Ghulam Nabi Azad News: गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया है. उनके इस्तीफे के बाद कांग्रेस (Congress) पार्टी को बड़ा नुकसान पहुंचा है. अब तक जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) से कुल 64 नेताओं ने कांग्रेस पार्टी से इस्ताफा दे दिया है. इन नेताओं ने गुलाम नबी आजाद के समर्थन में कांग्रेस से इस्तीफा दिया है. इस लिस्ट में जम्मू-कश्मीर के पूर्व नौकरशाह विनोद कौल (Vinod Kaul) का भी नाम है. 


जम्मू-कश्मीर के पूर्व नौकरशाह और पूर्व आईएएस अधिकारी विनोद कौल ने आज कांग्रेस की मूल सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. 2017 में सेवानिवृत्त होने के बाद वे 2019 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे. आज गुलाम नबी आजाद के समर्थन में उन्होंने कांग्रेस पार्टी की मूल सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. 


विनोद कौल के पिता विधानमंडल के सदस्य रहे थे


बता दें कि विनोद कौल ने अपनी सेवा के दौरान कुछ प्रमुख पदों पर कार्य किया है और वे मूल रूप से कश्मीर के अनंतनाग जिले के रहने वाले हैं. वह एक प्रसिद्ध परिवार से ताल्लुक रखते हैं, क्योंकि उनके पिता चार बार राज्य विधानमंडल के सदस्य रहे थे और कैबिनेट मंत्री भी रहे थे. घाटी में विशेष रूप से दक्षिण कश्मीर में परिवार का अच्छा प्रभाव था.


गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को छोड़ी थी पार्टी


जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री, 73 वर्षीय गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कांग्रेस के साथ अपने पांच दशक के जुड़ाव को समाप्त कर दिया था. उन्होंने पार्टी को "व्यापक रूप से नष्ट" करार दिया और राहुल गांधी पर इसके पूरे सलाहकार तंत्र को "ध्वस्त" करने के लिए फटकार लगाई थी. वह जल्द ही जम्मू-कश्मीर से राष्ट्रीय स्तर की पार्टी शुरू करेंगे. 


कई पूर्व मंत्रियों और विधायकों सहित एक दर्जन से अधिक प्रमुख कांग्रेस नेता, सैकड़ों पंचायती राज संस्थान (पीआरआई) के सदस्यों के अलावा, नगर निगम के नगरसेवक और जिला और ब्लॉक स्तर के नेता पहले ही आजाद की पार्टी में शामिल होने के लिए कांग्रेस छोड़ चुके हैं.


ये भी पढ़ें- Congress Chief Election: शशि थरूर लड़ेंगे अध्यक्ष का चुनाव? स्वामी विवेकानंद को किया कोट, कांग्रेस ने भी दिया बयान


ये भी पढ़ें- Congress Election: गुलाम नबी आजाद से मिले हुड्डा और चव्हाण, क्या कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में उतरेंगे असंतुष्ट नेता?