WB Election 2021 Phase 5 Voting Live: पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण में 45 सीटों पर 78 फीसदी से ज्यादा मतदान

West Bengal Assembly Election 2021 Phase 5 Polling Live Updates: कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल में आज पांचवें चरण के तहत 45 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस चरण में 1 करोड़ 13 लाख 73 हजार 307 मतदाता 342 उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे. चुनाव से जुड़ा हर अपडेट यहां लाइव ब्लॉग में पढ़िए..

एबीपी न्यूज Last Updated: 17 Apr 2021 06:27 AM
शाम 5:45 बजे तक 78.36% मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में शाम 5:45 बजे तक 78.36% मतदान हुए हैं. इस चरण में 6 जि़लों की 45 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ है.

पांचवें चरण में वोटरों में दिख रहा उत्साह

पांचवें चरण की 45 सीटों पर आज बंगाल में वोटिंग हो रही है. शाम 4:13 बजे तक 69.40% मतदान हुए हैं. अभी भी पोलिंग बूथ पर वोटरों का आना जारी है.

सवा 3 बजे तक 62.40 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के चुनाव में मतदाताओं में काफी उत्साह दिखाई दे रही है. कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच दोपहर सवा 3 बजे तक 62.40 फीसदी मतदना हुआ है. पोलिंग स्टेशनों पर अभी भी लंबी कतारें नज़र आ रही हैं.

बंगाल में बोले पीएम मोदी- दीदी मुझे गाली देती हैं, कान पकड़वाकर उठक-बैठक करवाने की बात कहती हैं

बंगाल के गंगारामपुर में पीएम मोदी ने एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, "दीदी को मां गंगा और श्री राम, इन दोनों नामों से ही घृणा है. दीदी गंगा के किनारे बसे भारतीयों को गाली देती हैं, उनकी आस्था, भाषा, पहनावे का अपमान करती हैं. आज जब हम हर महीने करोड़ों रुपए की काली कमाई की बात सुनते हैं तो पता चलता है कि दीदी ने किस तरह अपना सारा ध्यान भाइपो के ही विकास पर लगाया. जब इस दुर्नीति के विरुद्ध मैं सवाल उठाता हूं तो दीदी मुझे गाली देती हैं. कहती हैं, मोदी से कान पकड़वाकर उठक-बैठक करवाएंगी."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण दिनाजपुर ज़िले के गंगारामपुर में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे



5वें चरण में अबतक 55% वोटिंग

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण में दोपहर 1:34 बजे तक 54.67 फीसदी मतदान हुए हैं. उत्तर 24 परगना में 16 निर्वाचन क्षेत्रों, पूर्वी बर्दवान और नदिया में 8-8 निर्वाचन क्षेत्रों, जलपाईगुड़ी में 7 निर्वाचन क्षेत्रों, दार्जिलिंग में 5 और कालिम्पोंग में 5 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. 

पश्चिम बंगाल: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने अमदंगा में रोड शो किया


बंगाल में बोले मोदी- शवों पर राजनीति करने की दीदी को बहुत पुरानी आदत

आसनसोल की एक जनसभा में पीएम मोदी ने कहा, "दीदी, वोटबैंक के लिए कहां तक जाएंगी आप? सच्चाई ये है कि दीदी ने कूचबिहार में मारे गए लोगों की मृत्यु से भी अपना सियासी फायदा करने की सोची. शवों पर राजनीति करने की दीदी को बहुत पुरानी आदत है. दीदी की आंखों पर अहंकार का पर्दा चढ़ा हुआ है. बीते 10 साल में बीजेपी के अनेक कार्यकर्ताओं की हत्या की गई है."

बंगाल में बोले मोदी- 5 लोगों की दुखद मृत्यु पर राजनीति कर रहीं ममता

आसनसोल की एक जनसभा में पीएम मोदी ने कहा, "कूचबिहार में जो हुआ, उस पर कल एक ऑडियो टेप आपने सुना होगा. 5 लोगों की दुखद मृत्यु के बाद दीदी किस तरह राजनीति कर रही हैं, ये इस ऑडियो से सामने आता है. इस ऑडियो में कूचबिहार के टीएमसी नेता को कहा जा रहा है कि मारे गए लोगों के शवों के साथ रैली करो."

बंगाल की जनता से बोले मोदी- आपका एक वोट माफिया राज को साफ कर देगा

पीएम मोदी बंगाल के आसनसोल में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. यहां उन्होंने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा, "इस चुनाव में आपका एक वोट सिर्फ टीएमसी को साफ नहीं करेगा बल्कि आपका एक वोट यहां से माफिया राज को भी साफ करेगा. दीदी ने बीते 10 सालों में विकास के नाम पर आपके साथ विश्वासघात किया है, दीदी विकास के हर काम में दीवार बनके खड़ी हो गईं. केंद्र सरकार ने 5 लाख के मुफ़्त इलाज की सुविधा दी तो दीदी दीवार बन गईं, केंद्र ने शरणार्थियों की मदद के लिए कानून बनाया तो दीदी इसका भी विरोध करने लगीं."

बंगाल बीजेपी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से की डांच की मांग

चुनाव आयोग से मिलने के बाद बीजेपी नेता शिशिर बाजोरिया ने कहा, 'ऑडियो टेप में मुख्य बिंदु है कि हम पार्थिव शरीर को लेकर रैली करेंगे, ये लोग अपने ही (TMC) लोग है. सीएम बोली रहीं कि पुलिस अभी रिपोर्ट नहीं लिखेगी. टेप में सबसे खतरनाक बिंदु-SP,IC को फंसाना होगा. कल डेरेक ओ ब्रायन ने इस टेप की पुष्टि की थी. ध्रुवीकरण के उद्देश्य से ये पूरा खेल खेला गया है.'

बीजेपी समर्थकों पर पथराव का आरोप

टीएमसी नेता सुजीत बोस ने बीजेपी समर्थकों पर पथराव करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, "बूथ संख्या-265 और 272 पर बीजेपी समर्थकों द्वारा किए गए पथराव में हमारे दो लोग घायल हो गए. हमने चुनाव पर्यवेक्षक और पुलिस को सूचित कर दिया है. अब स्थिति सामान्य है."

WB Election LIVE: 5वें चरण में अबतक 36% वोटिंग

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण में सुबह 11:37 बजे तक 36.02 फीसदी मतदान हुए हैं. उत्तर 24 परगना में 16 निर्वाचन क्षेत्रों, पूर्वी बर्दवान और नदिया में 8-8 निर्वाचन क्षेत्रों, जलपाईगुड़ी में 7 निर्वाचन क्षेत्रों, दार्जिलिंग में 5 और कालिम्पोंग में 5 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. 

बंगाल चुनाव के पांचवें चरण में अभी तक की स्थिति शांतिपूर्ण

पश्चिम बंगाल चुनाव के पांचवें चरण में जिन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है वहां कुल मिलाकर स्थिति शांतिपूर्ण है. मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा कर्मी हालत पर कड़ी नजर रखे हैं और कुछ घटनाएं सामने आईं जिन्हें संभाल लिया गया. उन्होंने कहा, 'अभी तक चुनाव शांतिपूर्ण रहा है. कुछ घटनाएं सामने आईं जिनका केंद्रीय बलों ने निराकरण कर दिया. किसी भी अप्रिय घटना की सूचना मिलने पर त्वरित कार्य बल (क्यूआरटी) मिनटों में वहां पहुंच जाएगा. इस समय कहीं भी किसी बड़ी समस्या का समाचार नहीं मिला है.'

उत्तर-24 परगना में तीन जगहों से हिंसा की खबर

कमरहाटी के बूथ पर बीजेपी के पोलिंग एजेंट की अचानक मौत

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने आज कमरहाटी में बूथ संख्या-107 पर बीजेपी के एक पोलिंग एजेंट की अचानक मौत पर रिपोर्ट मांगी है. मृतक बीजेपी पोलिंग एजेंट के भाई का कहना है, "उनका नाम अभिजीत सामंत था. किसी ने उनकी मदद नहीं की, यहां इलाज की कोई सुविधा नहीं है."

पांचवे चरण में सुबह 9 बजे तक 16.15 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण में सुबह 9 बजे तक 16.15 फीसदी मतदान हुए हैं. 6 जिलों में से सबसे ज्यादा जलपाईगुड़ी में सबसे ज्यादा 18.65 मतदान हुआ है. इसके अलावा कालिम्पोंग, दार्जीलिंग, उत्तर 24 परगना, पूर्वी बर्धमान, नदिया में क्रमश: 14 फीसदी, 14.73 फीसदी, 15.13 फीसदी, 16.06 फीसदी, 16.45 फीसदी मतदान हुआ है.

बंगाल बीजेपी आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मिलेगी

कूचबिहार के सीतलकुची में हुई हिंसा को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कथित ऑडियो क्लिप को लेकर बीजेपी आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात करेगी.  इस ऑडियो में ममता सीतलकूची से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार से कथित तौर पर यह कहती सुनाई देती हैं कि वह 10 अप्रैल के दिन मतदान के दौरान CISF की गोली से मारे गए चार लोगों के शवों के साथ रैलियां करें.

बंगाल के अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस ने बिधाननगर के बूथ का किया दौरा

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान जारी है. बंगाल के अग्निशमन मंत्री और टीएमसी के नेता सुजीत बोस ने बिधाननगर के बूथ नंबर 53, 54,55, 56, 57 का दौरा किया.

बंगाल के मंत्री गौतम देब ने डाला वोट

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान चल रहे हैं. अभी सिलीगुड़ी के बूथ नंबर 173 में पश्चिम बंगाल के मंत्री गौतम देब ने अपना वोट डाला है. इससे पहले तृणमूल कांग्रेस के नेता मदन मित्रा उत्तर 24 परगना जिले के कमरहटी में मतदान किया था.

TMC नेता मदन मित्रा ने उत्तर 24 परगना जिले के कमरहटी में मतदान किया




 


 

बंगाल चुनाव में महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती दिख रही हैं..

समिक भट्टाचार्य अपनी जीत को लेकर आश्वस्त, सुजीत बोस ने भी जीत के लिए की पूजा


मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में जुट रही है भीड़

विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान चल रहे हैं. दार्जिलिंग के बूथ नंबर-263 में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे.



पीएम मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है. पीएम ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से खासतौर पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की है.


बंगाल में कोरोना से संक्रमित RSP उम्मीदवार की मौत

चार दिन पहले कोविड-19 से संक्रमित हुए रिवॉल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के उम्मीदवार प्रदीप कुमार नंदी की शुक्रवार को बहरमपुर के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई. 73 साल के नंदी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार थे, जो संक्रमण के कारण अपने घर में आइसोलेट थे. हालत बिगड़ने के बाद उन्हें गुरुवार रात को बरहमपुर के एक अस्पताल ले जाया गया. इसके बाद शाम लगभग छह बजे अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी.

नदिया जिले में बीजेपी-टीएमसी कार्यकर्ता भिड़े

बंगाल में आज चुनाव है और हिंसा की खबरों का सिलसिला भी शुरू हो गया है. नदिया जिले में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. घटना के बाद मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. नदिया जिले की आठ सीटों पर आज मतदान हो रहा है. इससे पहले आज ही कोलकाता के सॉन्ट लेक इलाके में हिंसा होने की खबर मिली थी. यहां बीजेपी कार्यकर्ता पर चाकू से हमला हुआ है. आरोप टीएमसी कार्यकर्ता पर है. 

बंगाल के 6 जिलों में 45 सीटों पर वोटिंग जारी, कमरहटी विधानसभा क्षेत्र का एक दृश्य



कूचबिहार घटना के बाद ममता के कथित ऑडियो पर विवाद

बीजेपी की ओर से एक तथाकथित ऑडियो क्लिप जारी किए जाने के बाद बंगाल में विवाद खड़ा हो गया है. इस ऑडियो में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कूचबिहार के सीतलकूची से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार से कथित तौर पर यह कहती सुनाई देती हैं कि वह 10 अप्रैल के दिन मतदान के दौरान CISF की गोली से मारे गए चार लोगों के शवों के साथ रैलियां करें.

बंगाल में 5वें चरण की वोटिंग शुरू

कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल में 6 जिलों की 45 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. ये 45 सीटें उत्तर 24 परगना, पूर्ब बर्धमान, नादिया, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जैसे जिलों की हैं. 

बंगाल में कोरोना की रफ्तार बेकाबू, कोविड मामले आज 6900 के पार

बंगाल में कोरोना संक्रमण के शुक्रवार को रिकॉर्ड 6 हजार 910 नए मामले आए जबकि 26 लोगों की इस महामारी के चलते मौत हो गई. इससे एक दिन पहले गुरुवार को गुरुवार को यहां पर कोरोना संक्रमण के 6 हजार 769 नए मामले आए थे जबकि 22 ने दम तोड़ दिया था.

बंगाल में शाम 7 से सुबह 10 बजे तक रैलियों, जनसभाओं पर प्रतिबंध

कोरोना के बढ़ते मामलों की पृष्ठभूमि में निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को राजनीतिक दलों के चुनाव प्रचार पर कुछ पाबंदियां लगायी हैं. आयोग के आदेश के अनुसार, निर्वाचन आयोग ने रोजाना प्रचार खत्म होने का समय घटाकर शाम सात बजे तक कर दिया है. पहले रात 10 बजे तक चुनाव प्रचार किया जा सकता था. वहीं मतदान से पहले चुनाव प्रचार समाप्त होने की समय सीमा भी 48 घंटों से बढ़ाकर 72 घंटे कर दी गई है.

पश्चिम बंगाल के कमरहटी में एक मतदान केंद्र के बाहर पांचवें चरण की वोटिंग से पहले ही मतदाताओं की कतार लग गई



पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में एक मतदान केंद्र का दृश्य, राज्य में आज पांचवें चरण की वोटिंग


 


बंगाल में कहां लगाई गई कितनी फोर्स

  • बारासात - 69 कंपनी

  • बैरकपुर - 61 कंपनी

  • बसीरहाट - 107 कंपनी

  • विधाननगर - 46 कंपनी

  • दार्जीलिंग - 68 कंपनी

  • जलपाईगुड़ी जिला - 122 कंपनी

  • कालिम्पोंग - 21 कंपनी

  • कृष्णानगर - 11 कंपनी

  • पूर्वी बर्दमान - 155 कंपनी

  • रानाघाट - 140 कंपनी

  • सिलीगुड़ी - 53 कंपनी 

बैकग्राउंड

WB Election 2021 Phase 5 Voting Live: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 45 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में कुल 1.13 करोड़ मतदाताओं को सिलीगुड़ी के महापौर अशोक भट्टाचार्य, राज्य के मंत्री ब्रत्य बुस और भाजपा के समिक भट्टाचार्य समेत 319 उम्मीदवारों की राजनीतिक तकदीर का फैसला करना है. उत्तरी 24 परगना के 16, पूर्ब बर्धमान और नादिया के 8-8, जलपाईगुड़ी के सात, दार्जिलिंग के पांच और कलिम्पोंग जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में आज 15,789 मतदान केंद्रों पर शाम 6.30 बजे तक मतदान होगा.


कूचबिहार में सीआईएसफ की गोलीबारी में चार व्यक्तियों और अज्ञात व्यक्तियों के हमले में एक व्यक्ति की मौत के बाद निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों की कम से कम 853 कंपनियां तैनात की हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरन भाजपा इस क्षेत्र में अधिक सीटों पर तृणमूल कांग्रेस से आगे रही थी. 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इस क्षेत्र में 32, वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन ने दस सीटें जीती थीं जबकि बीजेपी के पास कोई सीट नहीं आयी थी. राज्य में 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए आठ चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 27 मार्च को था और आखिरी चरण 29 अप्रैल को है.


लोकसभा की 2 और 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज
11 राज्यों की दो लोकसभा सीटों और 13 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के तहत आज मतदान हो रहा है. लोकसभा सीट की बात करें तो कर्नाटक की बेलगाम और आंध्र प्रदेश की तिरुपति सीट पर मतदान होगा. जबकि जिन विधानसभा सीटों पर आज मतदान होगा उनमें मध्य प्रदेश की दमोह, राजस्थान की सहारा, सुजानगढ़ और राजसमंद, गुजरात की मोरवा हदफ, महाराष्ट्र की पंढरपुर, उत्तराखंड की सल्ट, झारखंड की मधुपुर, कर्नाटक की बसवकल्याण और मस्की, मिजोरम की सेरछिप, नागालैंड नोकसेन, तेलंगाना की नागार्जुन सागर है.


ये भी पढ़ें-
बंगाल चुनाव: EC की नई गाइडलाइंस जारी, प्रचार का समय कम करने से लेकर आपराधिक मामला दर्ज करने तक का आदेश


पश्चिम बंगाल: कोरोना की बेकाबू रफ्तार, कोविड-19 के मामले आज 6900 के पार, एक उम्मीदवार की भी गई जान

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.