Jairam Ramesh On G-23: गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) के इस्तीफे के बाद कांग्रेस (Congress) को एक बड़ा झटका लगा है. वहीं आज मंगलवार को गुलाम नबी आजाद ने जी-23 ग्रुप के नेताओं से मुलाकात की. इस मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं. इसी बीच कांग्रेस नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने इस ग्रुप को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जी-23 समूह पार्टी में कभी अस्तित्व में था ही नहीं और इस मिथक को गढ़ने के लिए मीडिया दोषी है.


जी -23 मीडिया की रचना थी- जयराम रमेश


एआईसीसी महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि जी -23 मीडिया की रचना थी और इस तरह के समूह की 'पौराणिक कथाओं' को 'स्थायी' करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'जी -23 आपकी कल्पना का एक अनुमान है. जी -23 अब कहां है? यह कभी अस्तित्व में नहीं था. आप जी -23 की इस पौराणिक कथा को क्यों बनाए रख रहे हैं.' 


कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने भी जी-23 को लेकर अपनी बात रखी. उन्होंने मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा, 'जिस व्यक्ति का आप उल्लेख कर रहे हैं, उसका एक बयान मुझे बताएं...क्या उसने आरएसएस या भाजपा या मोदी या भाजपा सरकार के कामकाज के खिलाफ कोई बयान दिया है? यह किस तरह की राजनीति है?'


क्या शशि थरूर लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव?


पत्रकारों से बात करते हुए शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कहा कि उनके पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में रिपोर्ट केवल अनुमान थी. हालांकि, तिरुवनंतपुरम के सांसद ने कहा कि वह चुनाव अधिसूचना की घोषणा के बाद ही अपनी उम्मीदवारी के बारे में स्पष्ट रूप से कह पाएंगे.


कब होगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव?


आपको बता दें कि कांग्रेस कार्यसमिति ने रविवार को पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को कराने का फैसला किया है. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कहा था कि चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर तक चलेगी.


ये भी पढ़ें- Congress: गुलाम नबी आजाद से मिले कांग्रेस के G-23 ग्रुप के नेता, जानें किन-किन मुद्दों पर हुई बात


ये भी पढ़ें- गुलाम नबी आजाद के समर्थन में एक और इस्तीफा, जम्मू-कश्मीर के पूर्व नौकरशाह ने छोड़ी कांग्रेस