CISF Detected Foreign Currency: मंगलवार को नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर सीआईएसएफ के जवानों को बड़ी कामयाबी मिली. सीआईएसएफ कर्मियों ने लहंगे के बटन में छिपाकर लाई जा रही विदेशी करेंसी को पकड़ा, जो भारतीय मुद्रा के अनुसार करीब 41 लाख रुपये (41 Lakh Rupees Foreign Currency) है.


इस मामले पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 पर तड़के चार बजे सुरक्षाकर्मियों ने सुरक्षा जांच के दौरान एक व्यक्ति को रोका. ड्यूटी पर मौजूद कर्मियों ने एक्स-रे स्कैनर मॉनिटर पर यात्री के बैग में रखे बटनों की संदिग्ध तस्वीरें देखीं और जांच करने का फैसला किया.






एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यात्री को स्पाइसजेट की उड़ान से दुबई जाना था. उन्होंने कहा कि 41 लाख रुपये मूल्य के 1,85,500 सऊदी रियाल को लहंगे के बटनों के अंदर बड़े शातिराना तरीके से छिपाकर रखा गया था. अधिकारी ने कहा कि यात्री को विमान से उतार दिया गया और आगे की जांच के लिए सीमा शुल्क अधिकारियों को सौंप दिया गया है.


CISF के जवान होंगे पामटॉप से लैस


गौरतलब है कि अभी एक दिन पहले ही दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी बदलाव किया गया है. अब एयरपोर्ट पर चेकिंग में आपको ज्यादा समय नहीं देना होगा. मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनल पर यात्रियों की जांच में लगने वाले समय में और कमी आने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब सीआईएसएफ के जवान यात्रियों की डिटेल अब सजिस्टर की बजाय पामटॉप (Palmtop) में सेव करेंगे.


ये भी पढ़ें- Gujarat Riots Case: गुजरात दंगों पर सुप्रीम कोर्ट ने बंद की सुनवाई, याचिकाकर्ताओं ने कहा- अब मामला बनाए रखना जरूरी नहीं


ये भी पढ़ें- तमिलनाडु में भी लागू होगी दिल्ली जैसी शिक्षा नीति! सीएम एमके स्टालिन ने अरविंद केजरीवाल को बुलाया