Maharashtra News: महाराष्ट्र में आगामी कुछ महीनों में नगर निगम के चुनाव होने वाले है. इसको लेकर बीजेपी (BJP)और शिंदे गुट की शिवसेना पार्टी में सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है. सूत्रों की मानें तो इसी हफ्ते महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इसका औपचारिक एलान कर सकते हैं. निगम चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अहम बैठक भी की है. सूत्रों की मानें तो सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी और शिवसेना ( शिंदे गुट ) के बीच 60-40 का फार्मूला लगभग तय हो चुका है.



कुल कितनी सीटें हैं ?


महाराष्ट्र में कुल 120 निगम सीटें हैं. इनमें 61 सीटें काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. सीट बंटवारे के बाद दोनों की पार्टियों का राज आधे -आधे निगम की सीटों पर हो जाएगा. हालांकि सीट बंटवारे को लेकर दोनों ही पार्टियों की तरफ से बहुत दिनों से काफी खींचतान चल रही थी. ऐसे हालात में दोनों पार्टियों के लिए सीटों का बंटवारा करना आसान नहीं होगा.

पहले भी हुई है खींचतान


इससे पहले भी दोनों पार्टियों में विभागों के बंटवारे को लेकर काफी खींचतान हुई थी. उद्धव सरकार गिरने के बाद लंबे समय तक नई सरकार का कैबिनेट विस्तार नहीं हुआ था. विभागों के बंटवारे में कहा गया कि बीजेपी ने सारे महत्वपूर्ण विभाग अपने पास रख लिए हैं. यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि निगम के बंटवारे में शिंदे गुट के हिस्से में कितनी सीटें आती हैं.


ये भी पढ़ें : North Korea- South Korea: नॉर्थ कोरिया ने एक के बाद एक दागी 10 मिसाइल, साउथ कोरिया से लेकर जापान तक रेड अलर्ट