Mangaluru Auto Blast: मंगलुरु में शनिवार को अचानक एक ऑटो रिक्शा में धमाके के साथ आग लग गई. इस धमाके में ऑटो रिक्शा में बैठा शख्स बुरी तरह से घायल हो गया. उसके साथ ही ऑटो रिक्शा का ड्राइवर भी घायल है. ये कोई आम धमाका नहीं था, ये आतंकी साजिश थी. ऑटो रिक्शा में सवार शख्स प्रेशर कुकर ले जा रहा था, जिसमें आईईडी फिट किया गया था जो फट गया था. पुलिस केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम के साथ घटना की तहकीकात में जुटी है. इस घटना के तार आतंकी हमले से जुडे़ हैं.


जानिए इस घटना की अबतक की 10 बड़ी बातें-



  1. ऑटो रिक्शा में हुए ब्लास्ट में घायल यात्री का अस्पताल में इलाज चल रहा है. वह अभी बोलने की स्थिति में नहीं है. हालांकि, अब तक की पुलिस जांच में सामने आया है कि यह एक देशद्रोही आतंकी संगठन का काम है. मामले की जांच के लिए केंद्रीय खुफिया एजेंसी भी कर्नाटक आई है. उनके साथ कर्नाटक पुलिस भी जांच में जुटी हुई है.


  2. कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा है कि ये आतंकी घटना हो सकती है. उन्होंने कहा कि ऑटो रिक्शा में सवार यात्री आईईडी लगा प्रेशर कुकर ले जा रहा था जो रास्ते में फट गया और ये घटना हुई. घटना की जांच जारी है कि वह शख्स कहां जा रहा था और किस साजिश में लगा था.


  3. डीजीपी कर्नाटक ने ट्वीट किया, "अब इसकी पुष्टि हो गई है...धमाका आकस्मिक नहीं है, बल्कि गंभीर नुकसान पहुंचाने के इरादे से की गई आतंकी साजिश है. कर्नाटक राज्य पुलिस केंद्रीय एजेंसियों के साथ इसकी गहन जांच कर रही है."


  4. शनिवार को कर्नाटक में एक ऑटोरिक्शा में हुए विस्फोट में कथित रूप से शामिल उस शख्स के घर की तलाशी ली गई है, जो ऑटो रिक्शा से जा रहा था. शख्स ऑटो रिक्शा में प्रेशर कुकर रखकर ले जा रहा था जिसमें ब्लास्ट हुआ था. उस शख्स का नाम शरीक है और फिलहाल शरीक अस्पताल में है और धमाके में वह बुरी तरह से घायल है. वह फिलहाल कुछ बोलने की स्थिति में नहीं है. पुलिस ने कहा कि प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि उसके आतंकवादी संगठन से संबंध हैं.


  5. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से 370 किलोमीटर दूर सांप्रदायिक रूप से प्रभावित तटीय शहर मंगलुरु में राज्य चुनाव होने वाले हैं और चुनाव से कुछ महीने पहले ही ये विस्फोट हुआ है.


  6. पुलिस ने कहा कि ऑटो-रिक्शा में बैठा यात्री शरीक कम तीव्रता का इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस या आईईडी ले जा रहा था. वाहन के अंदर बैटरियों से लगा एक जला हुआ प्रेशर कुकर मिला है. शरीक बयान देने के लायक नहीं है. घायल ऑटो चालक भी अस्पताल में है.


  7. पुलिस ने कहा कि शरीक के पास एक आधार कार्ड भी था, जो उसका नहीं था.आधार कार्ड कर्नाटक के हुबली जिले के निवासी प्रेमराज हुतगी का है, जो तुमकुरु रेलवे स्टेशन में ट्रैक मेंटेनर के रूप में काम करते हैं. उन्होंने कहा कि उनका कार्ड खो गया था और उन्होंने इसका डुप्लीकेट कार्ड हासिल कर लिया था. चोरी का आधार कार्ड इस्तेमाल  करने वाला शरीक किसी बड़ी घटना को अंजाम दने की योजना में शामिल था.


  8. राज्य के पुलिस प्रमुख प्रवीण सूद ने कहा, "हम हाल के कोयम्बटूर विस्फोट से उसके संबंध से इनकार नहीं कर रहे हैं." उसका संबंध कर्नाटक से है और पिछले कुछ महीनों में उसने राज्य के बाहर की यात्राएं की थी. उन्होंने कहा, "शरीक ने हाल ही में कोयम्बटूर और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों की यात्रा की थी और शनिवार को भी वह कहीं जा रहा था."


  9. पुलिस ने मैसुरु से लगभग 13 किमी दूर स्थित मदाहल्ली में शरीक के किराए के घर की तलाशी ली. इलाके में बम निरोधक दस्ता भी तैनात किया गया है. पुलिस ने कहा कि शरीक ने पिछले महीने एक कमरा किराए पर लिया था, मकान मालिक को उसे यह कहा था कि वह "मोबाइल रिपेयरिंग की ट्रेनिंग" लेने के लिए आया है.उसने कोयम्बटूर से सिम कार्ड भी खरीदा था, जो उसके नाम पर नहीं था.


  10. खुफिया एजेंसियों के सूत्रों ने कहा, "उसकी बातचीत का पता लगाने पर पता चला है कि उसने पूरे तमिलनाडु की यात्रा की थी. उसके सहयोगियों को खोजने के लिए उसके कॉल लॉग की जांच की जा रही है."


यह भी पढ़ें: 'मेंगलुरु ऑटोरिक्शा ब्लास्ट दुर्घटना नहीं एक आतंकी घटना है'- कर्नाटक के DGP ने किया खुलासा