जम्मू: शहर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए जम्मू नगर निगम जल्द ही शहर की सभी रोटरियों को खूबसूरत बनाएगा. इसके लिए शहर के इन चौक-चौराहों को निजी हाथों में सौंपने की कवायद शुरू कर दी गई है. जम्मू शहर के विभिन्न रोटरियों को अब जम्मू नगर निगम निजी हाथों में सौंपेगा.


निगम के मुताबिक जिस किसी को भी शहर की रोटरी एलॉट होगी वह इस रोटरी की देखरेख और मरम्मत करेगा और इसे आकर्षक बनाएगा. गौरतलब है कि जम्मू शहर में करीब दो दर्जन चौक-चौराहे हैं और इनका रखरखाव फिलहाल नगर निगम ही करता है. लेकिन सुविधाओं के अभाव में इन चौक चौराहों का रखरखाव ठीक से नहीं हो पाता था. नगर निगम यह भी चाहता है कि शाम ढलते ही शहर की हर रोटरी आकर्षक लगे. इनमे ऐसे इंतजाम हो कि जो भी पर्यटक शहर घूमने आए उसे यह चौक चौराहे आकर्षित करे और यह शहर की सुंदरता में भी चार चाँद लगाए.


निगम चाहता है कि इन चौक चौराहों में रंग बिरंगी लाइट लगाई जाए. निगम फिलहाल 13 ऐसे चौक चौराहों को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए निगम ने शहर के कई संस्थाओं, शैक्षिक संस्थाओं, निजी लोगों, सामाजिक संस्थाओं और बिजनेस हाउसेस से इनके रखरखाव के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदक को 1 साल के लिए रोटरी अलॉट की जाएगी और इस दौरान रोटरी पर विज्ञापन आदि के इस्तेमाल पर रोक होगी. इसके साथ ही नगर निगम की 19 रोटरी पर फव्वारे लगाने का काम शुरू किया गया है. हालांकि यह काम अब तक पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन लॉकडाउन के चलते इस काम में थोड़ी देरी हुई है.