Iran Foreign Minister India Visit: भारत में नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के पैगम्बर मोहम्मद (Prophet Muhammad) को लेकर दिए बयान पर सियासी बवाल है. मगर इस मामले पर तेहरान में राजनयिक ऐतराज जताने वाले ईरान के विदेश मंत्री अमीर अब्दोलाहियान (Hossein Amir-Abdollahian) न केवल तीन दिन के भारत दौरे पर दिल्ली आए बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने पहुंचे. बीते दिन ईरानी विदेश मंत्री ने कहा, भारत के साथ इस्लाम की धार्मिक पवित्रता का सम्मान करने और विभाजनकारी बयानबाजी न करने की ज़रूरत पर दोनों देश सहमत हैं.


दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने बीते दिन ट्वीट कर ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दोलाहियान से हुई शिष्टाचार मुलाकात पर खुशी जताई. पीएम मोदी ने कहा कि मेहमान नेता के साथ हुई बातचीत में भारत और ईरान के बीच सदियों पुराने रिश्तों को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई. साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि आपसी संबंधों से न केवल दोनों देशों का फायदा हुआ है बल्कि क्षेत्रीय सुरक्षा व समृद्धि को भी मजबूती मिली है. 


एस जयशंकर से भी ईरानी विदेश मंत्री ने भी की मुलाकात


इससे पहले ईरानी विदेश मंत्री की भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से भी मुलाकात हुई. द्विपक्षीय वार्ता के दौरान जहां भारत और ईरान के बीच साझेदारी के नए रोडमैप पर चर्चा हुई. वहीं अफगानिस्तान के हालात समेत क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी चर्चा हुई. इस दौरान दोनों मुल्कों के बीच न्यायिक सहयोग के एक समझौते पर भी मुहर लगाई गई. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रईसी की जल्दी मुलाकात पर भी बात हई. अब्दोलाहियान की मुलाकात भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल से भी हुई. ईरान में राष्ट्रपति रईसी की सरकार आने के बाद विदेश मंत्री स्तर का यह पहला भारत दौरा है.


भारत और ईरान के रिश्ते सही दिशा में आगे बढ़ रहे- अमीर अब्दोलाहियान


दिल्ली पहुंचने पर मीडिया से रूबरू हुए अब्दोलाहियान ने कहा कि भारत और ईरान के रिश्ते सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. ध्यान रहे कि यात्रा के दौरान ईरानी विदेश मंत्री की तरफ से न तो पैगम्बर मोहम्मद पर पूर्व बीजेपी प्रवक्ता की टिप्पणी के विवाद पर कुछ कहा गया और ना ही उसे द्विपक्षीय रिश्तों का रोड़ा बनने दिया गया. राजनीतिक नेतृत्व के साथ मुलाकातों के बाद ईरानी विदेश मंत्री मुंबई रवाना हो गए जहां उनकी मुलाकात कारोबारियों से होगी. वहीं अपने भारत दौरे के अगले पड़ाव में अब्दोलाहियान हैदराबाद में धार्मिक नेताओं और शिक्षाविदों से भी मुलाकात करेंगे.


यह भी पढ़ें.


Sonia Gandhi Covid Report: नई रिपोर्ट में भी सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, ED से मांगा तीन हफ्ते का समय


National Herald Case: ED के सामने 13 जून को पेश होंगे राहुल गांधी, कांग्रेस ने बनाया ये खास प्लान