Penguin Exhibition: भायखला चिड़ियाघर में एक पेंग्विन के बच्चे के नामकरण पर राजनीति के बीच, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने शनिवार को अहमदाबाद के साइंस सिटी में पेंगुइन प्रदर्शनी का दौरा किया. दरअसल महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के बाद, अब एक पेंग्विन  पार्क पड़ोसी राज्य गुजरात (अहमदाबाद) में भी स्थापित किया गया है. उस पार्क में पांच पेंग्विन है. अधिकारियों ने कहा कि पांच पेंगुइन पिछले साल अफ्रीका के दक्षिणी सिरे से अहमदाबाद के साइंस सिटी में जलीय गैलरी में लाए गए थे.


वहीं इधर मुंबई के भायखला चिड़ियाघर में पिछले अगस्त में पैदा हुए नर पेंग्विन के बच्चे को ऑस्कर के रूप में नामित करने के कुछ दिनों बाद, BJP ने शिवसेना पर पेंगुइन के लिए मराठी नाम के बजाय एक अंग्रेजी नाम पसंद करने का आरोप लगाया. BJP का हमला राज्य सरकार द्वारा सभी दुकानों के लिए मराठी में साइन बोर्ड लगाने को अनिवार्य करने की पृष्ठभूमि में आया था.


वहीं पेंग्विन को लेकर बीजेपी और शिवसेना में ठन गई है, बीजेपी महाराष्ट्र में पेंग्विन को लेकर BMC और शिवसेना को घेर रही है तो वही दूसरी तरफ बीजेपी को घेरने के लिए मुम्बई की मेयर किशोरी पेडनेकर गुजरात मे लाए गए पेंग्विन को टारगेट कर रही है. दरअसल मेयर किशोरी पेडनेकर गुजरात के दौरे से लौटने के बाद संवाददाता सम्मेलन में BJP की कड़ी आलोचना की है. उन्होंने गुजरात में पेंगुइन प्रोजेक्ट का स्वागत करते हुए महाराष्ट्र के नेताओं को राहत दी है.


मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि उन्होंने अहमदाबाद का दौरा किया और वहां पेंग्विन का निरीक्षण किया. उन्होंने अपना अनुभव व्यक्त करते हुए कहा कि अहमदाबाद में उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. उन्होंने कहा कि मुझे जलेबी और फोफड़े के साथ किया गया इस तरह का स्वागत पसंद आया. 


मुंबई को पेंग्विन को लेकर टारगेट किया जाता है


मेयर किशोरी पेड़नेकर ने कहा कि मुंबई को पेंग्विन को लेकर टारगेट किया जाता है और आदित्य ठाकरे का नाम लेकर बदनाम किया जा रहा है, लेकिन निरिक्षण के दौरान मैंने पाया कि गुजरात मे 6 पेंग्विन लाया गया था,लेकिन मुझे वहां सिर्फ 5 ही दिखाई दिया ,उसमें से 1 दिखाई नही दिया. पेडनेकर ने कहा कि मुंबई में, आदित्य ठाकरे इस विचार के साथ आने वाले और पेंग्विन लाने वाले पहले व्यक्ति थे. मुंबई ऐसे जानवरों को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छी जगह है और विकास के मायने में भी अन्य राज्यों से आगे है. 


 






लोगों को पेंग्विन देखने के लिए 50 रुपया देने होते हैं 


पेडनेकर ने कहा कि विदेशों में ऐसे पार्कों का भ्रमण करने में 1000 रुपये से अधिक का खर्च आता है. लेकिन मुंबई में पूरा परिवार 100 रुपये में रानी का बगीचा देख सकता है. गुजरात में इसकी कीमत 264 करोड़ रुपये है. उन्होंने कहा कि गुजरात के अहमदाबाद में स्थित रानी बाग में जाने के लिए हर एक सेंटर देखने आये लोगो को 200 और 50 रुपया देने होते हैं जबकि वही मुंबई के रानी बाग में सिर्फ 50 रुपया देना पड़ता है और पूरी जगह घूम सकते है.


मेयर कहती हैं कि यहां मुंबई में पेंग्विन के लिए हमारे पास 24 घंटे डॉक्टर उपलब्ध हैं, गुजरात में कोई डॉक्टर नहीं है. अफ्रीकी पेंग्विन के लिए, 50 मिमी मोटा ग्लास लगाया गया है. हमारे पेंग्विन गुजरात से बड़े हैं. उन्होंने बताया कि हमने 17.5 करोड़ रुपये में पेंग्विन रूम बनाया है. मुंबई लाए गए पेंगुइन में से एक को धोखा दिया गया था। गुजरात में भी 6 पेंगुइन थे, लेकिन वह नहीं जानते थे कि उनमें से एक कहां गया.


ये भी पढ़ें:


Budget Session शुरू से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राजनीतिक दलों और सांसदों से की ये बड़ी अपील


Mumbai Corona Update: मुंबई में पॉजिटिविटी रेट पहुंचा 2.5 प्रतिशत, यहां जानें कोरोना के ताजा आंकड़े