नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जो देश अपने सैन्य साजो सामान के लिए आयात पर निर्भर करता है, वह कभी भी मजबूत नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होना देश के "आत्म-सम्मान" और " संप्रभुता " से जुड़ा है.


भारत, रक्षा क्षेत्र से जुड़ी बड़ी कंपनियों के लिए एक बड़ा बाजार है और देश उन तीन देशों में शामिल है जिन्होंने पिछले आठ वर्षों में सबसे ज्यादा सैन्य हार्डवेयर का आयात किया है. सिंह ने कहा सरकार ने 101 तरह के हथियार और सैन्य प्रणालियों के आयात पर 2024 तक रोक लगाई है.


उन्होंने दीनदयाल स्मृति व्याख्यान को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि इस फैसले से भारत में प्रति वर्ष 52,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों के निर्माण का अवसर मिला है. मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही नई रक्षा उत्पादन एवं खरीद नीति लेकर आएगी.


हाल में संसद से पारित कृषि विधेयकों पर सिंह ने कहा कि किसानों के कल्याण की प्रतिबद्धता दीनदयाल उपाध्याय के दौर से बनी हुई है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे कदम उठाए हैं जिससे किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य मिलने में मदद मिलेगी.


NCB की जांच में श्रद्धा कपूर का बड़ा खुलासा- फिल्म के सेट पर, वैनिटी वैन में ड्रग्स लेते थे सुशांत सिंह राजपूत
बिहार चुनाव और गुप्तेश्वर पांडेय का जिक्र करते हुए रिया चक्रवर्ती के वकील ने कही ये बात