Biotech Startup Expo 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली में दो दिवसीय बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 (Biotech Startup Expo 2022) की शुरूआत की. दो दिन तक चलने वाले इस एक्सपो का आयोजन प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान परिषद की जैव प्रद्योगिकी विभाग की ओर से किया गया है. पीएम मोदी ने इस दौरान मौजूदा लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, "स्टार्टअप से आत्मनिर्भर भारत बनेगा साथ ही भारत की शक्ति का दुनिया को पता चलेगा." 


पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, "ये एक्सपो भारत की ताकत का परिचय है. बीते 8 साल में भारत की बायो-इकॉनॉमी 8 गुना बढ़ गई है. 10 अरब डॉलर से बढ़कर हम 80 अरब डॉलर तक पहुंच चुके हैं. उन्होंने आगे कहा कि, भारत, बायोटेक के ग्लोबल इकोसिस्टम में टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से भी ज्यादा दूर नहीं हैं.






पीएम मोदी ने कहा, भारत को बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि माना जाने लगा है और इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन जो पांच मुख्य कारण हैं वो ये है...


पहला- विविध जनसंख्या, विविध जलवायु क्षेत्र


दूसरा- भारत का टैलेंटेड ह्यूमन कैपिटल पूल


तीसरा- भारत में इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए बढ़ रहे प्रयास हैं


चौथा- भारत में लगातार बढ़ रहे बायो प्रोडक्ट्स की डिमांड


पांचवा- भारत के बायोटेक सेक्टर का ट्रैक रिकॉर्ड.


पीएम मोदी ने कहा कि ये पांचों फैक्टर मिलकर भारत की शक्ति को बढ़ा देते हैं. वहीं, सरकार ने इस शक्ति को बढ़ाने के लिए लगातार काम किया है.  


यह भी पढ़ें.


Prophet Row: पैगंबर पर विवादित बयान से अब सड़क पर संग्राम, जंतर-मंतर पर AIMIM का प्रदर्शन, हिंदू महासभा का समर्थन में मार्च


​RBSE Result 2022: राजस्थान बोर्ड ने जारी किए 5वीं और 8वीं क्लास के नतीजे, इन स्टेप्स की मदद से चेक करें रिजल्ट