Karnataka Global Investors Meet 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'इनवेस्ट कर्नाटक 2022-ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट' का उद्धाटन किया. पीएम मोदी ने सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 'इनवेस्ट कर्नाटक 2022' के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया. इस बैठक का उद्देश्य था कि संभावित निवेशकों को अपने तरफ आकर्षित करना और अगले 10 सालों के लिए विकास एजेंडा स्थापित करना है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इस इन्वेस्टर्स मीट से 5 लाख नौकरियों का सृजन होगा और
कर्नाटक के लोगों को रोजगार मिलेगा.


बेंगलुरु में यह इन्वेस्टर्स मीट 2 से 4 नवम्‍बर तक चलेगी, जिसमें 80 से अधिक वक्ता सत्र होंगे. वक्ताओं में कुमार मंगलम बिड़ला, सज्जन जिंदल, विक्रम किर्लोस्कर सहित उद्योग जगत के दिग्गज शामिल रहेंगे. इसके साथ ही, तीन सौ से अधिक प्रदर्शकों के साथ कई व्यावसायिक प्रदर्शनियां भी होंगी. 


कौन-कौन से लोग रहेंगे शामिल


दुनिया के कई देशों के सत्रों की मेजबानी अलग-अलग जर्मनी, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, जापान और ऑस्ट्रेलिया करेंगे जो अपने-अपने देशों से उच्चस्तरीय, मंत्रिस्तरीय और औद्योगिक प्रतिनिधिमंडल ले आए हैं. यह ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट नई विकास संभावनाओं का पता लगाने के लिए दुनियाभर के उद्योग के नेताओं, नवोन्मेषकों और नीति निर्माताओं से जुड़ने का एक मंच होगा. इस साल की बैठक में विकास का एजेंडा तैयार करने पर केंद्रित होगी. इसमें बुद्धिजीवियों, राजनीतिक नेताओं और व्यापारिक उद्योगपतियों को शामिल किया जाएगा.


निवेशकों के लिए रेड कार्पेट वाला माहौल 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के युवा बीते वर्षों में अपने यहां 100 से ज़्यादा यूनिकॉर्न बना चुके हैं. भारत में 8 साल में 80,000 से ज़्यादा स्टार्टअप्स बने हैं. हमारा मकसद प्रोडक्टिविटी को बढ़ाना भी है और ह्यूमन कैपिटल को इंप्रूव करना भी है. हमने निवेशकों को रेड टेप के जाल में उलझाने के बजाय रेड कार्पेट का माहौल बनाया है. उन्होंने कहा कि हमने नए-नए उलझाऊ कानून बनाने के बजाय उन्हें युक्तिसंगत बनाया है. यह भले ही वैश्विक संकट का दौर है, लेकिन दुनियाभर के विशेषज्ञों, विश्लेषक और अर्थव्यवस्था के जानकार भारत को ब्राइट स्पॉट बता रहे हैं.


ये भी पढ़ें :Maharashtra News: महाराष्ट्र में निगम सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तय, जानें क्या हो सकता है इसका स्वरूप