जम्मू: 28 नवंबर से जम्मू कश्मीर में हो रहे जिला परिषद के चुनाव में इस बार 73 सालों बाद पहली बार पश्चिमी पाकिस्तानी रिफ्यूजी अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाएंगे. वोट डालने के इस अधिकार को मिलने के बाद जम्मू यह रिफ्यूजी जश्न मना रहे हैं.


जम्मू कश्मीर में पहली बार 28 नवंबर से जिला विकास परिषद के चुनाव करवाए जाएंगे. इन चुनाव में जहां जम्मू-कश्मीर के आम नागरिक वोट डाल पाएंगे वहीं पिछले 73 सालों से पश्चिमी पाकिस्तान के कई इलाकों से भागकर भारत में बस बस रहे पश्चिमी पाकिस्तानी रिफ्यूजी भी प्रदेश की किसी चुनाव में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.


पाकिस्तान रिफ्यूजीयों ने खुशी में जश्न मनाया


प्रदेश के चुनाव में मिले वोटिंग के अधिकार से खुश होकर जम्मू में रह रहे इन पश्चिमी पाकिस्तान रिफ्यूजीयों ने खुशी में जश्न मनाया. वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजी एक्शन कमेटी के अध्यक्ष लभा राम गांधी के मुताबिक इस साल नवंबर में उनके लिए डबल दिवाली होगी. उन्होंने कहा उनके समाज के पिछले 73 सालों से इस घड़ी का इंतजार कर रहे हैं कि कब वह प्रदेश के किसी चुनाव में भाग लेंगे.


उन्होंने कहा कि वोटिंग अधिकार ना होने के कारण उनके भी इलाकों में विकास नहीं हो पाता था और उनसे जुड़े हुए मुद्दों का समाधान नही होता था. पश्चिमी पाकिस्तानी रिफ्यूजी दावा कर रहे है कि इस साल उनके लिए नवंबर में डबल दीवाली होगी.


यह भी पढ़ें.


कोरोना को लेकर आज दिल्ली सरकार करेगी रिव्यू मीटिंग, पटाखों पर भी हो सकता है फैसला


आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला: अर्नब गोस्वामी को कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा