School Reopen News: देश में कोरोना के मामलों का ग्राफ एक बार फिर कम होने लगा है. ऐसे में सभी राज्य की सरकारों ने बंद किए गए स्कूलों को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. हालांकि इस दौरान स्कूल आने वाले बच्चों को प्रवेश के लिए अभिभावक की लिखित में अनुमति लानी होगी. वहीं दूसरी तरफ प्रशासन ने स्कूल में भी कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करने के दिशा निर्देश जारी किया है. स्कूल में आने वाले छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इसके अलावा सभी शिक्षक और कर्मचारियों को मास्क लाकर ही स्कूल आना होगा. बिना मास्क लगाए आए छात्रों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.


राजस्थान 


राजस्थान में कोरोना के मामलों में कमी आई है जिसे देखते हुए 1 फरवरी से क्लास 10 से लेकर 12वीं के स्कूलों को फिर से खोल दिया जाएगा. स्कूल में प्रवेश के लिए छात्रों को माता-पिता से लिखित अनुमति लानी होगी. 


मध्य प्रदेश


मध्य प्रदेश सरकार ने 14 जनवरी को  COVID-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों और छात्रावासों को 31 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया था. वहीं हालात सुधरते देख मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में कहा कि राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय विशेषज्ञों के परामर्श और Covid ​​​​-19 स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा. 


तमिलनाडु


तमिलनाडु में कक्षा 1 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय 1 फरवरी से फिर से खुलेंगे. वहीं प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी कक्षाएं बंद रहेंगी, राज्य सरकार ने गुरुवार 27 जनवरी को घोषणा की. 


ओडिशा


ओडिशा उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों को सोशल मीडिया में प्रसारित एक फर्जी पत्र के बारे में चेतावनी दी है जिसमें दावा किया गया है कि राज्य में कॉलेज और विश्वविद्यालय 10 फरवरी को फिर से खुलेंगे. सरकार ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है.


देशभर में कोरोना के 2,34,281 नए


वहीं दूसरी तरफ देश में कोरोना के मामलों में उछाल के बाद अब एक बार फिर नए मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है पर इनके बीच पिछले एक हफ्ते में संक्रमित मरीजों की मौत के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. रविवार को देशभर में कोरोना के 2,34,281 नए मामले सामने आए हैं वहीं 893 संक्रमितों ने कोविड की वजह से अपनी जान गंवा दी है. 


देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में एक्टिव केसों की संख्या में काफी कमी आई है और अब इनकी संख्या अब घटकर 18,84,937 हो गई है, जो संक्रमितों की कुल संख्या का 4.59 प्रतिशत है. वहीं देश में कोविड का रिकवरी रेट 93.89 प्रतिशत पर पहुंच गया है.


ये भी पढ़ें:


Delhi Yamuna Pollution: यमुना में बह रहा है जहरीला पानी, यमुना की सफाई का वादा कब पूरा करेंगे केजरीवाल ?


Punjab Weekly Weather Report: पंजाब में अभी जारी रहेगा शीत लहर और कोहरे का सितम, जानें- इस हफ्ते मौसम में क्या-क्या होगा बदलाव