Coronavirus Live Updates: हिंदुस्तान में पड़े कातिल 'कोरोना' के कदम, यूपी के 34 संदिग्धों के सैंपल जांच को भेजे गए

Coronavirus Live Updates: कोरोना वायरस के दुनियाभर में बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर भारत में भी ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. केंद्र सरकार लगातार जागरुकता फैलाने के लिए कदम उठा रही है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 03 Mar 2020 10:13 PM
दिल्ली के एक होटल से मंगलवार को तीन भारतीय और 21 इतालवी लोगों को एहतियातन कदम के तौर पर ITBP के छाबला कैम्प में भेजा गया है. उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है और साथ ही उनके सैम्पल परीक्षण के लिए भेजे गए हैं. उनके नमूनों की रिपोर्ट आने के बाद आगे का कदम उठाया जाएगा. फिलहाल इनमें से किसी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 34 संदिग्ध केस की खबर आई है और सभी के सैंपल की पुणे में जांच हो रही है.
कोरोना वायरस के खतरे के चलते नोएडा में दो निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. शिव नाडर स्कूल को 9 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया और श्रीराम मिलेनियम स्कूल को 6 मार्च तक के लिए बंद किया गया है.
कोराना वायरस के चलते भारत में होने वाले शूटिंग वर्ल्ड कप को लेकर सतर्कता बरती जा रही है. भारत में ये आयोजन 15 मार्च से 26 मार्च के बीच होना है. शूटिंग वर्ल्ड कप का आयोजन डॉ कर्णी सिंह रेंज तुगलकाबाद में होना है.
नोएडा में बंद हुए स्कूल की प्रिंसिपल ने संदेश दिया है कि किसी बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं. किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. स्कूल को सेनेटाइज किया जा रहा है. स्कूल को तीन दिनों के लिए 6 मार्च तक बंद किया गया है.
कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक बैठक की गई है. नागरिक उड्डयन सचिव और एयरपोर्ट एथॉरिटी चेयरमैन ने ये बैठक की है और इसमें सभी एयरपोर्ट पर तैयारी के लिए समीक्षा की गई है.

कोरोना वायरस को लेकर ट्रैवल संबंधी एडवाइजरी की गई है. सभी रेगुलर वीजा धारक या ई वीजा धारक (जापान और दक्षिण कोरिया) सहित इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के जिन नागरिकों को 3 मार्च या इससे पहले जारी हुआ है और जो भारत में नहीं आए हैं उनको तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है.
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर हुई तैयारियों के संबंध में व्यापक समीक्षा की. अलग-अलग मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं, जो भारत में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर शीघ्र चिकित्सा सुविधा मुहैया करा रहे हैं.
यूपी में कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है. सावधानी बरतने की जरूरत है. सभी जरूरी उपाय सरकार की ओर से किया जा रहा है. अस्पताल को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज दोपहर तीन बजे स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में कोरोना वायरस से निपटने के लिए की तैयारियों पर चर्चा होगी. बता दें कि आज ही मुख्यमंत्री केजरीवाल प्रधानमंत्री मोदी से मिले थे और इस दौरान भी उन्होंने इसपर चर्चा की थी.
कोरोना वायरस के चलते 18 दवाओं, एपीआई और फार्मूलेशन के निर्यात पर रोक लगाई गई है. बाजार में दवाओं की किल्लत न हो और कीमतें न बढ़ें इसलिए सरकार ने रोक लगाई है.
सरकार द्वारा जारी की गई ट्रैवल एडवाइजरी में चीन, साउथ कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाउ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, ताइवान और सिंगापुर से आने वाले सैलानियों को भी भारत आने पर स्क्रीनिंग करवानी होगी. साथ ही भारतीय नागरिकों को भी सलाह दी गई है कि वह कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा करने से बचें.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के उपाय भी सुझाए हैं. ट्वीट में कहा गया है स्वच्छता संबंधित नियमों के पालन से #nCoV2019 के खिलाफ सुरक्षा में मदद मिल सकती है. व्यापक जागरूकता के लिए कृपया इस जानकारी को साझा करें. कृपया हमारे 24*7 कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नंबर पर भी ध्यान दें.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के उपाय भी सुझाए हैं. ट्वीट में कहा गया है स्वच्छता संबंधित नियमों के पालन से #nCoV2019 के खिलाफ सुरक्षा में मदद मिल सकती है. व्यापक जागरूकता के लिए कृपया इस जानकारी को साझा करें. कृपया हमारे 24*7 कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नंबर पर भी ध्यान दें.
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, तीन मार्च या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी किए गए नियमित वीजा/ ई-वीजा निलंबित किए गए जिन्होंने भारत में प्रवेश नहीं किया है.
सरकार ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पैरासिटामोल सहित कुछ दवाओं और औषधीय तत्वों के निर्यात को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है.
कोरोना वायरस के मद्देनजर नोएडा में एक निजी स्कूल में परीक्षाएं टाल दी गईं क्योंकि यहां पढ़ने वाले एक छात्र के पिता कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. स्कूल की ओर से अभिभावकों को मंगलवार सुबह भेजे गए संदेश में कहा गया है कि ‘अपरिहार्य परिस्थितियों’ के चलते परीक्षाएं टाली गई हैं, हालांकि बोर्ड परीक्षाएं होंगी.

बैकग्राउंड

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 3000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और केवल चीन में 80 हजार से अधिक लोग इसकी चपेट में हैं. चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब दूसरे देशों में भी फैल रहा है और इससे मौत के मामले सामने आ रहे हैं. अमेरिका में छह और इटली में 52 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस के भारत में पांच मामले सामने आये हैं जिसमें से एक कल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हैं.


 


अब इसी को लेकर केंद्र सरकार और राज्यों की सरकार ऐहतियाती कदम उठा रहे हैं. नोएडा के नामी शिव नाडर स्कूल ने भी एहतियातन तीन दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिया है. स्कूल प्रबंधन का कहना है कि दो स्टूडेंट सहित 5 लोग इस बीमारी की जांच के दायरे में हैं और उनकी जांच ग्रेनो के जिम्स आयुर्वेद कॉलेज में हो रही है.


 


सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है. वहीं राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने जयपुर आए एक इतालवी पर्यटक के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि जयपुर में एक इतालवी पर्यटक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.