Karnataka CM Swearing-In Ceremony Live: राहुल गांधी का बड़ा एलान, सिद्धारमैया कैबिनेट की पहली बैठक में 5 बड़े वादे होंगे लागू

Siddaramaiah Oath Taking Ceremony Live: कर्नाटक में नई सरकार का गठन हो गया है. कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

ABP Live Last Updated: 20 May 2023 01:53 PM
Karnataka Swearing-In Ceremony Live: शपथ ग्रहण समारोह के बाद विपक्षी नेताओं ने हाथ उठा कर एकता का दिया संदेश

राहुल गांधी मंच से-कांग्रेस गरीबों, पिछड़ों के साथ खड़ी हुई. हमारे साथ सच्चाई थी, बीजेपी के पास ताकत थी. लेकिन कर्नाटक की जनता ने नफरत को हरा दिया. नफरत के बाजार में कर्नाटक ने मुहब्बत की दुकान खोली है. कांग्रेस ने जो 5 वादे किए हैं. हम झूठे वादे नहीं करते. एक दो घंटे में कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट बैठक होगी. उस मीटिंग में पांचों वादे कानून बन जाएंगे. हम आपको साफ सुथरी, भ्रष्टाचार मुफ्त सरकार देंगे.

पहली कैबिनेट में अपने 5 वादों को पूरा करेगी कर्नाटक सरकार

कर्नाटक की नव नियुक्त कांग्रेस सरकार अपनी पहली कैबिनेट में अपने इन 5 चुनावी वादों को पूरा करने जा रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इन पांच घोषणाओं को पूरा करने का एलान कर दिया है. 


कर्नाटक के लोगों को आज से ये सौगात मिलने वाली है


1. 200 यूनिट तक बिजली फ्री
2. गरीब परिवार की मुखिया महिला को 2 हजार महीना
3. महिलाओं के लिए यातायात फ्री
4. बेरोजगारों को दो साल तक भत्ता – ग्रेजुएट को तीन हजार, डिप्लोमा को डेढ़ हजार 
5. बीपीएल परिवारों को दस किलो चावल फ्री

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: कर्नाटक के लोगों ने मोहब्बत की दुकाने खोलीं

राहुल गांधी ने कहा, इस जीत का एक कारण कांग्रेस गरीब, दलित, आदिवासी और पिछडों के साथ खडी थी. हमारे साथ सच्चाई थी. आप सबने बीजेपी की नफरत को हरा दिया. आपने बीजेपी के करप्शन को हरा दिया. बीजेपी के पास घन दौलत,और पैसा था और हमारे पास कुछ नहीं था. इसलिए हम कर्नाटक की जनता को हम दिल से धन्यवाद अदा करते हैं.

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: शपथ ग्रहण के बाद राहुल गांधी ने शुरू किया अपना भाषण

कर्नाटक में शपथ ग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपना भाषण दे रहे हैं. 

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे ने ली शपथ

कर्नाटक कैबिनेट में मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे ने भी पद और गोपनियता की शपथ ली.

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: शपथ ग्रहण समारोह में कौन-कौन नेता पहुंचे हैं?

कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी दलों ने दिखाई अपनी एकजुटता. इस समारोह में नीतीश कुमार, एमके स्टालिन, तेजस्वी यादव, महबूबा मुफ्ती मंच पर पहुंचे. वहां पर कमल हासन, सीताराम येचुरी, फारूक अब्दुल्ला, डी राजा, दीपांकर भट्टाचार्य, सीएम अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, सुखविंदर सिंह सुक्खू मंच पर मौजूद रहे. 

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: के जे जार्ज ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

के जे जार्ज ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. वह लगातार 6 बार के विधायक रहे हैं. वह इस कैबिनेट में सरकार के दूसरे अल्पसंख्यक चेहरा रहेंगे. ये सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक है. इनको सीएम सिद्धारमैया का भरोसेमंद माना जाता है. 

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: के एच मुनिअप्पा ने ली मंत्री पद की शपथ

के एच मुनिअप्पा को राज्य के कैबिनेट मंत्री पद की शपथ राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने दिलाई है.

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: जी परमेश्वर ने ली कर्नाटक कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ

कर्नाटक सरकार के लिए जी परमेश्वर ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. 

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: डीके शिवकुमार ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली है. 

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: शपथ लेने के बाद विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों से सिद्धारमैया ने मिलाया हाथ

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने शपथ लेने के बाद समारोह में शामिल होने आए, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी बेंगलुरु में नव-निर्वाचित कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.

Karnataka Swearing-In Ceremony Live: सिद्धारमैया ने ली कर्नाटक के सीएम पद की शपथ

सिद्धारमैया ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ले ली है. राज्यपाल थावर चंद्र गहलोत ने उनको पद और गोपनियता की शपथ दिलाई.

कांटीरवा स्टेडियम के लिए रवाना हुए राहुल और प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा कर्नाटक मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांटीरवा स्टेडियम के लिए रवाना हो गए हैं. कुछ ही देर में शपथ ग्रहण समारोह होना है. 


भव्य रूप से सजाया गया है कांटेरावा स्टेडियम

बेंगलुरू के कांटेरावा स्टेडियम में कुछ ही देर में शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने जा रहा है. स्टेडियम को खूबसूरत फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है.


 


कांतीरवा स्टेडियम के लिए रवाना हुए सिद्धारमैया

सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद की शपद लेने के लिए कांतीरवा स्टेडियम के लिए रवाना हो गए हैं. वह आज दूसरी बाद कर्नाटक के सीएम के रूप में शपथ लेंगे.

बेंगलुरू पहुंचे मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी कर्नाटक मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बेंगलुरू पहुंच गए हैं. 

बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचे राहुल और प्रियंका गांधी

कर्नाटक के नवनिर्वाचित उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को रिसीव करने के लिए बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. 


 


 
झारखंड सीएम भी बेंगलुरु के लिए रवाना

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी कर्नाटक कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बेंगलुरु रवाना हो गए हैं. 

दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे सिद्धारमैया

75 वर्षीय सिद्धारमैया आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वह दूसरी बार सीएम के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं. इससे पहले वह साल 2013 में मुख्यमंत्री बने थे. 




 

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे उद्धव ठाकरे

कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में उद्धव ठाकरे शामिल नहीं होंगे. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने खुद ठाकरे को फोन करके समारोह में आने का आमंत्रण दिया था. वहीं, महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी में शामिल NCP अध्यक्ष शरद पवार कर्नाटक के लिए रवाना हो गए हैं. हालांकि, यह पता नहीं चल पा रहा है कि उद्धव ठाकरे ने इस शपथ समारोह से दूरी क्यों बनाई है, जबकि राज्यसभा सांसद अनिल देसाई समारोह में शामिल होंगे. 


कांग्रेस के 5 बड़े वादे

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कई वादे किए थे. चलिए आपको बताते हैं पार्टी के पांच सबसे बड़े वादे. 


1- हर महीने 200 यूनिट फ्री बिजली
2- परिवार की एक महिला को 2 हजार रु.
3- महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा
4- ग्रेजुएट बेरोजगार को हर महीने 3 हजार रु.
5- गरीब परिवारों को 10 किलो चावल मुफ्त

सिद्धारमैया को क्यों मिला दूसरा मौका?

सिद्धारमैया आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. लंबे मंथन के बाद कांग्रेस ने सिद्धारमैया को एक बार भी राज्य का सीएम बनने का मौका दिया है. इसका कारण है कि वह जन नेता की छवि रखते हैं. उन्हें सीएम-डिप्टी सीएम दोनों का अनुभव है. ज्यादातर सर्वे में भी वह लोगों की पहली पसंद रहे हैं. उन्हें पार्टी के ज्यादातर विधायकों का साथ मिला था. इसके अलावा उनके पास इस बार सीएम बनने का यह आखिरी मौका था. वहीं, शिवकुमार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों का भी उन्हें फायदा मिला है. 

राज्य में लगाए गए पोस्टर और बैनर

कर्नाटक में आज सिद्धारमैया राज्य के मुख्यमंत्री और डी. के शिवकुमार उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ कुछ अन्य विधायक भी मंत्रीपद की शपथ लेंगे. इसे देखते हुए सड़कों पर पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं. 





8 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

कर्नाटक में आज सिद्धारमैया सीएम और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. इसके अलावा 8 विधायकों को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई जाएगी. इनमें डॉ. जी परमेश्वर, केजे जॉर्ज, के एच मुनियप्पा, सतीश जरकीहोली, जमीर अहमद, देशपांडे की जगह रामलिंगा रेड्डी, बी के हरिप्रसाद और एम बी पाटिल के नाम शामिल हैं.

कांग्रेस ने भेजा 19 विपक्षी दलों को न्योता

शपथ ग्रहण समारोह के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 19 विपक्षी दलों को न्योता भेजा है, जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार, आरजेडी के तेजस्वी यादव, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन, एनसीपी नेता शरद पवार और उद्धव ठाकरे शामिल हैं. 

समारोह में शामिल होने के लिए रवाना हुए खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज शपथ ग्रहण समारोह है. मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित आठ विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे. वह समारोह में शामिल होने के लिए निकल गए हैं. उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि कर्नाटक में नई सरकार, मज़बूत सरकार आई है. इससे कर्नाटक  का विकास होगा और साथ ही देश में अच्छा माहौल बनेगा. 

कर्नाटक में आज मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह

कर्नाटक में अगले मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह आज होना है. राज्य में शानदार जीत के बाद कांग्रेस ने समारोह को भव्य बनाने की पूरी तैयारी की है. इस दौरान सिद्धारमैया मुख्यमंत्री के रूप में और डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. 

बैकग्राउंड

Karnataka CM Swearing-In Ceremony Live: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में पूर्ण बहुमत मिलने के बाद शनिवार (20 मई) को कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. कुछ ही घंटों में मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री के तौर पर डीके शिवकुमार पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. बेंगलुरु स्थित श्री कांतीरवा स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होना है. 


बता दें कि, विपक्षी दलों के कई नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस की तरफ से आमंत्रण भेजा गया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 2024 के चुनाव से पहले विपक्षी दलों के नेताओं की एकजुटता के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है. 


आज कर्नाटक में विपक्षी नेताओं को रहेगा जमावड़ा


शपथ ग्रहण समारोह के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 19 विपक्षी दलों को न्योता भेजा है, जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार, आरजेडी के तेजस्वी यादव, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन, एनसीपी नेता शरद पवार और उद्धव ठाकरे शामिल हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.