेपी ने गंदी राजनीति की: ममता

पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी नेता ममता बनर्जी ने कहा, 'बीजेपी चुनाव हार गई है. उन्होंने गंदी राजनीति की. हमें चुनाव आयोग के डर का सामना करना पड़ा.'

नंदीग्राम से हारीं ममता बनर्जी

ममता बनर्जी को नंदीग्राम में हार का सामना करना पड़ा है. शुभेंदु अधिकारी को 1953 वोटों से जीत मिली है.

मुझे डबल सेंचुरी की उम्मीद थी: ममता

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने जीत के बाद कहा, 'हम कोई जश्न नहीं मनाएंगे. हमें कोरोना से लड़ना है. बंगाल में फ्री वैक्सीन देंगे. बंगाल के लोगों की जीत हुई है. मुझे डबल सेंचुरी की उम्मीद थी. फ्री वैक्सीन के लिए केंद्र के खिलाफ धरना दूंगी.'

हुगली में बीजेपी दफ्तर में आगजनी

पश्चिम बंगाल के हुगली में बीजेपी दफ्तर में आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया है. वहीं इस आगजनी का आरोपी टीएमसी पर लगाया जा रहा है.

जीत के बाद सीएम ममता ने कही ये बात

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद सीएम ममता बनर्जी ने कहा, 'मैं सभी को धन्यवाद देना चाहूंगी. मैं सभी से विनती करती हूं कि विजय जुलूस न निकालें. मैं सभी से अपने घरों में वापस जाने का आग्रह करती हूं. मैं शाम 6 बजे के बाद मीडिया को संबोधित करूंगी.'

BJP करेगी आत्ममंथन

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए चल रही मतगणना के बीच बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने रविवार को चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन का श्रेय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दिया और कहा कि उनकी पार्टी बीजेपी चुनावी नतीजों पर आत्ममंथन करेगी. 

नंदीग्राम से जीतीं ममता बनर्जी

1200 वोटों से जीतीं ममता बनर्जी





राजनाथ सिंह ने सीएम ममता को दी जीत की बधाई

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम ममता को दी जीत की बधाई





शुभेंदु अधिकारी आगे

पश्चिम बंगाल चुनाव में नंदीग्राम सीट पर 16वें राउंड की मतगणना के बाद BJP के शुभेंदु अधिकारी आगे चल रहे हैं. वहीं CM ममता केवल 6 वोट से पीछे हैं.

केजरीवाल-शरद पवार ने दी ममता बनर्जी को जीत की बधाई

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने 200 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. इस बीच दिल्ली के सीएम केजरीवाल और एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने ममता बनर्जी को जीत की बधाई दी है.

तृणमूल कांग्रेस को बढ़त, जश्न मना रहे TMC समर्थक

आसनसोल में जश्न मनाते TMC समर्थक





Bengal Election Results 2021: नंदीग्राम में ममता 2331 वोटों से आगे

बंगाल की हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम पर 14 राउंड की वोटों की गिनती हो चुकी है. ममता बनर्जी ने अभी भी शुभेंदु अधिकारी से आगे चल रही हैं. शुभेंदु 2331 वोटों से पीछे हो गए.

नंदीग्राम में जश्न का माहौल



Election Results 2021: जश्न मनाने की खबरों पर चुनाव आयोग का निर्देश-'तुरंत सख्त कार्रवाई की जाए'

West Bengal Election Results: TMC उम्मीदवार फिरहाद हाकिम का दावा-'दो-तिहाई बहुमत से बनेगी ममता सरकार'

बंगाल के रुझानों में टीएमसी की बड़ी बढ़त के बाद एसपी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने ममता बनर्जी को बधाई दी है. इसके साथ ही अखिलेश यादव ने अप्रत्यक्ष रूप से पीएम मोदी पर निशाना भी साधा है.

समर्थकों के जश्न मनाने पर चुनाव आयोग सख्त

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की धमाकेदार जीत को देखते हुए कोलकाता में टीएमसी समर्थक जश्न मना रहे हैं. अब चुनाव आयोग ने संबंधित राज्य के मुख्य सचिवों को इस तरह की सभाओं को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. चुनाव आयोग ने आदेश दिया है कि जश्न मना रहे लोगों पर एफआईआर कराई जाए, इलाके के SHO को सस्पेंड किया जाए और कार्रवाई की जानकारी दी जाए.

रुझानों में TMC को बहुमत, कैलाश विजयवर्गीय बोले-'शाम तक BJP की स्थिति बदलेगी'

Bengal Election Results 2021: नंदीग्राम से अब ममता बनर्जी आगे

बंगाल की हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम पर पहली बार ममता बनर्जी आगे हुई हैं. ममता अब 1500 वोटों से आगे चल रही हैं. बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी पीछे हो गए हैं. अभी तक ममता इस सीट पर पीछे चल रही थी.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में रुझानों को ​देखते हुए कोलकाता में जश्न मनाते टीएमसी समर्थक



Nandigram Election Result 2021: चौथे राउंड के बाद ममता-शुभेंदु में फासला घटा

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में टीएमसी 200 पार

बंगाल के रुझानों में टीएमसी का आंकड़ा 200 सीटों के पार पहुंच गया है. टीएमसी ने अब 206 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं बीजेपी की सीटें घटकर 83 पर आ गई हैं. कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन जीरो पर चला गया था. अब दोबारा एक सीट पर बढ़त बना ली है. बीजेपी के उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी अभी भी नंदीग्राम सीट पर आगे चल रहे हैं.

दिलीप घोष बोले- हमें उम्मीद है कि हम सरकार बनाएंगे




बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा- अभी सिर्फ शुरुआती रुझान आए हैं, सिर्फ तीन-चार राउंड की ही काउंटिंग हुई है. हमें अभी भी उम्मीद है क्योंकि पूरा वातावरण परिवर्तन की तरफ था, परिणाम भी इसी तरफ जाएगा. हम काफी सीटों पर पीछे थे लेकिन अब आगे आ गए हैं. इसलिए जब तक गिनती पूरी नहीं हो जाती, हमें कुछ नहीं कहना चाहिए. अभी तक के आंकड़े से हम संतुष्ट नहीं हैं, हम सरकार बनाने के लिए लड़ रहे थे.




बंगाल में हार की जिम्मेदारी कौन लेगा?

इस सवाल के जवाब में कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- मैं पलायनवादी नहीं हूं. भारतीय जनता पार्टी ने बंगाल में हासिल किया है. यह बात दूसरी है कि प्रारंभिक तौर पर हम सरकार बनाते नजर नहीं आ रहे हैं. लेकिन हम सरकार बना भी सकते हैं. हमारे पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है. अगर हम सरकार बनाते हैं तो भी पाया है और अगर 100 तक जाते हैं तो भी पाया है.

कैलाश विजयवर्गीय बोले- बंगाल में तीन से 100 तक पहुंचना बड़ी उपलब्धि है

बंगाल चुनाव रुझानों पर बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने एबीपी न्यूज से कहा, अभी गड़बड़ नहीं हुई है, शाम तक इंतजार करेंगे. इस बार मतगणना काफी स्लो हो रही है, बंगाल में काफी ऊपर नीचे हो रहा है. ऐसा नहीं है कि हम मैदान छोड़ चुके हैं. अभी सिर्फ दो तीन राउंड की ही गिनती हुई है, शाम तक आते आते स्थिति बदल सकती है. अभी निराश होने वाली बात नहीं है. अगर ऐसा नहीं होता है तो हम विपक्ष में बैठेंगे, राजनीति में ऐसा चलता है. बंगाल में तीन से 100 तक पहुंच रहे हैं यह हमारी बड़ी उपलब्धि है. शाम तक हम जादुई आंकड़े तक भी पहुंच सकते हैं.

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में टीएमसी 200 के करीब

बंगाल में सभी सीटों के रुझान अब सामने आ चुके हैं. टीएमसी बहुमत के साथ आगे चल रही है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, टीएमसी 194 सीटों पर आगे है वहीं बीजेपी महज 93 पर सिमटती दिख रही है. कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन पांच सीटों पर ठहरा हुआ है. 

बीजेपी प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय का बयान

बंगाल के बीजेपी प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, 'इस बार राउंड काफी ज्यादा है इसलिए अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा, शाम तक ही स्थिति स्पष्ट होगी. वहां (नंदीग्राम) बीजेपी जीतेगी और ममता जी हारेंगी.'

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में बीजेपी 100 सीटों से नीचे

बंगाल रुझानों में बीजेपी के लिए बहुत बड़ा झटका है. बीजेपी दोहरे अंक से भी नीचे आ गई है. रुझानों के अनुसार, बीजेपी अब 98 सीटों पर आगे है. वहीं टीएमसी की बढ़त बढ़कर 189 सीटों पर पहुंच गई है. हालांकि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी अपनी सीट नंदीग्राम में करीब 7 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं. बीजेपी के उम्मीदवार मेट्रो मैन ई श्रीधरन पलक्कड़ सीट से आगे चल रहे हैं.

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में बीजेपी को बड़ा झटका

बंगाल चुनाव के रुझानों में अब टीएमसी ने अच्छी बढ़त बना ली है. टीएमसी 187 सीटों पर आगे है. वहीं बीजेपी टीएमसी से 87 सीट पीछे हो गई है. यानी कि बीजेपी 100 सीटों से आगे है. कांग्रेस गठबंधन भी एक सीट घटकर 5 सीटों पर आ गया है.

West Bengal Election Results: BJP को झटका, रुझानों में TMC को बहुमत

Bengal Election Results 2021: बंगाल में चुनाव आयोग के रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, बंगाल के रुझानों में टीएमसी 87 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं बीजेपी 47 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. दो सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. वोट शेयर की बात करें तो चुनाव आयोग के मुताबिक टीएमसी को 50.25% और बीजेपी को 35.48% वोट शेयर मिलता नजर आ रहा है.

Bengal Election Results 2021: बंगाल में सभी सीटों के रुझान आए

बंगाल में सभी सीटों के रुझान अब सामने आ चुके हैं. टीएमसी के बहुमत के साथ आगे चल रही है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, टीएमसी 171 सीटों पर आगे हैं वहीं बीजेपी महज 115 पर ही ठहर गई है. कांग्रेस गठबंधन 6 सीटों पर थमा हुआ है. चुनाव आयोग के अभी तक के ताजा आंकड़े के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस 50% वोट और बीजेपी 35% वोट पाकर आगे बढ़ रही है.

Bengal Election Results 2021: नंदीग्राम में ममता 7 हजार वोटों से पीछे

बंगाल के रुझानों में टीएमसी ने भले ही बहुमत हासिल कर लिया है लेकिन ममता बनर्जी अपनी खुद की नंदीग्राम सीट पर पीछे चल रही हैं. शुभेंदु अधिकारी उनसे 7,287 वोटों से आगे चल रहे हैं. ममता के लिए अपनी सीट बचाना मुश्किल लग रहा है, हालांकि अभी वोटों की गिनती जारी है.

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में TMC को बहुमत, लेकिन ममता पिछड़ीं

बंगाल रुझानों में ममता की पार्टी टीएमसी को बहुमत मिल गया है. 292 सीटों में से 152 सीटों पर अब टीएमसी आगे चल रही है. वहीं बीजेपी रुझानों में 112 पर ही रुक गई है. बीजेपी के तमाम बड़े चहेरे बाबुल सुप्रीयो, लॉकेट चटर्जी, पायल सरकार अब पीछे चल रहे हैं. वहीं नंदीग्राम सीट पर दो राउंड की वोटिंग के बाद ममता 4991 वोटों से पीछे चल रही हैं, बीजेपी नेता शुभेंदु आगे चल रहे हैं. कांग्रेस गठबंधन 6 सीटों पर सिमटता नजर आ रहा है.

Election Results 2021 Live: PM Modi और ममता बनर्जी के लिए क्यों अहम हैं आज के नतीजे, जानिए


Bengal Election Results 2021: बंगाल चुनाव के सटीक रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में 7 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस और 3 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. मीडिया सूत्रों के आंकड़े के अनुसार, टीएमसी 137 सीटों पर आगे है और बीजेपी ने 110 पर बना रखी है. 

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में टीएमसी 125 के पार

बंगाल रुझानों में टीएमसी लगातार बीजेपी से आगे चल रही है. अब टीएमसी 127 और बीजेपी 109 सीटों पर लीड बनाई हुई है. कांग्रेस गठबंधन 6 सीटों से आगे है. बंगाल की सबसे हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम पर ममता पीछे चल रही हैं. 

Bengal Election Results 2021: नंदीग्राम पर शुभेंदु आगे, ममता पीछे

नंदीग्राम सीट पर बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने 1500 से ज्यादा वोटों से बढ़त बना ली है. ममता बनर्जी पीछे हैं. यहां पहले राउंड की वोटिंग हो चुकी है. विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुभेंदु अधिकारी ने दावा किया था कि वह ममता को 50 हजार से ज्यादा सीटों से हराएंगे, बर्ना राजनीति छोड़ देंगे.

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में बीजेपी का भी शतक

बंगाल चुनाव के रुझानों में टीएमसी के बाद अब बीजेपी का भी शतक लग गया है. जहां टीएमसी 106 सीटों पर आगे है, तो बीजेपी ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. कांग्रेस गठबंधन 6 सीटों से आगे है. टीएमसी लगातार बीजेपी से आगे चल रही है. 

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में टीएमसी का शतक

बंगाल चुनाव के रुझानों में टीएमसी ने अब 100 सीटों पर बढ़त बना ली है. बीजेपी थोड़ा सा पीछे 94 सीटों की बढ़त पर है. कांग्रेस गठबंधन 5 सीटों से आगे हो गई है. बंगाल का नतीजा क्या होगा, इसका अनुमान लगाता अभी बहुत ही कठिन है. क्योंकि ये अभी शुरुआती रुझान है. 

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझानों में टीएमसी की 90 सीटों पर बढ़त

बंगाल चुनाव के रुझानों में टीएमसी ने 93 सीटों पर बढ़ता हासिल कर ली है. जबकि बीजेपी के पास 87 सीटों की बढ़त है. कांग्रेस गठबंधन अब 4 सीटों से आगे है. रुझानों का आंकड़ा बहुत तेजी से हर पल बदल रहा है.

Bengal Election Results 2021: बंगाल में कांटे की टक्कर

बंगाल चुनाव के रुझानों में बीजेपी और टीएमसी लगभग बराबरी पर ही हैं. अब टीएमसी 87 और बीजेपी 75 सीटों पर आगे हो गई है. बंगाल की 292 विधानसभा सीटों पर आठ चरणों में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान हुआ था. कुछ उम्मीदवारों की मौत के कारण मुर्शिदाबाद जिले में शमशेरगंज और जांगीपुर सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया था.

Election Results 2021 Live Updates: बीजेपी और TMC में कांटे की टक्कर, सिंगूर में BJP आगे

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझान में बीजेपी के बड़े चहेरे आगे

बंगाल के रुझानों में टीएमसी लगातार बीजेपी से आगे चल रही है. अब टीएमसी 70 और बीजेपी 65 सीटों पर लीड बनाई हुई है. लेकिन बीजेपी के तमाम बढ़े चहेरे बाबुल सुप्रीयो, लॉकेट चटर्जी, पायल सरकार आगे चल रहे हैं. वहीं देबरा से बीजेपी की भारती घोष भी शुरुआती रुझानों में आगे है.

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझान में टीएमसी 60 के पार

बंगाल में रुझान का आंकड़ा बहुत तेजी से बदल रहा है. अब टीएमसी 61 और बीजेपी 54 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस गठबंधन ने 3 सीटों पर बढ़त बनाई है. अभी ईवीएम नहीं खुली है, ये सिर्फ पोस्टर वैलेट के रुझान हैं.

Bengal Election Results 2021: बंगाल की नंदीग्राम सीट पर ममता पीछे

बंगाल की सबसे हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम पर ममता बनर्जी पीछे चल रही हैं. बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने बढ़त बना ली है. हालांकि ये काफी शुरुआती रुझान है, आगे तस्वीर कुछ भी हो सकती है. 

Bengal Election Results 2021: बंगाल में लगभग 100 सीटों का रुझान

बंगाल में लगभग 100 सीटों पर रुझान आ चुका है. टीएमसी और बीजेपी के बीच लगभग बराबरी का मुकाबला चल रहा है. दोनों पार्टियां 45-48 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं कांग्रेस गठबंधन दो सीट पर आगे है.

Bengal Election Results 2021: बंगाल की सिंगूर सीट पर बीजेपी आगे

बंगाल चुनाव रुझान में अब टीएमसी आगे चल रही है. लेकिन सिंगूर सीट पर अब बीजेपी आगे चल रही है. ये वही सीट है जहां से ममता बनर्जी ने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. वहीं टॉलीगंज से बीजेपी नेता बाबुल सुप्रीयो, लॉकेट चटर्जी भी आगे चल रहे हैं.

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझान में पहली बार बीजेपी आगे

बंगाल चुनाव रुझान में बीजेपी ने पहली बार बढ़त बनाई है. अब बीजेपी 33 और टीएमसी 29 सीटों पर आगे है. अभी तक टीएमसी बढ़त बनाई हुई थी. वहीं कांग्रेस गठबंधन एक सीट पर आगे है.

Bengal Election Results 2021: बंगाल में 59 सीटों पर रुझान

बंगाल में 59 सीटों पर रुझान आ चुका है. टीएमसी और बीजेपी के बीच बराबरी का मुकाबला है. दोनों 29-29 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं कांग्रेस गठबंधन एक सीट पर आगे है.

Bengal Election Results 2021: बंगाल रुझान में टीएमसी को बढ़त

बंगाल में रुझान का आंकड़ा बहुत तेजी से बदल रहा है. पहला रुझान बीजेपी को मिला, लेकिन टीएमसी लगातार बढ़त बनाए हुए है. इस वक्त टीएमसी 17 और बीजेपी 15 सीटों से आगे है. कुल 32 सीटों पर रुझान आ चुके हैं.

Bengal Election Results 2021: बंगाल में पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया

बंगाल में पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया है. पहले दो रुझान बीजेपी के पक्ष में आने के बाद तीन रुझान टीएमसी के पक्ष में आए. फिर एक रुझान बीजेपी के पक्ष में आया. अब बीजेपी और टीएमसी दोनों 3-3 रुझान से आगे हैं.

Bengal Election Results 2021: बंगाल में वोटों की गिनती शुरू

बंगाल की 292 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. यहां बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है. कोरोना नियमों का पालन करने के चलते पहला रुझान आने में थोड़ा समय लग सकता है.

West Bengal Election Results: ममता बनर्जी के घर के बाहर क्या है हाल? ग्राउंड रिपोर्ट

West Bengal Election Results 2021: 8 बजे से रुझान आना होंगे शुरू

आज कोरोना संकट के बीच हुए चुनाव के फैसले का दिन है. ठीक आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही रुझान आना भी शुरू हो जाएंगे. ये देखना दिलचस्प होगा कि पहला रुझान किस पार्टी के पक्ष में आता है. 

बंगाल में कोरोना संक्रमण से कल 103 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में कल कोरोना वायरस संक्रमण से 103 लोगों की मौत हो गयी. यह संख्या एक दिन का सर्वाधिक है. प्रदेश में कोविड से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 11,447 हो गयी है. इसके अनुसार प्रदेश में 17,512 नए मामले सामने आए जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 8,45,878 हो गयी है.

Bengal Election Results 2021: बंगाल में Exit Poll के नतीजे क्या कहते हैं

एबीपी न्यूज़ सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को 152 से 164 के बीच सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी को 109 से 121 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस और लेफ्ट 14 से 25 सीट के बीच सिमट सकती है. 

बैकग्राउंड

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल की 292 विधानसभा सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू हो गई है. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो गई. पश्चिम बंगाल की 294 में से 292 पर मतदान हुआ था. बंगाल की दो सीटों शमशेरगंज और जंगीपुर पर चुनाव नहीं हुआ था क्योंकि शमशेरगंज सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार और जंगीपुर सीट से आरएसपी उम्मीदवार का निधन हो गया था.


एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 108 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की तीन स्तरीय व्यवस्था की गई है जहां बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीन और वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है. 23 जिलों में फैले मतगणना केंद्रों पर कम से कम 292 पर्यवेक्षकों और केंद्रीय सुरक्षा बलों की 256 कंपनियों को तैनात किया गया है. दक्षिण 24 परगना में सबसे अधिक 15 मतगणना केंद्र हैं जबकि कलीपमोंग, अलीपुरद्वार और झारग्राम में एक-एक मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.


राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए गिनती के दौरान कोविड-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं. मतगणना प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी ईवीएम और वीवीपैट को विषाणु मुक्त किया जाएगा. निर्वाचन आयोग ने मतगणना के लिए मेजों को ऐसे लगाने का फैसला किया है जिससे सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जा सके.


सीटों का सियासी गणित
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है. टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी राज्य की मुख्यमंत्री हैं. 2016 विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. वहीं कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.


इस बीच, कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक राज्य के सभी शॉपिंग मॉल, सैलून, रेस्तरां,बार, खेल परिसर, जिम, स्पा और स्विमिंग पूल को बंद करने के आदेश दिए हैं.


ये भी पढ़ें-
महाराष्ट्र में नहीं थम रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार, आज आए 63 हज़ार से ज्यादा नए मामले और 802 की गई जान


कहां और कैसे देख सकते हैं 5 राज्यों के चुनावी नतीजों की पल-पल की अपडेट, यहां है पूरी डिटेल

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.